कैथल में कोरोना के 323 नए केस, चार की मौत, 176 हुए ठीक

कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। वीरवार को जहां रिकार्ड 323 नए केस सामने आए हैं वहीं चार लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में खानपुर गांव निवासी 92 वर्षीय महिला जो सिविल अस्पताल कैथल में एक दि

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 05:44 PM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 05:44 PM (IST)
कैथल में कोरोना के 323 नए केस, चार की मौत, 176 हुए ठीक
कैथल में 323 नए केस सामने आए हैं।

कैथल, जेएनएन। कैथल में कोरोना संक्रमण की रफ्तार तेज हो गई है। वीरवार को जहां रिकार्ड 323 नए केस सामने आए हैं, वहीं चार लोगों की मौत हो गई। मरने वालों में खानपुर गांव निवासी 92 वर्षीय महिला जो सिविल अस्पताल कैथल में एक दिन पहले ही दाखिल हुई थी। खांसी होने के बाद सांस लेने में दिक्कत आई, तो परिवार वालों ने उसे सिविल अस्पताल कैथल दाखिल करवाया। जहां रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आने पर आइसोलेशन वार्ड में रखा गया। यहां वीरवार को मौत हो गई।

इसी तरह से शादीपुर निवासी 60 वर्षीय व्यक्ति, सहारण निवासी 67 वर्षीय महिला व कलायत निवासी 55 वर्षीय व्यक्ति शामिल है, जो अग्रोहा मेडिकल कॉलेज में दाखिल था। अब कुल मौतों का आंकड़ा 104 तक पहुंच गया है। वहीं अप्रैल माह में मरने वालों की संख्या 34 दर्ज की है। जिले में कुल संक्रमितों का आंकड़ा सात हजार 334 तो एक्टिव केस 992 पहुंच गए हैं। छह हजार 238 लोग अब तक ठीक हो चुके हैं। वीरवार को 176 लोग कोरोना से ठीक हुए हैं। रिकवरी रेट 85 प्रतिशत दर्ज किया है।

बाक्स-

कोरोना संक्रमित मरीजों का बढ़ रहा आंकड़ा

जिले में कोरोना संक्रमित मरीजों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। इस कारण बेड व ऑक्सीजन की भी कमी होने लगी है। वीरवार को तो एक निजी अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी होने पर अस्पताल प्रशासन व परिवार वालों की चिंता बढ़ गई। जिले में इस समय कुल 992 संक्रमित हैं। इनमें से 68 मरीज सिविल अस्पताल, गुहला में दो, शाह अस्पताल में 29, सिग्नस में 28 और 865 मरीजों को होम आइसोलेट किया हुआ है। जिले में आइसीयू वार्ड सिग्नस में तीन, शाह में 15 व सिविल अस्पताल में आठ हैं। वेंटिलेटर सिग्नस में दो, शाह में 10 व सिविल अस्पताल में पांच बेड हैं। वीरवार को 956 के करीब सैंपल लिए गए। अब तक एक लाख 58 हजार 277 सैंपल लिए जा चुके हैं। जिले में सिविल अस्पताल में 115 बेड, सिग्नस में 36, शाह में 75 व गुहला में 70 बेड हैं, कुल 1410 बेड कोरोना संक्रमितों के लिए हैं। जिस रफ्तार से कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ रही है तो बेडों की भी कमी होने लगी है।

बाक्स-

सिविल अस्पताल में कम होने लगी ओपीडी

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते दूसरी बीमारियों के मरीजों की संख्या अस्पताल में कम हो गई है। वहीं चिकित्सकों को भी ओपीडी करने का समय कम लग रहा है। चिकित्सक कम होेने के कारण ज्यादातर चिकित्सकों की कोरोना महामारी में ड्यूटी लगाई है। अस्पताल में प्रवेश करते ही कोरोना फ्लू ओपीडी शुरू की गई है। यहां रोजाना 100 से ज्यादा मरीजों की जांच हो रही है। संदिग्ध लगने पर कोरोना के सैंपल करवाए जा रहे हैं।

बाक्स-

18 साल से ज्यादा के युवाओं को कल से लगेगी वैक्सीजन

संस्र सीवन : कोरोना महामारी से बचाव के लिए एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को वैक्सीन लगाने की शुरूआत होगी। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग तैयारियों में जुटा है। सीवन के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के चिकित्सा अधिकार डा. हरक्रीत सिंह ने बताया कि एक मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सभी लोगों के लिए कोरोना का टीका लगाने का कार्य आरंभ होना है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग पूर्ण रूप से तैयार है। इसके लिए आनलाइन आवेदन आरंभ हो चुके हैं। जो भी लोग वैक्सीन लगवाना चाहते हैं वह आनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस अभियान को लेकर वैक्सीन आज से सेंटरों पर पहुंच जाएगी।

कोरोना को लेकर बरते सावधानी : हरदेव सिंह

कोरोना को लेकर सरकार द्वारा दी गई हिदायतों की पालना सुनिशि्चत करने के लिए नायब तहसीलदार हरदेव सिंह ने अधिकारियों की टीम के साथ कलायत शहर में विभिन्न स्थानों का दौरा किया। इस दौरान कलायत क्षेत्र के मैरिज पैलेसों में सि्थति का जायजा लिया गया। उन्होंने कहा कि मैरिज पैलेस में इंडोर के लिए 30 और आउटडोर में 50 लोगों को अनुमति रहेगी। नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ प्रभावी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। प्रशासनिक अधिकारियों के निर्देश पर कोरोना से निपटने के लिए हर स्तर पर प्रबंध किए जा रहे हैं।

राजौंद में 100 लोगों की कोरोना जांच हुई

सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में 100 लोगों की कोरोना जांच की गई। एसएमओ डा. संदीप सिंह ने बताया कि सीएचसी में ओपीडी के दौरान 100 लोगों के आरटीपीसीआर से कोरोना जांच के लिए सैंपल लिए गए। एसएमओ ने बताया कि दिन प्रतिदिन बढ़ रहे कोरोना केसों से लोगों से अपील है कि बिना वजह घरों से बाहर न निकले।

chat bot
आपका साथी