सामाजिक व पंचायती न्याय के पक्षधर हैं रिटायर्ड जज पंवार

जागरण संवाददाता, पानीपत : दुष्कर्म के दोषी गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा को खंगालने

By JagranEdited By: Publish:Wed, 06 Sep 2017 07:36 PM (IST) Updated:Wed, 06 Sep 2017 07:36 PM (IST)
सामाजिक व पंचायती न्याय के पक्षधर हैं रिटायर्ड जज पंवार
सामाजिक व पंचायती न्याय के पक्षधर हैं रिटायर्ड जज पंवार

जागरण संवाददाता, पानीपत :

दुष्कर्म के दोषी गुरमीत राम रहीम के सिरसा स्थित डेरा को खंगालने का काम सेवानिवृत्त सेशन जज एके पंवार के निर्देशन में होगा। पंवार स्पष्टवादी, अनुशासन व न्यायप्रिय होने के साथ सामाजिक व पंचायती न्याय के भी पक्षधर हैं।

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट के स्थानांतरण आदेश के बाद एके पंवार ने अप्रैल 2015 के प्रथम सप्ताह में जगाधरी से आकर बतौर जिला सत्र न्यायाधीश पानीपत कोर्ट में ज्वाइन किया था। लगभग 10 माह का कार्यकाल पूरा होने के उपरांत 31 दिसंबर 2016 को सेवानिवृत हो गए। जिला बार एसोसिएशन, पानीपत व न्यायालय विभाग के स्टाफ सदस्यों ने विदाई पार्टी देकर उनके स्नेहपूर्ण व्यवहार, ईमानदारी व निर्भिकता की तारीफ की थी। तेज कॉलोनी के सतपाल राणा पर हमले में साजिश के आरोपी मेयर सुरेश वर्मा को कोर्ट से जमानत देते हुए पुलिस की कार्यशैली से खफा होकर तत्कालीन सीआईए-2 प्रभारी से तल्ख लहजे में कहा था कि पुलिस की ऐसी व्यवस्था है तो जाच क्यों करते हो, केस छोड़ दो।

प्रदूषण कम करने के लिए शहर में सप्ताह में एक दिन कार फ्री डे मनाने को उन्होंने व्यक्तिगत तौर पर सही नहीं माना था। उन्होंने कहा था कि प्रदूषण और जाम की समस्या चिंतनीय है। एक दिन कार बंद करना समाधान नहीं है बल्कि हर व्यक्ति को सोच बदलने की जरूरत है। व्यक्ति खुद हर दिन कार घर से निकालने की बजाय, किसी किसी दिन बाइक, साइकिल पर या पैदल अपने कार्यस्थल तक पहुंचे, तब बेहतर हो सकेगा। अंध विद्यालय में बच्चों व मदर टेरेसा में बुजुर्गो की कई बार सुध ली थी। पानीपत के कई वकीलों का मानना है कि सेवानिवृत सेशन जज सामाजिक व पंचायती न्याय में भी विश्वास रखते हैं। कार्यकाल के दौरान उन्होंने अनेक मामले दोनों पक्षों को बुलवा कर समझौता कराया।

chat bot
आपका साथी