अंसल, एल्डिको सहित शहर की 15 कालोनियों का निरीक्षण होगा

शहर में बड़े बिल्डर्स व कालोनाइजरों ने अंसल और एल्डिको समेत 15 कालोनियां बनाई हैं। इन कालोनियों में वन विभाग ग्रीन बेल्ट का निरीक्षण करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 12 Jan 2021 06:15 AM (IST) Updated:Tue, 12 Jan 2021 06:15 AM (IST)
अंसल, एल्डिको सहित शहर की 15 कालोनियों का निरीक्षण होगा
अंसल, एल्डिको सहित शहर की 15 कालोनियों का निरीक्षण होगा

जागरण संवाददाता, पानीपत : शहर में निजी बिल्डर्स कालोनाइजर द्वारा बनाई गई सभी कालोनियों का निरीक्षण किया जाएगा। विभिन्न विभागों की टीमें इन कालोनी का निरीक्षण करेंगी। कालोनाइजर ने एन्वायरन्मेंट क्लीयरेंस (ईसी) सर्टिफिकेट के मुताबिक इन कालोनी में कार्य पूरा किया है या नहीं, इसकी जांच की जाएगी। जांच में यदि ईसी के मुताबिक कार्य नहीं मिला तो विभागीय कार्रवाई होगी।

शहर में बड़े बिल्डर्स व कालोनाइजरों ने अंसल और एल्डिको समेत 15 कालोनियां बनाई हैं। इन कालोनियों में वन विभाग ग्रीन बेल्ट का निरीक्षण करेगा। पब्लिक हेल्थ सीवर व्यवस्था देखेगा। सीवर के पानी की निकासी का प्रबंध व पानी की साफ करने के लिए एसटीपी लगा है या नहीं। पानी की निकासी कहां होती है। ठोस कूड़ा प्रबंधन की क्या व्यवस्था है का निरीक्षण नगर निगम के अधिकारी करेंगे।

लघु सचिवालय में डीसी धर्मेद्र सिंह अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की बैठक में यह फैसला लिया गया। डीसी ने एक माह के अंदर उन्हें सभी कालोनियों की रिपोर्ट देने के लिए निर्देश दिए। 30 दिनों में सभी कालोनियों में एन्वायरन्मेंट क्लीरियेंस शर्तो की जांच होगी।

एक साल में 256 किलोमीटर सीवर लाइन बिछेगी

टास्क फोर्स की मीटिग में नगर निगम अधिकारियों ने आश्वासन दिया कि शहर में बचे क्षेत्र में 31 दिसंबर तक 256 किलोमीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी। 94 करोड़ के इस प्रोजेक्ट में 118 किलोमीटर लाइट डाल दी गई है। इसके अतिरिक्त नगर निगम 15 व 25 एमएलडी को दो एसटीपी बनायेगा। जिसमें से एक बाबरपुर बनेगा। एसटीपी के लिए आठ जनवरी को टेंडर किया गया था। सिगल बिड लगी थी।

chat bot
आपका साथी