CMO में शारीरिक दूरी का मंत्र, सुरजेवाला का मैक्रो से माइक्रो विश्लेषण, पढ़ें और भी खबरें...

कई ऐसी खबरें होती हैं जो मीडिया में सुर्खियां नहीं बन पाती। आइए नजर डालते हैं कुछ ऐसी ही खबरों पर...

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Mon, 27 Apr 2020 09:20 PM (IST) Updated:Mon, 27 Apr 2020 09:20 PM (IST)
CMO में शारीरिक दूरी का मंत्र, सुरजेवाला का मैक्रो से माइक्रो विश्लेषण, पढ़ें और भी खबरें...
CMO में शारीरिक दूरी का मंत्र, सुरजेवाला का मैक्रो से माइक्रो विश्लेषण, पढ़ें और भी खबरें...

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में Coronavirus COVID-19 को हराने में मुख्यमंत्री मनोहर लाल का मंत्र और गृह मंत्री अनिल विज की सख्ती कारगर साबित हो रही है। लॉकडाउन को लागू करने में कभी सख्त तो कभी नरमी दिखा रहे मुख्यमंत्री मनोहर लाल से लेकर अनिल विज उच्चस्तरीय बैठकों में खुद भी शारीरिक दूरी के नियम का पूरी तरह से पालन कर रहे हैं।

मुख्यमंत्री का स्पष्ट निर्देश है कि बैठकों में सभी अफसर एक कुर्सी छोड़कर ही बैठें और मास्क जरूर पहनें। अब खुद मुख्यमंत्री भी टीवी पर जब प्रदेश की जनता से रूबरू होते हैं तो उन्होंने परने (गले का पटका) से मुंह ढका होता है। कोरोना वायरस के लिए राहत राशि के चेक देने पहुंच रहे लोगों को भी सीएमओ में एंट्री करते ही शारीरिक दूरी बनाए रखने की हिदायत दी जाती है। सार्वजनिक स्थलों से लेकर जिला मुख्यालयों और चंडीगढ़ सचिवालय तक में समान रूप से लागू आदेश बताता है कि लॉकडाउन में कोई बड़ा या छोटा नहीं। नियम सभी के लिए समान है। जब लक्ष्मण रेखा का इस तरह पालन हो रहा हो तो आखिर प्रदेश से कोरोना क्यों नहीं भागेगा।

महामारी में छलका पीएम मोदी का हरियाणा प्रेम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भी अपने वर्षों पुराने साथियों को नहीं भूले हैं। खासकर हरियाणा की कर्मभूमि में बरसों अपने साथ काम करने वाले पुराने भाजपाइयों की सुध लेने के लिए पीएम खुद फोन लगा रहे। बुजुर्ग साथियों से हेलो होते ही मोदी का पहला सवाल यही होता है कि आपकी तबियत कैसी है। परिवार में सब कुशल मंगल हैं। क्षेत्र में महामारी का प्रकोप तो नहीं। 90 के दशक में मोदी के साथ लगातार छह साल तक काम कर चुके नरवाना के सीताराम बागड़ी हों या फिर पूर्व मंत्री डॉ. कमला वर्मा और जयनारायण, पीएम ने सभी को अलग-अलग फोन कर उनका हालचाल जाना। पीएम का यह आत्मीय अंदाज सत्ता के गलियारों में खूब गूंज रहा है, जो निरंतर जारी रहने की संभावना है।

सुरजेवाला का मैक्रो से माइक्रो विश्लेषण

जींद उपचुनाव के लिए नामांकन भरने के अंतिम दिन बड़े पंडितजी (पूर्व शिक्षामंत्री रामबिलास शर्मा) ने कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला के बारे में ऐसी टिप्पणी की थी जो राजनीतिक इतिहास में दर्ज हो चुकी है। अन्यथा सुरजेवाला के तथ्यात्मक तर्काें का जबाव न तब था, जब वे वकालत करते थे और न अब है जब वे सिर्फ और सिर्फ राजनीति करते हैं। हालांकि सुरजेवाला कई केस में अभी भी पैरवी के लिए अदालत चले जाते हैं। असल में सुरजेवाला मैक्रो से लेकर माइक्रो स्तर तक आंकड़ों का सटीक विश्लेषण करते हैं।

सुरजेवाला के इन आंकड़ों के विश्लेषण से राष्ट्रीय स्तर पर केंद्र सरकार और प्रदेश स्तर पर उनके गृहराज्य की सरकार को परेशानी होती है। इसके चलते खुद सुरजेवाला का काम भी दोगुना हो जाता है। हाल ही में उन्होंने कर्मचारियों का महंगाई भत्ता घटाने संबंधी आंकड़ों से सत्तापक्ष को खूब परेशान किया। वैसे इन आंकड़ों के कारण सत्तापक्ष का जबाव बनाने वाले सरकारी अधिकारियों का काम भी बढ़ जाता है।

अच्छा काम कैसे छिप पाएगा

जन सहायक एप लांच हुई तो इसके पीछे का इतिहास भी सामने आया। सूबे के मुख्यमंत्री ने इस एप की लांचिंग के समय खुद एप तैयार करने वाले दो प्रशिक्षु एचसीएस और एक आइएएस अधिकारी की जमकर तारीफ की। अब मुख्यमंत्री के मुंह से निकली यह तारीफ जब आइएएस एसोसिएशन तक पहुंची तो एप बनवाने में अहम भूमिका निभाने वाले फरीदाबाद के उपायुक्त यशपाल यादव को साथी अधिकारियों से भी बधाई मिलने लगी। यह बधाई अब सोशल मीडिया पर खूब घूम रही है मगर यशपाल यादव इस उपलब्धि के लिए दोनों प्रशिक्षु एचसीएस अधिकारियों के ही नाम ले देते हैं। बात सौम्य नेताजी (केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर) तक पहुंची तो उन्होंने भी यादव को बधाई दी मगर उन्होंने सौम्य नेताजी की बधाई तो ली मगर अपनी सारी खुशी छिपा गए। अब सौम्य नेताजी ने भी अपने क्षेत्र के अधिकारी का मन भांप लिया और बोले कि अच्छा काम कैसे छिप पाएगा।(अनुराग अग्रवाल, बिजेंद्र बंसल एवं सुधीर तंवर)

यह भी पढ़ें: अमेरिका में भारत की डॉक्टर बेटी हुई संक्रमित, आइसोलेट होकर खुद हुई ठीक, फिर जुटी इलाज में

यह भी पढ़ें: रेलवे ने तोड़ा अपना ही रिकार्ड, अब 116 डिब्बों की अन्न से भरी दो मालगाड़ियां दौड़ाई

यह भी पढ़ें: एक क्लिक पर डॉक्टर, राशन, पास, वित्तीय मदद सहित कई सुविधाएं, सरकार ने किया एप लांच

यह भी पढ़ें : COVID-19 पर हल्ला बोल, संदिग्ध मरीज की भीड़ में भी हो जाएगी पहचान, IIT ने बनाई डिवाइस

chat bot
आपका साथी