अब, आपके घर आएगा बैंक व एटीएम

चंडीगढ़ : यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं ताे खुश हो जाइये। अब आपको बैंकिंग सेवा व एटीएम से पैसे निकालने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब, ये सुविधाएं आपके घर-द्वार पर मिलेंगी। यह सुविधा ग्रामीण क्षेत्रों मेंं बनाए गए बैंक मित्रों के माध्‍यम से

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2015 03:44 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2015 04:14 PM (IST)
अब, आपके घर आएगा बैंक व एटीएम

ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बनाए गए बैंक मित्र, होंगे माइक्रो एटीएम से लैस


चंडीगढ़ : यदि आप ग्रामीण क्षेत्रों में रह रहे हैं ताे खुश हो जाइये। अब आपको बैंकिंग सेवा व एटीएम से पैसे निकालने के लिए परेशान होने की जरूरत नहीं है। अब, ये सुविधाएं आपके घर-द्वार पर मिलेंगी। यह सुविधा ग्रामीण क्षेत्रों मेंं बनाए गए बैंक मित्रों के माध्यम से उपलब्ध्ा कराई जाएगी। बैंक मित्रों को जल्द ही माइक्रो एटीएम मुहैया कराए जाएंगे। इनके जरिए वे गांवों में लोगों को बैंकिंग सुविधाएं देंगे।

प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत लोगों में सामाजिक सुरक्षा की भावना पैदा करने के लिए राज्यस्तरीय बैंकर्स समिति यह कदम उठाने जा रही है। समिति ने वित्तीय समावेश को गति प्रदान करने के लिए बैंक मित्र तैयार किए हैं। इन्हें ग्रामीण क्षेत्रों में बैंकिंग सुविधाएं देने के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

हरियाणा में अकेले पंजाब नेशनल बैंक ही बैंक मित्रों को इस कार्य के लिए 300 माइक्रो एटीएम देगा। अन्य बैंक भी दसी तरह का कदम उठाएंगे। प्रदेश सरकार के सहयोग से बैंकर्स समिति ने राज्य के 6841 गांवों में 3244 उप सेवा केंद्र बनाए हैं। दो से तीन गांवों को मिलाकर लगभग 1500 घरों को एक सेवा केंद्र के अधीन लाया गया है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति को हरियाणा को इस मामले में अन्य राज्यों से आगे ले जाने के निर्देश दिए हैं।

राज्य स्तरीय बैंकर्स समिति के संयोजक बीएम पाधा ने बताया कि आधुनिक तकनीक की सहायता से कम आय वाली आबादी को उनके घर पर बैंकिंग सुविधाएं मुहैया कराने के प्रयास किए जा रहे हैं। देश व प्रदेश के हर गांव में बैंक शाखा खोलना संभव नहीं है। इसलिए जहां बैंक नहीं हैं, वहां बैंक मित्रों के सहारे पहुंचा जाएगा। वित्तीय समावेश से न केवल गरीबी दूर होगी बल्कि प्रदेश का आर्थिक विकास भी होगा।

हरियाणा में मार्च 2015 तक प्रधानमंत्री जन-धन योजना के अंतर्गत 42,30,349 बचत खाते खोल दिए गए हैं। अब प्रयास किया जा रहा है कि हर एक घर के प्रत्येक सदस्य का खाता खोला जाए। बंद पड़े तथा शून्य बैलेंस खातों में भी लेन-देन शुरू कराया जाएगा। उनका उद्देश्य गरीब लोगों में भी बचत की आदत डालना है।

chat bot
आपका साथी