पानीपत में बंद होंगे तीन टेक्सटाइल उद्योग, सीपीसीबी ने दिए निर्देश

सेक्टर 29 पार्ट दो प्लॉट नंबर 2

By JagranEdited By: Publish:Sun, 14 Jul 2019 02:13 AM (IST) Updated:Sun, 14 Jul 2019 06:05 PM (IST)
पानीपत में बंद होंगे तीन टेक्सटाइल उद्योग, सीपीसीबी ने दिए निर्देश
पानीपत में बंद होंगे तीन टेक्सटाइल उद्योग, सीपीसीबी ने दिए निर्देश

जागरण संवाददाता, पानीपत : केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) ने तीन टेक्सटाइल उद्योगों को तुरंत प्रभाव से बंद करने के निर्देश दिए हैं। इनमें एक कंबल उद्योग भी शामिल है। एन्वायरमेंट प्रोटक्शन एक्ट 1986 सेक्शन पांच के तहत यह कार्रवाई की गई है। जब तक ये उद्योग बोर्ड के पैरामीटर पूरे नहीं करेंगे, तब तक इन्हें चलने नहीं दिया जाएगा। बंद होने वाले उद्योगों में स्टाइल एंड कलर सेक्टर 29, एएए स्पीनर्ज इ-33 ओल्ड इंडस्ट्रियल एरिया, निखिल ब्लैंकिटस इंडस्ट्री शामिल है।

--------------

स्टाइल एंड कलर

सेक्टर 29 पार्ट दो प्लॉट नंबर 285 में स्थित इस उद्योग का निरीक्षण करने के लिए दो अप्रैल को केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम पहुंची। यह बंद मिला। यह उद्योग रंगाई का गंदा पानी सीधे डिस्चार्ज कर रहा था। जो प्रत्यक्ष-अप्रत्यक्ष रूप से भूजल में जा रहा था। उद्योग में ऑनलाइन मॉनिटरिग डिवाइस भी लगी नहीं मिली। जिस पर टीम ने पैरामीटर पूरे होने तक इसे बंद रखने के निर्देश राज्य प्रदूषण बोर्ड को दिए।

------------

एएए स्पीनर्ज इ-33 इंडस्ट्रियल एरिया

इस स्पीनिग मिल में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने 28 मार्च को निरीक्षण किया था। यहां रंगाई के बाद जो पानी निकल रहा था, उसके सैंपल फेल मिले। सीओडी 290 एमजीएल मिली, जबकि 250 होनी चाहिए थी। बीओडी 113 एमजीएल मिली, जबकि 30 होनी चाहिए थी। उक्त फर्म ने भूजल के लिए केंद्रीय भूजल बोर्ड (सीजीडब्लूए) के पास लाइसेंस के लिए आवेदन तक नहीं किया। भूजल प्रयोग का रिकार्ड भी नहीं मिला। उद्योग में निकली वाली एस (राख) भी गेट के साथ डाली गई थी। उसकी समुचित डंपिग नहीं की गई थी। टीम ने इसे भी बंद करने के आदेश दिए।

------

निखिल कंबल उद्योग, सेक्टर 29 पार्ट दो

सेक्टर 29 पार्ट दो प्लॉट नंबर 460-61 में स्थित इस उद्योग में केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की टीम ने 28 मार्च को निरीक्षण किया। इस दौरान यह चलता नहीं मिला। बोर्ड ने निर्देश दिए कि जब तक उद्योग में प्रदूषण नियंत्रण संबंधी पैरामीटर पूरे न हो जाएं, तब तक इसे भी बंद रखा जाए।

--------------

अब तक 55 से अधिक उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड अब तक 55 से अधिक उद्योगों के खिलाफ कार्रवाई कर चुका है। इनमें से ज्यादातर को क्लोजर नोटिस दिए गए हैं।

----------------

इन उद्योगों के खिलाफ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने कार्रवाई की है। क्लोजर नोटिस दिए जा चुके हैं। निरीक्षण के दौरान इनमें से लिए गए सैंपल फेल मिले हैं।

भूपेंद्र चहल, क्षेत्रीय अधिकारी पानीपत।

chat bot
आपका साथी