राजस्थान में फंसे 858 विद्यार्थियों को हरियाणा लाएगी मनोहरलाल सरकार, 31 बसें भेजीं

हरियाणा सरकार राजस्‍थान में फंसे राज्‍य के विद्यार्थियों को वहां से लाएगी। करीब 851 विद्यार्थियों को लाने के लिए रेवाड़ी और नारनौल होकर 31 बसें भेजीं गई हैं।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 23 Apr 2020 08:35 PM (IST) Updated:Thu, 23 Apr 2020 10:56 PM (IST)
राजस्थान में फंसे 858 विद्यार्थियों को हरियाणा लाएगी मनोहरलाल सरकार, 31 बसें भेजीं
राजस्थान में फंसे 858 विद्यार्थियों को हरियाणा लाएगी मनोहरलाल सरकार, 31 बसें भेजीं

चंडीगढ़/रेवाड़ी, जेएनएन। देश के अन्य राज्यों की तरह हरियाणा सरकार ने भी राजस्थान के कोटा में कोचिंग के लिए गए प्रदेश के विद्यार्थियों को वापस लाने का फैसला किया है। इसके लिए बृहस्पतिवार को हरियाणा रोडवेज की 31 बसें राजस्थान के लिए रवाना हो गईं। ये बसें शुक्रवार को राजस्थान से वापस लौटेंगी। वहां से करीब 858 विद्यार्थियों को लाया जाएगए।

हरियाणा के विभिन्न शहरों से राजस्थान के कोटा में कोचिंग लेने गए ये विद्यार्थी लॉकडाउन के कारण वहां फंसे हुए हैं। इन विद्यार्थियों तथा इनके परिजनों ने हरियाणा सरकार से इस बारे में संपर्क किया था। इसके बाद हरियाणा सरकार के आला अधिकारियों ने राजस्थान के अधिकारियों के साथ बातचीत कर इन बच्चों को वापस भेजने की मांग की थी।

राजस्थान सरकार द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद हरियाणा सरकार ने 31 बसें राजस्थान के कोटा शहर में भेजने का फैसला किया। हरियाणा के परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा ने बताया कि यह विद्यार्थी कोचिंग के लिए वहां गए थे। ये हरियाणा के अलग-अलग शहरों से संबंधित हैं। सरकार ने इन्हें इनके घरों में पहुंचाने का फैसला लिया है।

परिवहन मंत्री ने बताया कि बृहस्पतिवार को हरियाणा रोड़वेज के रेवाड़ी डिपो से 16 व नारनौल डिपो से 15 रोडवेज बसों को कोटा के लिए रवाना किया गया है। इसके अलावा कुछ बसों को आरक्षित भी रखा गया है। अगर जरूरत पड़ी तो शुक्रवार को अतिरिक्त बसों को भी रवाना किया जा सकता है। इसके बाद इन बच्चों को उनके घरों तक छोड़ा जाएगा।

रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ से रवाना हुई 31 बसें

लॉकडाउन के कारण राजस्थान के कोटा में विभिन्न कोचिंग सेंटरों में फंसे प्रदेश के इन विद्यार्थियों के लिए हरियाणा रोडवेज संकटमोचक बनी है। बृहस्पतिवार को विद्यार्थियों को लाने के लिए रेवाड़ी व महेंद्रगढ़ से 31 बसें रवाना हुई है।

मेडिकल और इंजीनियरिंग की पढ़ाई कर रहे थे विद्यार्थी

कोटा के विभिन्न कोचिंग सेंटरों में प्रदेश भर से हजारों विद्यार्थी मेडिकल और इंजीनियरिंग की कोचिंग करने के लिए जाते हैं। इस बार 22 मार्च को लॉकडाउन के बाद पढ़ाई बंद होने के साथ समस्त शिक्षण संस्थानों में पढ़ाई ठप है। लॉकडाउन होने व सार्वजनिक ट्रांसपोर्ट बंद होने के कारण सैकड़ों विद्यार्थी अपने घर नहीं पहुंच पाए तथा वहीं पर फंस गए। उत्तर प्रदेश, मध्यप्रदेश राज्यों द्वारा अपने यहां के बच्चों को लाने की व्यवस्था करने के बाद हरियाणा सरकार ने भी यह पहल की है।

एक बस में 30 विद्यार्थी

हरियाणा रोडवेज महाप्रबंधक नवीन कुमार ने बसों के चालक और परिचालक को शारीरिक दूरी बनाकर बच्चों को बैठाने की व्यवस्था करने के निर्देश दिए। कोटा रवाना करने से पहले सभी बसों को अंदर और बाहर से सैनिटाइज किया गया। एक बस में 30 विद्यार्थी ही बैठ सकेंगे। कोटा से इन विद्यार्थियों को पहले रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ लाया जाएगा, इसके बाद जिन जिलों के होंगे वहां पहुंचाने की व्यवस्था कराई जाएगी। बृहस्पतिवार को रेवाड़ी से 16 तथा महेंद्रगढ़ जिला से 15 बसें कोटा भेजी गईं हैं।

-------

'' हरियाणा सरकार के निर्देश पर प्रदेश के विभिन्न जिलों के बच्चों को वापस लाने के लिए बसों को रवाना किया गया है। सुरक्षा के सभी प्रकार के प्रबंध करने के साथ चालकों और परिचालकों को दिशा निर्देश दिए गए हैं। पहले इन बच्चों को रेवाड़ी और महेंद्रगढ़ लाया जाएगा। यहां से उनके गृह जिलों के लिए रवाना किया जाएगा।

                                                                                   - नवीन कुमार, महाप्रबंधक, हरियाणा रोडवेज।

chat bot
आपका साथी