राजीव कॉलोनी पुनर्वास योजना जल्द चढ़ेगी सिरे

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला की राजीव कॉलोनी में पुनर्वास योजना में विलंब करने के मामले में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को फटकार लगाई है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Nov 2020 09:25 PM (IST) Updated:Wed, 11 Nov 2020 09:25 PM (IST)
राजीव कॉलोनी पुनर्वास योजना जल्द चढ़ेगी सिरे
राजीव कॉलोनी पुनर्वास योजना जल्द चढ़ेगी सिरे

जागरण संवाददाता, पंचकूला : हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष ज्ञानचंद गुप्ता ने पंचकूला की राजीव कॉलोनी में पुनर्वास योजना में विलंब करने के मामले में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारियों को फटकार लगाई है। पंचकूला के विकास कार्यों की समीक्षा के लिए बुधवार को विधानसभा सचिवालय में बुलाई गई एचएसवीपी के अधिकारियों की बैठक में शहर में चल रही करीब 15 परियोजनाओं की प्रगति रिपोर्ट पर संज्ञान लिया गया। धार्मिक संस्थाओं के लिए भूमि आवंटन मामले में हो रहे विलंब पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधिकारी संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए तो गुप्ता ने टाउन एंड कंट्री प्लानिग विभाग के प्रधान सचिव एके सिंह से फोन पर बात की। प्रधान सचिव ने इस मामले का जल्द समाधान कर धार्मिक संस्थानों के लिए आवंटित किए जाने वाले भूखंडों के लिए विज्ञापन जारी करवाने का आश्वासन दिया। बैठक में सेक्टर 20-21 को 24-26 से जोड़ते हुए चंडीगढ़ एयरपोर्ट के लिए प्रस्तावित सड़क और घग्गर नदी पर बनाए जाने वाले एचएल पुल पर भी विस्तार से चर्चा हुई। हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के अधीक्षक अभियंता संजीव चौपड़ा ने बताया कि इस प्रोजेक्ट को जल्द पूरा करने के लिए जीरकपुर नगर परिषद के अधिकारियों के साथ-साथ पंजाब सरकार के स्थानीय निकाय विभाग के उच्च स्तरीय अधिकारियों के साथ बात हो चुकी है। इस प्रोजेक्ट को लेकर दोनों प्रांतों के बीच जारी मसलों को सुलझा लिया गया है। पंजाब की ओर से जल्द क्लीयरेंस मिलने की संभावना है। उसके बाद इस प्रोजेक्ट को शुरू कर दिया जाएगा। इस प्रोजेक्ट के सिरे चढऩे से पंचकूला के सेक्टर 20-21 की सेक्टर 24-26 से पीर मुच्छला के रास्ते सीधी कनेक्टिविटी हो जाएगी। गुप्ता ने फोन कर मांगा जवाब

इसके साथ ही शहरवासियों के लिए चंडीगढ़ एयरपोर्ट और अंबाला की तरफ जाने के लिए वैकल्पिक मार्ग बन सकेगा। एमडीसी के पास भैंसा टिब्बा में सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण पर भी विधानसभा अध्यक्ष ने सख्ती दिखाई। उन्होंने कहा अतिक्रमण करने वालों के खिलाफ एफआइआर दर्ज होने के बावजूद वहां से अतिक्रमण क्यों नहीं हटाया गया। सेक्टर-15 में निर्माणाधीन सामुदायिक केंद्र के बारे में पूछा गया तो अधिकारियों ने बताया कि पंचकूला नगर निगम की तरफ से इस प्रोजेक्ट की ड्राइंग नहीं मिली है। इस पर गुप्ता ने बैठक में ही नगर निगम के कार्यकारी अधिकारी को फोन कर ड्राइंग के बारे में जवाब मांगा। ईओ ने यह ड्राइंग जल्द एचएसवीपी को उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया। सेक्टर-12ए के बीच से गुजरते कुदरती नाले के सौंदर्यीकरण पर विस्तार से चर्चा हुई। इसके साथ ही ज्ञानचंद गुप्ता ने राजीव कॉलोनी और इंदिरा कॉलोनी की सड़कों की प्रगति पर भी रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि दोनों कॉलोनियों में 208 लाख रुपये की लागत से सड़कों की मरम्मत और पुनर्निर्माण किया जाना है।

chat bot
आपका साथी