अंबाला के अंतरराष्‍ट्रीय फुटबाल स्‍टेडियम होगा खास, रियो ओलंपिक की तर्ज पर हो रहा तैयार

रियो ओलंपिक में जिस टर्फ का इस्तेमाल हुआ था वही अंब अंबाला में बन रहे फुटबाल मैदान पर बिछेगा। स्ट्रक्चरल वर्क पूरा हो चुका है। अब फिनिशिंग लेवल पर काम चल रहा है। मार्च 2021 तक हैंडओवर कर दिया जाएगा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 05:50 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 05:50 PM (IST)
अंबाला के अंतरराष्‍ट्रीय फुटबाल स्‍टेडियम होगा खास, रियो ओलंपिक की तर्ज पर हो रहा तैयार
अंबाला में अंतरराष्‍ट्रीय स्तर का फुटबाल स्टेडियम।

पानीपत/अंबाला, जेएनएन। रियो ओलंपिक, ब्राजील, में फुटबाल मैचों के लिए जिस टर्फ का इस्तेमाल हुआ था, वही टर्फ अंबाला कैंट के फुटबाल स्टेडियम में बनाए जा रहे अंतराष्‍ट्रीय स्तर के फुटबाल मैदान में बिछाई जाएगी।

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अंबाला में अंतरराष्‍ट्रीय स्तर का फुटबाल स्टेडियम मिलने के बाद नेशनल लेवल के टूर्नामेंट भी फुटबाल प्रेमियों को देखने के लिए मिलेंगे। एक बार फिर से अंबाला उसी मुकाम को हासिल करेगा, जो उसे पहले हासिल था। दावा है कि यह फुटबाल मैदान मार्च 2021 में हैंडओवर कर दिया जाएगा। अंबाला में एक बार फिर से फुटबाल कल्चर देखने को मिलेगा। खास है कि इसी फुटबाल स्टेडियम में आधुनिक जिम भी तैयार करके दिया जाएगा।

यह है प्रोजेक्ट

अंबाला कैंट के वार हीरोज स्टेडियम में 117 करोड़ रुपये की लागत से अंतरराष्‍ट्रीय स्तर का फीफा से अप्रूव्ड पॉलीग्रास फुटबाल मैदान तैयार किया जा रहा है। शुरुआत में इसकी प्रोजेक्ट कास्ट 48.57 करोड़ रुपये थी, जबकि निर्माण कार्य 11 अप्रैल 2017 को शुरू हुआ था, जिसे 10 अप्रैल 2019 तक पूरा किया जाना था। लेकिन इस में हुई देरी के कारण अब यह निर्माण मार्च 2021 तक पूरा किया जाना है। इस में सेंट्रल  पैवेलियन, मीडिया गैलरी, कॉनफ्रेंस हाल कम ट्रेनिंग रूम दिया गया है।

स्ट्रक्चरल काम पूरा अब फिनिशिंग वर्क तेजी पर

स्टेडियम में स्ट्रक्चरल कार्य तो पूरा हो चुका है। अब इसका फिनिशिंग कार्य किया जाना है। स्टेडियम में बड़े गार्डर लगाने के लिए अमृतसर  से जेसीबी मंगवाई गई है। अभी चौदह और गार्डर रखे जाने हैं, जिसके लिए मशीन को मंगवाया जाना है। इसी तरह दर्शक दीर्घा के लिए शेड लगाने का काम तेजी पर है, जबकि इस बेस पर टर्फ को बिछाया जाना है, वह पूरा हो चुका है।

मोहन बागान की टीम को अंबाला में मिली थी मात

अंबाला का हीरोज क्लब देश भर में जाना चाहता था। पश्चिम बंगाल की मोहन बागान टीम अंबाला के वार हीरोज स्टेडियम में खेलने आई थी। मैच मोहन बागान और अंबाला के हीरोज क्लब के बीच खेला गया था। यह मैच हीरोज क्लब ने जीत लिया था। जिसके बाद हीरोज क्लब देश भर में छा गई। पश्चिम बंगाल से आए एसडी चटर्जी ने अंबाला में फुटबाल खिलाडिय़ों को ट्रेनिंग दी। उनकी याद में ही फुटबाल चौक का निर्माण भी किया गया था।

अंबाला में पॉलीग्रास का फुटबाल टर्फ मिलने के बाद काफी सुविधाए मिलेंगी। इस खेल के शुरुआती दौर में आने वाले खिलाडिय़ों का बेस काफी मजबूत होगा। अंबाला में फुटबाल को लेकर काफी उज्ज्वल भविष्य है।

- विश्वजीत, फुटबाल कोच अंबाला

फुटबाल स्टेडियम का निर्माण तेजी पर किया जा रहा है। उम्मीद है कि फरवरी 2021 में टर्फ बिछाने का काम शुरू हो जाएगा। खिलाडिय़ों के लिए यह मैदान अंतर्राष्ट्रीय स्तर तक जाने का मौका देगा।

- एन सत्यन, डीएसओ अंबाला

chat bot
आपका साथी