कालेज प्रवेश की मेरिट में बाजी मारेंगे सीबीएसई के विद्यार्थी

उच्च शिक्षण संस्थानों की यूजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को इंतजार करना पड़ेगा। क्योंकि सीबीएसई के विद्यार्थियों को प्राप्तांक अधिक है। ऐसे में सीबीएसई के विद्यार्थियों को कॉलेज की प्रवेश मेरिट में पहले स्थान मिलेगा। सीबीएसई की तुलना में हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों का प्राप्तांक कम होने के कारण उन्हें मन पसंद कोर्स मिलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 25 Jul 2020 06:46 AM (IST) Updated:Sat, 25 Jul 2020 06:46 AM (IST)
कालेज प्रवेश की मेरिट में बाजी मारेंगे सीबीएसई के विद्यार्थी
कालेज प्रवेश की मेरिट में बाजी मारेंगे सीबीएसई के विद्यार्थी

जागरण संवाददाता, पानीपत : उच्च शिक्षण संस्थानों की यूजी कक्षाओं में प्रवेश के लिए हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों को इंतजार करना पड़ेगा। सीबीएसई के विद्यार्थियों को प्राप्तांक अधिक हैं। ऐसे में सीबीएसई के विद्यार्थियों को कालेज की प्रवेश मेरिट में पहले स्थान मिलेगा। सीबीएसई की तुलना में हरियाणा बोर्ड के विद्यार्थियों का प्राप्तांक कम होने के कारण उन्हें मन पसंद कोर्स मिलने में भी परेशानी का सामना करना पड़ेगा।

हरियाणा बोर्ड 12वीं और सीबीएसई 12वीं का परीक्षा परिणाम घोषित हो चुका है। 12वीं पास करने के बाद विद्यार्थियों की सबसे बड़ी जंग पसंदीदा कॉलेज के मन पसंद कोर्स में प्रवेश लेने की होती है। पीजी कालेज में प्रवेश मेरिट के अनुसार मिलता है। ऐसे में जिसके बेहतर अंक उसे पहले चरण में पसंदीदा कालेज और कोर्स मिल जाता है और कम अंक वाले विद्यार्थियों को कॉलेज के साथ कोर्स से भी समझौता करना पड़ता है। सीबीएसई के तीसरे जिला टॉपर ने 99 फीसद अंक प्राप्त किए है। जबकि हरियाणा बोर्ड का प्रथम जिला टॉपर भी 97.6 फीसद अंक ही प्राप्त कर पाया है। सीबीएसई के करीब 60 फीसद बच्चों ने 90 फीसद से अधिक अंक प्राप्त किए है। वहीं हरियाणा बोर्ड के बच्चे 30 फीसद बच्चे ही 80 फीसद अंक प्राप्त कर पाएं हैं। ऐसे में सीबीएसई के बच्चे उच्च शिक्षण संस्थानों में प्रवेश की बाजी मारेंगे।

जिले के चार मुख्य पीजी कॉलेज में यूजी की कुल सीटें - 6070

सीबीएसई 12वीं के उत्तीर्ण विद्यार्थी - 5419

सीबीएसई 12वीं के री-अपियर विद्यार्थी - 233

हरियाणा बोर्ड 12वीं के उत्तीर्ण विद्यार्थी - 8275

हरियार्णा बोर्ड 12वीं में कंपार्टमेंट विद्यार्थी : 1646

chat bot
आपका साथी