हरियाणा में फिर से हो सकेगी फिल्मों की शूटिंग, गृह विभाग ने दी अनुमति, आनलाइन करना होगा आवेदन

हरियाणा में पिछले छह माह से बंद फिल्मों की शूटिंग फिर शुरू हो सकेगी। गृह विभाग ने इसकी मंजूरी दे दी है। अब डीजीपीआर शूटिंग की अनुमति देंगे। इसके लिए आनलाइन आवेदन करना होगा।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 03 Sep 2020 04:21 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2020 04:21 PM (IST)
हरियाणा में फिर से हो सकेगी फिल्मों की शूटिंग, गृह विभाग ने दी अनुमति, आनलाइन करना होगा आवेदन
हरियाणा में फिर से हो सकेगी फिल्मों की शूटिंग, गृह विभाग ने दी अनुमति, आनलाइन करना होगा आवेदन

जेेेेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में अब दोबारा से फिल्मों की शूटिंग हो सकेगी। पिछले छह माह से कोविड की वजह से राज्य में न तो फिल्मों की शूटिंग हो रही थी और न ही किसी डाक्यूमेंट्री का निर्माण हो रहा था। कलाकार हाथ पर हाथ धरे बैठे हुए थे, जिस कारण उन्हें अपने घर का खर्च तक चलाना मुश्किल हो गया था। अब फिल्मों की शूटिंग होने से जहां कलाकारों को काम मिलेगा, वहीं पर्यटन व शूटिंग स्थलों पर रौनक लौट पाएगी।

हरियाणा में फिल्मों की शूटिंग की अनुमति देते हुए गृह विभाग ने कोरोना से बचाव की तमाम हिदायतों का अनुपालन करने के निर्देश दिए हैं। गृह विभाग की ओर से इस संबंध में दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। सूचना एवं जनसंपर्क तथा भाषा विभाग के महानिदेशक पीसी मीणा के अनुसार कोविड-19 के चलते फिल्मों की शूटिंग हेतु अनुमति प्राप्त करने के लिए सभी आवेदन ऑनलाइन पोर्टल पर प्राप्त लिए जाएंगे और प्रारंभिक स्वीकृति सूचना, जनसंपर्क एवं भाषा विभाग के महानिदेशक द्वारा दी जाएगी। बाद में आवेदन को संबंधित जिलों के उपायुक्तों को भेजा जाएगा, जिसमें शूटिंग के लिए प्रस्तावित स्थानों का उल्लेख किया गया है।

पीसी मीणा ने बताया कि सभी आवेदनों में स्थान की जानकारी, दिनों की संख्या और समय की पूरी जानकारी शामिल की जानी चाहिए। संबंधित उपायुक्त पुलिस अधिकारियों के परामर्श से फिल्मों की शूटिंग की अनुमति देने पर विचार करेंगे और अनुमति की एक प्रति पुलिस अधिकारियों को सूचना और आवश्यक कार्रवाई के लिए भेजी जाएगी। शूटिंग की अवधि जहां तक संभव हो न्यूनतम समय तक सीमित होनी चाहिए और 50 व्यक्तियों से ज्यादा शूटिंग स्थल पर उपस्थित नहीं होने चाहिए। इसके अलावा शूटिंग तब ही शुरू होगी, जब इसमें शामिल सभी लोगों की थर्मल स्कैनिंग की जाएगी।

पीसी मीणा के अनुसार शूटिंग के लिए स्थान का चुनाव करते समय यह ध्यान रखें कि वह कंटेनमेंट ज़ोन में या उसके आसपास न हो। अनुमतियां और अनुमोदन केवल सेफ ज़ोन के लिए ही दिए जाएंगे। कलाकार को छोड़कर अन्य काम करने वाले लोगों को शूटिंग के दौरान मास्क पहनने होंगे। शूटिंग स्थल पर सेनेटाइजऱ, साबुन और पानी की व्यवस्था होनी चाहिए। इस संबंध में कार्यवाही के लिए सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

chat bot
आपका साथी