हिंदी शिक्षकों का इंतजार खत्म, पीजीटी पर पदोन्नति की उम्मीद

पीजीटी हिंदी की पदोन्नति सूची में वंचित रहे सीनियर हिंदी शिक्षकों को जल्द ही एंटीडेटेड पदोन्नति मिलने की उम्मीद जगी है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 22 Feb 2021 08:53 AM (IST) Updated:Mon, 22 Feb 2021 08:53 AM (IST)
हिंदी शिक्षकों का इंतजार खत्म, पीजीटी पर पदोन्नति की उम्मीद
हिंदी शिक्षकों का इंतजार खत्म, पीजीटी पर पदोन्नति की उम्मीद

जागरण संवाददाता, पंचकूला : पीजीटी हिंदी की पदोन्नति सूची में वंचित रहे सीनियर हिंदी शिक्षकों को जल्द ही एंटीडेटेड पदोन्नति मिलने की उम्मीद जगी है। विभाग ने जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को पत्र जारी कर कहा है कि बचे प्रदेश के 180 हिंदी शिक्षकों के पदोन्नति मामले तुरंत भेजने के निर्देश दिए हैं। ये हिंदी शिक्षक पांच वर्ष से अपनी एंटीडेटेड पदोन्नति का इंतजार कर रहे हैं। पदोन्नति से वंचित बजरंग लाल ने बताया कि पांच वर्ष से पदोन्नति के लिए बार-बार विभाग में अधिकारियों से मिल रहे थे। शिक्षा मंत्री, सेकेंडरी शिक्षा निदेशक, अतिरिक्त मुख्य सचिव को अपनी एंटीडेटेड पदोन्नति के बारे में अवगत कराया था। उन्होंने जल्द पदोन्नति का आश्वासन तो दिया, लेकिन पदोन्नति नहीं मिली। फिर हिंदी अध्यापिका सरिता मलिक व अन्य हिंदी शिक्षकों ने पीएम ग्रीवेंस के माध्यम से पीजीटी हिंदी के लेफ्ट आउट की पदोन्नति सूचि को शीघ्र जारी करने की मांग की। जिस पर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने शिक्षा विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव को निर्देश दिए कि एंटीडेटेड पदोन्नति सूचि पर तुरंत कार्रवाई की जाए। वहीं,  शिक्षकों की इस मांग को मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री के ट्वीटर हैंडल पर भी अपनी समस्या को रखा गया था। अब विभाग द्वारा पत्र जारी कर लेफ्टआउट रहे हिंदी शिक्षकों के दोबारा से पदोन्नति मामले मांगने पर उन्हें अपनी एंटीडेटेड पदोन्नति जल्द होने की उम्मीद हुई है।

विभाग की डिपार्टमेंटल प्रमोशन कमेटी की अप्रैल 2016 को हुई बैठक की प्रोसिडिंग में  पीजीटी हिंदी के लिए पदोन्नति कोटा के तहत 1123 पद रिक्त बताए गए थे। 6 मई 2016 को जारी पदोन्नति सूचि में 490 हिंदी टीचर को पीजीटी हिंदी पद पर पदोन्नति मिली थी। इस सूचि के बाद 12 अन्य को  भी पदोन्नति दी गई है। अब तक कुल 502 हिंदी टीचर को पदोन्नति कोटा के तहत पीजीटी हिन्दी पद पर नियुक्ति मिली है और 621 पद रिक्त रह गए हैं।  अब कुल 621 रिक्त पद हैं और विभाग ने पदोन्नति के लंबित मामलों में 180 हिन्दी टीचर की सूची भेजी है।

रोहतक निवासी सरिता मलिक ने बताया कि विभाग ने अब 12 फरवरी को पत्र क्रमांक : 15/18-2016 -पीजीटी(3) द्वारा सभी जिला मौलिक शिक्षा अधिकारियों को नवीनतम वार्षिक गोपनीय रिपोर्ट, जांच शिकायत और कोर्ट केस आदि नहीं होने के प्रमाण पत्रों के साथ पीजीटी हिंदी के सभी लंबित मामले तुरंत भेजने के लिए निर्देश दिए गए हैं। विभाग ने बचे 180 हिंदी शिक्षकों की सूची भी पत्र के साथ भेजी है। सभी जिलों द्वारा लंबित पदोन्नति मामले निदेशालय को भेज दिए गए हैं। अब उम्मीद है कि शीघ्र ही एंटीडेटेड पदोन्नति सूचि जारी होगी।

chat bot
आपका साथी