79 अवैध कालोनियों तो वैध होंगी लेकिन कॉमर्शियल हिस्सा हटा

जागरण संवाददाता, पानीपत शहर की सभी 79 अवैध कालोनियों को एक नवंबर को 'वैधता' का स्वण्

By Edited By: Publish:Sat, 22 Oct 2016 02:21 AM (IST) Updated:Sat, 22 Oct 2016 02:21 AM (IST)
79 अवैध कालोनियों तो वैध होंगी लेकिन कॉमर्शियल हिस्सा हटा

जागरण संवाददाता, पानीपत

शहर की सभी 79 अवैध कालोनियों को एक नवंबर को 'वैधता' का स्वर्ण तोहफा तो मिल जाएगा लेकिन इसमें केवल रिहायशी इलाका शामिल होगा, कॉमर्शियल नहीं। हर कालोनी की सर्वे रिपोर्ट से कॉमर्शियल हिस्सा हटा दिया गया है। जहां पर आबादी कम है, उस हिस्से को भी वैधता दिलाने के लिए नहीं भेजा गया है।

लंबी रस्साकशी और राजनीतिक जद्दोजहद के बाद शहर की सभी 79 अवैध कालोनियों का रास्ता साफ हो गया है। हरियाणा सरकार से संकेत मिलने पर पहले नगर निगम ने इन सभी कालोनियों की सर्वे रिपोर्ट नक्शों और उनमें दी जाने वाली बुनियादी सुविधाओं की जानकारी सहित तैयार की। तत्पश्चात जिला प्रशासन ने भी उस पर अपनी स्वीकृति की मुहर लगा दी है। अब यह रिपोर्ट रोहतक मंडल आयुक्त के पास भेजी गई है। यहां से शहरी स्थानीय निकाय विभाग चंडीगढ़ को भेजी जाएगी और एक नवंबर को स्वर्ण जयंती समारोह में मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा इनकी वैधता की औपचारिक घोषणा कर दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक इन कालोनियों की जो फाइनल रिपोर्ट ऊपर भेजी गई है, उसमें केवल इन कालोनियों का वही हिस्सा नक्शे में रखा गया है, जहां पर रिहायशी आबादी है। कॉमर्शियल भाग को उससे एकदम अलग कर दिया गया है। मसलन, बबैल रोड नाके और नाले के आसपास का कमर्शियल इलाका वैध नहीं होगा। इसी तरह इन कालोनियों का वह हिस्सा भी रिपोर्ट से हटा दिया गया है जहां रिहायश अभी काफी कम यानि बमुश्किल 8 से 10 घर ही हैं।

कॉमर्शियल और छोटे छोटे टुकड़े हटाए

79 अवैध कालोनियों को वैध करार दिलाने के लिए जो फाइनल रिपोर्ट दी गई है, उसमें सभी कॉमर्शियल व छोटे छोटे टुकड़े हटा दिए गए हैं। यह भी ध्यान रखा गया है कि नाजायज लाभ कोई नहीं उठा सके। इसीलिए ऐसे हिस्सों जहां अभी बसावट काफी कम है या जहां लोग कॉमर्शियल गतिविधियां कर रहे हैं, वैधता की सूची से बाहर कर दिए गए हैं।

-डा. चंद्रशेखर खरे, जिला उपायुक्त।

बॉक्स-2

किस वार्ड में कितनी अवैध कालोनी होंगी वैध

वार्ड नं. अवैध कालोनी

वार्ड नं. 1 03

वार्ड नं. 2 08

वार्ड नं. 3 02

वार्ड नं. 4 01

वार्ड नं. 5 08

वार्ड नं. 6 13

वार्ड नं. 7 03

वार्ड नं. 12 05

वार्ड नं. 13 09

वार्ड नं. 14 01

वार्ड नं. 17 04

वार्ड नं. 18 08

वार्ड नं. 22 03

वार्ड नं. 23 05

वार्ड नं. 24 06

chat bot
आपका साथी