रोंगटे खड़ा कर देगा ठगी का ये मामला, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगा, पीटा और गोली मारी

अमेरिका भेजने के नाम पर 22 लाख की ठगी का मामला सामने आया है। एजेंट के साथियों ने मूंदड़ी के युवक प्रवीण को कई देशों और शहरों में होटलों में कैद कर पीटा और गोली तक मारी।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Fri, 07 Aug 2020 02:57 PM (IST) Updated:Fri, 07 Aug 2020 02:57 PM (IST)
रोंगटे खड़ा कर देगा ठगी का ये मामला, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगा, पीटा और गोली मारी
रोंगटे खड़ा कर देगा ठगी का ये मामला, अमेरिका भेजने के नाम पर ठगा, पीटा और गोली मारी

पानीपत/कैथल, जेएनएन। अमेरिका भेज नौकरी दिलाने के नाम पर ठगी के एक के बाद एक मामले सामने आ रहे हैं। इस बार कैथल के गांव मूंदड़ी के युवक प्रवीण कुमार कुरुक्षेत्र के एक एजेंट का शिकार बना। बकौल प्रवीण घर से निकलकर अमेरिका पहुंचने और फिर वापस वतन लौटने के करीब एक साल के अंतराल में जो यातनाएं उसे दी गई, वह रौंगटे खड़े कर देने वाली हैं। पैसे के लिए एजेंट के साथियों ने उसे कई-कई दिन भूखे रखा, बीमार होने पर दवाई तक नहीं दिलवाई और जब उसने होटल में उनकी कैद से बचकर भागने का प्रयास किया तो उस पर गोली दाग दी। पूंडरी थाने में प्रवीण के पिता ओमपाल की शिकायत पर कुरुक्षेत्र के एजेंट मनोज वर्मा पर 22 लाख रुपये की ठगी का केस दर्ज किया गया है।

शिकायत में ओमपाल ने बताया कि वह कुरुक्षेत्र में अपने एक रिश्तेदार सेवा राम के पास गया था। उनका बेटा संदीप अमेरिका गया हुआ है। उसने कहा कि वह भी अपने बेटे प्रवीण को भेजना चाहता है। सेवा राम ने उसे एजेंट मनोज वर्मा से मिलवाया, जिसने उन्हें 30 लाख रुपये में एक नंबर में प्रवीण को अमेरिका भेजने की बात कही और 26 लाख रुपये में डील हो गई। वर्मा ने प्रवीण को अमेरिका में रोजगार दिलाने का भरोसा दिलाया। 26 जून 2018 को सेवा राम और एजेंट मनोज वर्मा मूंदड़ी में ओमपाल के घर पहुंचे और 10 लाख रुपये व प्रवीण का पासपोर्ट ले गए। 10 जुलाई 2018 को एजेंट का फोन आया कि प्रवीण के कागजात तैयार हो गए हैं। सात लाख रुपये और दे दो प्रवीण को अमेरिका की फ्लाइट में बिठाना है। 13 जुलाई को एजेंट गांव आकर सात लाख रुपये और प्रवीण को अपने साथ ले गया।

शिकायत के मुताबिक प्रवीण को एजेंट ने अपने कर्मचारियों के साथ दिल्ली भेज दिया और वहां पहाड़गंज के एक होटल में ठहरा दिया। यहां वह चार दिन रहा। पांचवें दिन 18 जुलाई 2018 को उसे एक फ्लाइट में बिठा दिया। उसे एडिसबाबा एयरपोर्ट पर उतारा गया। चार घंटे बाद दूसरी फ्लाइट में चढ़ाया और फिर साऊपोलो एयरपोर्ट पर उतार लिया। यहां से लीमा एयरपोर्ट और गवाइकल एयरपोर्ट उतार लिया। यहां चार दिन एक होटल में ठहरा दिया। यहां से उसे बस में बिठाकर क्विटो ले गए और तीन से चार दिन रखा। फिर टैक्सी से कोलंबिया के काली शहर, मैडलिन, टरबो व कपूरगाना शहर ले गए। जंगल के रास्ते उसे यातनाएं दी गई। एक होटल में उसे भूखा प्यासा रखा। वहां से निकलने का प्रयास किया तो उस पर गोली चला दी। एजेंट से बात की तो कहा कि बकाया पेमेंट कर दो। अगर पैसे नहीं दिए तो उनके बेटे की कोई जिम्मेदारी नहीं होगी। इसक बाद प्रवीण की जान की सुरक्षा को देखते हुए उसने अपने रिश्तेदारों से पांच लाख रुपये इकट्ठा करके मनोज वर्मा एजेंट को घर बुलाकर दे दिए। 

10 दिन के बाद प्रवीण का फोन आया मुझे बडी कठिनाइयों के साथ जगल के रास्ते ले जाया जा रहा है और उसे बहुत टॉर्चर किया जा रहा है। फिर उसे निकारागोआ के शहर मानागोवा में एक कमरे में बंद कर दिया और सारा सामान छीन लिया। कई दिनों तक खाना नहीं दिया तो बीमार हो गया। दवाई भी नहीं दी। किसी तरह प्रवीण का फोन आया तो उसने बताया कि मनोज वर्मा के लोगों उसे मारापीटा और जब उसने बचकर भागने की कोशिश की तो उस पर गोली चला दी। वहां के किसी नागरिक से अपनी आप बीती बताई। उसी के फोन से उनसे बात करवाई।  आपबीती बताई। 

दूसरे एजेंट को दिए 2.80 लाख

ओमपाल ने बताया प्रवीण को वापस लाने के लिए एक दूसरे एजेंट से बात की। उसने 2.80 लाख रुपये मांगे और कहा कि वह मैक्सिको की दीवार पार करवा देगा। दीवार पार करने के बाद मेरे लड़के को कुछ दिन कैंप में रखा गया। इसके बाद जॉर्जिया जेल में डाल दिया। लगभग एक वर्ष अमेरिका की जोर्जिया जेल में रहा। अमेरिका सरकार ने प्रवीण को छह अगस्त 2019  को भारत भेज दिया। अब पैसे वापस मांगे तो एजेंट मनोज वर्मा जान से मारने की धमकी देता है।

मूंदड़ी निवासी ओमपाल की शिकायत पर एजेंट के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। मामले की जांच की जा रही है। जल्दी ही आरोपित गिरफ्त में होेंगे।

- मुकेश कुमार, एसएचओ थाना पूंडरी।

chat bot
आपका साथी