हरियाणा के हर शहर और कस्बे में बनेंगे स्वर्ण जयंती पार्क

हरियाणा की स्‍वर्ण जयंती के उपलक्ष्‍य में राज्‍य के सभी शहरों और कस्‍बों में स्‍वर्ण जयंती पार्क विकसित किए जाएंगे।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 29 Oct 2016 10:54 AM (IST) Updated:Sat, 29 Oct 2016 11:18 AM (IST)
हरियाणा के हर शहर और कस्बे में बनेंगे स्वर्ण जयंती पार्क

जेएनएन, पानीपत। स्वर्ण जयंती वर्ष में सूबे के हर शहर और कस्बे में स्वर्ण जयंती पार्क भी विकसित किया जाएगा। ये पार्क एक पारिवारिक उद्यान के रूप में तैयार किए जांएगे। इन पार्कों में जिम्नेजियम और जॉगिंग ट्रैक जैसी सुविधाएं मुहैया कराई जाएंगी। जिम्नेजियम में हर आयु वर्ग के लिए उपकरण होंगे।

इन उपकरणों में मुख्य रूप से शारीरिक गठन, पैर और पीठ की मजबूती और हृदय से जुड़े रोगों में मददगार एक्सरसाइज करने की सुविधा रहेगी। युवाओं के लिए एक मनोरंजन स्थल होगा जहां बैडमिंटन एवं टेबल टेनिस जैसे खेल खेले जा सकेंगे।

स्वर्ण जयंती वर्ष की 50 घोषणाओं में से एक यह भी, पार्क में होगा जिम और जॉगिंग ट्रैक भी

स्वर्ण जयंती पार्क में बच्चों के लिए झूलों का सेक्शन अलग रहेगा जबकि महिलाओं के सैर करने और बैठ कर बातें करने या सत्संग इत्यादि करने के लिए अलग से हिस्सा रहेगा। इसी तरह बुजुर्गों के बैठने के लिए एक अलग हिस्सा तैयार किया जाएगा। प्रस्ताव में यह पार्क शहरी और ग्रामीण दोनों ही तरह के परिवेश में उपयोगी होने की संभावना जताई गई है।

पढ़ें : पाकिस्तान ने बमियाल क्षेत्र में की फायरिंग, मोर्टार दागे

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक एक स्वर्ण जयंती बुकलेट के रूप में सभी जिला उपायुक्तों को इस पार्क सहित अन्य सभी योजनाओं की जानकारी भेज दी गई है। इस बाबत औपचारिक घोषणा एक नवंबर को गुरुग्राम में होने जा रहे राज्य स्तरीय स्वर्ण जयंती समारोह में की जाएगी। इसके बाद ही इन पार्कों के लिए जगह चिन्हित करने और उन्हें विकसित करने की दिशा में प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

पढ़ें : एक बेटी के पिता की व्यथा जानकर रो पड़ेंगे आप

chat bot
आपका साथी