सीएम मनोहर लाल ने कहा, छात्राओं को काॅॅलेज पढ़ाई के दौरान ही दिए जाएंगे पासपोर्ट

करनाल के डा. मंगलसेन सभागार में आयोजित हर सर हेलमेट कार्यक्रम में मुख्यमंत्री पहुंचे। वहां उन्‍होंने कॉलेज में छात्राओं को पासपोर्ट उपलब्ध कराए जाने की घोषणा की।

By Edited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 06:12 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 03:00 AM (IST)
सीएम मनोहर लाल ने कहा, छात्राओं को काॅॅलेज पढ़ाई के दौरान ही दिए जाएंगे पासपोर्ट
सीएम मनोहर लाल ने कहा, छात्राओं को काॅॅलेज पढ़ाई के दौरान ही दिए जाएंगे पासपोर्ट

पानीपत/करनाल, जेएनएन। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि देश प्रदेश में सड़क दुर्घटनाओं में जान गंवाने वालों का आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है। यह बेहद चिंताजनक स्थिति है। इससे बचने के लिए हर वाहन चालक हेलमेट का प्रयोग अवश्य करें। उन्होंने बेटियों के प्रोत्साहन पर बल देते हुए कहा कि, राज्य सरकार की योजना है कि छात्राओं को पढ़ाई के दौरान ही पासपोर्ट भी उपलब्ध करा दिए जाएं ताकि वैश्विक प्रतिस्पर्धा के दौर में वे अवसरों का प्रयोग बेहतर ढंग से कर सकें।

डा. मंगलसेन सभागार में आयोजित हर सर हेलमेट कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने करनाल विधानसभा क्षेत्र से स्कूल, कॉलेज व आइटीआइ जैसी शिक्षण संस्थाओं में अध्ययनरत 18 से 25 साल के पांच युवाओं को स्टड कंपनी के हेलमेट निशुल्क प्रदान किए। इसके अलावा करनाल के 100 से अधिक विद्यार्थियों को कार्यक्रम में लर्निंग लाइसेंस सहित हेलमेट वितरित किए गए।

सांसद संजय भाटिया के प्रयासों से आयोजित कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रतिदिन 1300 दुर्घटनाएं होती हैं, जिनमें बिना हेलमेट ड्राइव करने वाले अधिकांश व्यक्तियों की मृत्यु हो जाती है। हरियाणा में साल में करीब 4500 रोड एक्सीडेंट होते हैं, जिनमें प्रतिदिन 13 व्यक्ति असमय मौत के शिकार बनते हैं। व्यक्ति हेलमेट पहने तो 80 फीसद तक बचाव संभव है। हर आयु वर्ग के लोग सुरक्षा के प्रति सचेत रहकर हेलमेट सहित समस्त आवश्यक उपकरण अवश्य अपनाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्राएं स्वावलंबी होंगी तो प्रदेश प्रगति के पथ पर तेजी से आगे बढ़ेगा। छात्राएं स्नातक बनेंगी तो उन्हें पासपोर्ट देकर भेजेंगे और इसकी सारी प्रक्रिया कालेज में ही की जाएगी। उन्होंने स्टड कंपनी के अधिकारियों का निशुल्क हेलमेट वितरण के लिए आभार जताते हुए कहा कि ऐसे प्रयास जारी रहने चाहिए। सांसद संजय भाटिया ने मुख्यमंत्री का आभार जताते हुए उन्हें पुष्प भेंट किया।

ये रहे उपस्थित

सांसद संजय भाटिया, विधायक हरविन्द्र कल्याण, रामकुमार कश्यप, धर्मपाल गोंदर, पूर्व मंत्री कृष्ण कुमार बेदी, स्टड के मैने¨जग डायरेक्टर सिद्धार्थ खुराना, पूर्व विधायक बख्शीश ¨सह विर्क, भाजपा के प्रदेश महामंत्री वेदपाल एडवोकेट, जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, मेयर रेणु बाला गुप्ता, पूर्व जिलाध्यक्ष अशोक सुखीजा, जिला महामंत्री योगेन्द्र राणा, राजबीर शर्मा, एडवोकेट कविन्द्र राणा, उपायुक्त निशांत यादव, एसपी एसएस भोरिया, एडीसी अशोक बंसल, एसडीएम नरेन्द्र पाल मलिक आदि।

अंतरिक्ष परी के चित्र का अनावरण

मुख्यमंत्री ने कार्यक्रम में शिरकत से पहले प्रवेश द्वार के समीप सभागार की दीवार पर बनाए गए करनाल की बेटी अंतरिक्ष परी स्वर्गीय कल्पना चावला के विशाल चित्र का अनावरण भी किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस प्रयास से नई पीढ़ी को अपने आदर्श से देश सेवा की प्रेरणा हासिल होगी। उन्होंने सभागार में रखे हेलमेट के विशेष मॉडल का अवलोकन भी किया। परिसर में मुख्यमंत्री ने रुद्राक्ष का पौधा लगाकर स्वच्छ पर्यावरण का संदेश दिया।

कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय में ललित कला विभाग के अध्यक्ष डा. राम विरंजन ने मुख्यमंत्री को सड़क सुरक्षा की प्रतीकात्मक पें¨टग भेंट की। इस मौके पर रंगकर्मी राजीव रंजन भी उपस्थित थे।

युवाओं संग खिंचवाई फोटो

कार्यक्रम में युवाओं की अच्छी भागीदारी से उत्साहित मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने सभागार में हेलमेट पहनकर ग्रुप फोटो खिंचवाई। इसमें उनके साथ करनाल के सांसद संजय भाटिया सहित हेलमेट पाने वाले युवा शामिल हुए। मुख्यमंत्री ने काजल वर्मा, निखिल, आंचल, आरती और गौरव को हेलमेट प्रदान किए।

chat bot
आपका साथी