पानीपत में डेंगू का प्रकोप, प्‍लेटलेट्स की डिमांड बढ़ने से निगेटिव ब्‍लड ग्रुप की कमी

पानीपत में डेंगू का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। डेंगू मरीजों की संख्‍या बढ़ने के साथ-साथ प्‍लेटलेट्स की डिमांड भी बढ़ रही है। रेडक्रास रक्त केंद्र में नेगेटिव ग्रुप की प्लेटलेटस कम है। डिमांड आने पर एकदम से रक्तदाताओं की तलाश की जा रही।

By Rajpal Singh SinghEdited By: Publish:Mon, 28 Nov 2022 07:35 AM (IST) Updated:Mon, 28 Nov 2022 07:35 AM (IST)
पानीपत में डेंगू का प्रकोप, प्‍लेटलेट्स की डिमांड बढ़ने से निगेटिव ब्‍लड ग्रुप की कमी
पानीपत में डेंगू के मामले बढ़ रहे।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत में डेंगू बुखार का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। अब तक कन्फर्म मरीजों की संख्या 259 हो चुकी है। इनमें 155 मेल और 104 फीमेल हैं। उधर,जिला रेडक्रास सोसाइटी की ओर से संचालित रक्त केंद्र में नेगेटिव ब्लड ग्रुप की प्लेटलेट्स की कमी है। संकट की इस घड़ी में स्वैच्छिक रक्तदाताओं को आन काल अलर्ट रहना होगा।

डेंगू के अलावा वायरल, टाफाइफाइड बुखार के मरीज भी एकाएक बढ़े हैं। बुखार कोई भी हो, प्लेटलेट्स कम होना, अचानक से बढ़ जाना सामान्य बात है। स्वस्थ व्यक्ति के शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या डेढ़ से साढ़े चार लाख के बीच होती है। डेंगू बुखार में ये बहुत तेजी से घटती है, खानपान और प्लेटलेट्स का पैक चढ़वाने से तेजी से बढ़ती भी हैं। इनकी संख्या 50 हजार से कम हो जाए तो डाक्टर के परामर्श से प्लेटलेट्स पैक चढ़वाना ही बेहतर होगा।

प्लेटलेट्स की कमी की ये वजह

डिप्टी सिविल सर्जन डा. सुनील संडूजा ने बताया कि रक्त में प्लेटलेट्स की कमी को थ्रोम्बोसाइटोपेनिया के नाम से भी जाना जाता है। शरीर में प्लेटलेट्स की कमी से थकान, चोट लगने पर अधिक रक्तस्राव, मसूड़ों से खून निकलना जैसे लक्षण मरीज के शरीर में देखने को मिलते हैं। उन्होंने बताया कि मच्छरों से बचाव के उपाय करें ताकि उसका डंक का असर कम हो। बुखार है तो जांच जरूरी कराएं।

प्लेटलेट्स की लाइफ पांच दिन

रेडक्रास रक्त केंद्र की प्रभारी डा. पूजा सिंघल ने बताया कि प्लेटलेट्स को रेफ्रीजरेटर में मात्र पांच दिनों तक ही रख सकते हैं, इनकी इतनी ही लाइफ है। पाजिटिव ग्रुप में डिमांड अधिक रहती है। नेगेटिव ग्रुप की प्लेटलेटस का स्टाक कम है। कोई मरीज आता है तो स्वैच्छिक रक्तदाता रक्तदान करने को आगे आ जाते हैं। रक्त केंद्र में 27 नवंबर को प्लेटलेट्स की स्थिति ए पाजिटिव वीई-06 ए नेगेटिव वीई-00 बी पाजिटिव वीई-08 बी नेगेटिव वीई-03 ओ पाजिटिव वीई-14 ओ नेगेटिव वीई 01 एबी पाजिटिव वीई-06 एबी नेगेटिव वीई-01 साल-दर-साल मिले डेंगू के केस 2017-469 2018-133 2019- 04 2020-272 2021-287 2022-259 अभी तक

chat bot
आपका साथी