पंचायत ने कराया काला वाला तालाब का जीर्णोद्धार

जागरण संवाददाता, समालखा मनाना पंचायत ने ढोढपुर वाली सड़क के किनारे स्थित काला वाले तालाब में रौनक

By Edited By: Publish:Thu, 26 May 2016 02:50 AM (IST) Updated:Thu, 26 May 2016 02:50 AM (IST)
पंचायत ने कराया काला वाला तालाब का जीर्णोद्धार

जागरण संवाददाता, समालखा

मनाना पंचायत ने ढोढपुर वाली सड़क के किनारे स्थित काला वाले तालाब में रौनक ला दी है। पशुओं के लिए साफ पानी भरकर तालाब का जीर्णोद्धार करवा दिया है। यह तालाब पिछले कई सालों से सूखा था। पंचायत अब तालाब के किनारे हरियाली लाने का प्रयास कर रही है। लोगों ने पशुओं को पानी पिलाने सहित नहाने में इसका उपयोग शुरू कर दिया है।

मनाना पंचायत ने अपने मय्यसर, ढोकर और काला तीनों तालाबों को साफ कर उनमें नहर और नलकूप से साफ पानी भर दिया है। किसी भी तालाब पर लोगों का कब्जा नहीं है। साथ ही साफ पानी होने से अब लोग पशुओं को पानी पिलाने सहित नहाने में उनका उपयोग कर रहे हैं। 13 हजार आबादी वाले गांव में 3 हजार के करीब पशु हैं। गांव के हजारों पशुपालकों को इसका फायदा मिलने लगा है।

जलस्तर में होगी वृद्धि-मनाना पंचायत द्वारा सूखे तालाब को सहेजने से जहां गांव में पानी की बर्बादी रुक गई है। वहीं, गांव के जलस्तर में भी सुधार होगा। तालाब की पटरियों पर पेड़ पौधे लगने से पर्यावरण संतुलन पर भी इसका असर पड़ेगा। इसका व्यवसायिक उपयोग भी हो सकेगा। पंचायत इसकी बोली कर फंड जमा कर सकती है।

तीन एकड़ का है काला वाला तालाब- सरपंच सुनीता सहित ग्रामीण सुभाष, रमेश, रविंद्र, संजीत, सुरेश, संदीप, दिनेश, जगबीर कहते हैं कि तालाब हमारी पौराणिक धरोहर है। इसके अस्तित्व की रक्षा कर हमारा कर्तव्य है। इसके अनेकों फायदे हैं। तीन एकड़ का काला वाला तालाब सालों से सूखा था। बगैर सबमर्सिबल वाले पशुपालकों को दूसरे के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। वे तालाब में पशुओं को ले जाकर पानी पिलाने सहित नहाने का काम कर सकेंगे।

chat bot
आपका साथी