पानीपत की बेटी कृतिका के Mann Ki Baat से मुदित हो गए पीएम, ट्वीट से भी सराहा

पानीपत के महराणा की कृतिका नांदल से एक दिन पहले पीएम ने मन की बात की थी। इसके बाद ट्वीट करके पीएम मोदी ने पानीपत की बेटी को सराहा।

By Anurag ShuklaEdited By: Publish:Tue, 28 Jul 2020 09:25 AM (IST) Updated:Tue, 28 Jul 2020 09:25 AM (IST)
पानीपत की बेटी कृतिका के Mann Ki Baat से मुदित हो गए पीएम, ट्वीट से भी सराहा
पानीपत की बेटी कृतिका के Mann Ki Baat से मुदित हो गए पीएम, ट्वीट से भी सराहा

पानीपत, [राज सिंह]। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को पानीपत की टापर छात्रा कृतिका से Mann Ki Baat (मन की बात) की तो उसके उत्तर से मोदी मुदित हो गए। उन्होंने कृतिका से बातचीत का ब्योरा देती दैनिक जागरण की स्टोरी को ट्वीट भी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम के दौरान करीब ढाई मिनट उससे बातचीत की थी। जिले के छोटे से गांव महराणा निवासी साधारण से परिवार की बेटी के लिए ये पल यादगार बन गए हैं। इन पलों ने उसे मेहनत से आगे बढऩे का हौसला दिया है। स्वजनों की उम्मीदें भी बढ़ गई हैं। इस ट्वीट के बाद एक बार फिर जागरण टीम ने कृतिका और परिवार से बात की।

प्रधानमंत्री मोदी से बातचीत के बाद मन में क्या उथल-पुथल मची है? इस सवाल से चर्चा शुरू हुई तो कृतिका ने कहा कि मोदी जी 24 घंटे में से 18 घंटे काम करते हैं। इससे पता चला कि कुछ बनने के लिए बहुत कुछ खोना भी पड़ता है। डाक्टर बनना मेरा पहला लक्ष्य है। अब परिवार, गांव, जिला, देशवासियों की निगाहें भी मुझ पर रहेंगी। उम्मीदों का बोझ हावी नहीं हो जाए, यह डर लगने लगा है। 24 जुलाई को मानेसर में एपिसोड की रिकॉर्डिंग हुई थी, नींद तो तभी से उड़ी हुई है। मन की बात टेलीकास्ट होने के बाद रिश्तेदारों, परिचितों सहित अन्य से मिल रही बधाइयों ने मुझे अधिक जिम्मेदारी-समझदारी से काम लेने की सीख दी है। कृतिका की मां सरोज व दादा रघुवीर ङ्क्षसह ने कहा कि परिवार का कोई सदस्य पीएम से बात करेगा, सोचा नहीं था। 

बेटी ने पढ़ाई में मेहनत की तो ये खुशी के पल आए हैं। डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल में भी कृतिका का स्वागत किया गया। इस मौके पर प्रिंसिपल अनुपमा सिन्हा, जूनियर विंग इंचार्ज नीलम, खेल विभाग के एचओडी प्रदीप मौजूद रहे। 

पिता की याद आ रही है  

कृतिका ने कहा कि खुशी की इन घडिय़ों में स्वर्गीय पापा विनोद कुमार की बहुत याद आ रही है। मुझसे ज्यादा मम्मी उन्हें मिस कर रही हैं। वो साथ होते तो बहुत खुश होते। उनका आशीर्वाद अब भी मिल रहा है। कृतिका ने पिता के दोस्त नरेश नांदल से दु:ख-सुख की घड़ी में मिल रहे सहयोग की प्रशंसा की। 

डांस-ड्रामा का है शौक 

कृतिका ने बताया कि वह स्कूल में होने वाले हर सांस्कृतिक कार्यक्रम में हिस्सा लेती रही। ग्रुप डांस, फ्री स्टाइल डांस करना अच्छा लगता है। करनाल में हुए एक ड्रामा में द्रौपदी का रोल किया था। खासकर, द्रौपदी के मन में भड़कती क्रोध की ज्वाला वाला सीन अच्छा लगता है। बड़े मंच पर यह रोल मिले तो दोबारा करना चाहूंगी। 

विधायक व डीसी ने दिया है आश्वासन 

पानीपत ग्रामीण विधायक महीपाल ढांडा ने कृतिका के बैंक खाते में 11 हजार रुपये जमा कराने व हर संभव मदद का भरोसा दिया है। डीसी धर्मेंद्र सिंह ने भी उससे कहा है कि कोचिंग आदि में आर्थिक मदद चाहिए तो बेहिचक मिलना। सहायता की जाएगी।

ऐसे हुआ चयन

डीएवी पुलिस पब्लिक स्कूल की प्रिंसिपल अनुपमा सिन्हा ने बताया कि 12वीं परीक्षा का रिजल्ट घोषित होने के बाद सीबीएसई बोर्ड एक फॉर्म भरवाता है। फॉर्म उस बच्चे से भरवाया जाता है, जिसे स्कॉलरशिप मिल रही हो और पढ़ाई में अव्वल हो। तमाम अभावों के बावजूद विज्ञान संकाय 96 फीसद अंक लेने वाली कृतिका उस पर खरी उतरती थी। उसी का नाम भेजा गया था। मन की बात कार्यक्रम के लिए उसके नाम का चयन हुआ।

chat bot
आपका साथी