कैथल में संक्रमण के 5 नए मामले, संक्रमित युवती के नाना-नानी और भाई कोरोना पॉजिटिव

कैथल में कोरोना संक्रमण के 5 नए मामले सामने आए हैं। संक्रमित युवती के नाना नानी सहित भाई भी कोरोना पॉजिटिव मिला। वहीं जिले में अब तक कुल 125 पॉजिटिव मामले आए।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 09:14 AM (IST) Updated:Sat, 11 Jul 2020 09:14 AM (IST)
कैथल में संक्रमण के 5 नए मामले, संक्रमित युवती के नाना-नानी और भाई कोरोना पॉजिटिव
कैथल में संक्रमण के 5 नए मामले, संक्रमित युवती के नाना-नानी और भाई कोरोना पॉजिटिव

पानीपत/कैथल, जेएनएन। कैथल में कोरोना पॉजिटिव के 5 मामले सामने आए। यह पॉजिटिव मामले हुडा सेक्टर 19 में आए है। सोमवार को हुडा सेक्टर में अपने मामा के घर पहुंची युवती कोरोना पॉजिटिव मिली थी। इसके संपर्क में आए चार लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार विवाह में शामिल हुई इस युवती के संपर्क में कुल 189 लोग आए थे। जिसमें से तीन लोगों की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिली है। इसमें इसके नाना, नानी और भाई शामिल है। जबकि एक मामला सजूमा और एक अंबाला रोड पर आया है। सजूमा में पॉजिटिव मिला युवक रेवाड़ी से अपने घर वापिस लौटा है। जिसकी कोरोना की जांच हुई थी। जबकि अंबाला रोड स्थित अग्रसेनपुरम कॉलोनी में मिले 47 वर्षीय युवक की ट्रैवल हिस्ट्री नरवाना की है। नरवाना में ही वह किसी पॉजिटिव केस के संपर्क में आया है। पॉजिटिव केस मिलने के बाद ही स्वास्थ्य विभाग की टीम ने पॉजिटिव आए लोगों के संपर्क में आए अन्य लोगों को क्वारंटाइन किया है। छह केस मिले जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्या 125 पहुंच गई है।

मिले पांच केस

सिविल सर्जन डा. जयभगवान जाटान ने बताया कि शुक्रवार को जिले में कोरोना के पांच मामले सामने आए है। इसमें कुछ दिन पहले पंजाब से मामा के घर आई युवती के संपर्क में आए उसके नाना-नानी और भाई की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जबकि एक केस सजूमा और एक अंबाला रोड की अग्रेसनपुरम कॉलोनी में आया है। इनके संपर्क में आए सभी लोगों को क्वारंटाइन कर दिया गया है। 

अब आधे घंटे में कैथल में ही आएगी कोरोना की रिपोर्ट

कोरोना महामारी की रिपोर्ट अब केवल आधे घंटे में ही आ जाएगी। इसके लिए कोरोना की जांच करवाने वाले लोगों को दो से तीन दिन का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। स्वास्थ्य विभाग ने अब नई तकनीक से ही सैंपल लेना शुरू कर दिया है। सिविल सर्जन डा. जयभगवान की अध्यक्षता में कार्यालय में सीएमओं, ईएनटी डाक्टरों और लैब टैक्नीशयनों की बैठक हुई। इस दौरान मौके पर ही 13 लोगों के सैंपल भी लिए गए है। जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव पाई गई। 

सिविल सर्जन डा. जयभगवान जाटान ने बताया कि अभी तक स्वास्थ्य विभाग की ओर से आरटीपीएसआर टेस्ट किए जा रहे थे। अब रैपिड एंटीजन टेस्ट की किट से सैंपल लिए जाएंगे। इस टेस्ट में भी नाक और गले से ही सैंपल लिए जाएंगे। जिसमें महज से 15 से 30 मिनट तक कोरोना की जांच करवाने वाले लोगों की रिपोर्ट आ जाएगी। जाटान ने बताया कि सैंपल लेने के बाद इन्हें करनाल के मेडिकल कॉलेज में भेजा जाता था। लेकिन अब इस किट के माध्यम से तुरंत रिपोर्ट आ जाएगी। जिससे सैंपल देने वाले को 48 घंटों तक क्वारंटाइन नहीं रहना पड़ेगा। जो व्यक्ति अपनी कोरोना की जांच करवाना चाहता है। उसे तुरंत ही उसकी रिपोर्ट मिल जाएगी। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आएगी तो क्वारंटाइन कर ली जाएगी, नेगेटिव आने पर तुरंत ही रिपोर्ट दे दी जाएगी। इसका एक और यह फायदा होगा कि परिवार के सदस्यों को भी अधिक कोरोना का खतरा कम रहेगा।  इस मौके पर डा. नीरज मंगला, एसएमओ डा. प्रीति, बलङ्क्षवद्र गर्ग, गौरव पुनिया मौजूद रहे। 

chat bot
आपका साथी