Lockdown में मानवाधिकार आयोग बन रहा संकटमोचक, शिकायत दर्ज कराना बेहद आसान

लॉकडाउन में मानवाधिकार आयोग लोगों की मदद के लिए आगे आया है। अगर आपको भी कोई शिकायत हो तो आप भी उसे दर्ज करा सकते हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 02:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 02:07 PM (IST)
Lockdown में मानवाधिकार आयोग बन रहा संकटमोचक, शिकायत दर्ज कराना बेहद आसान
Lockdown में मानवाधिकार आयोग बन रहा संकटमोचक, शिकायत दर्ज कराना बेहद आसान

चंडीगढ़ [दयानंद शर्मा]। हरियाणा मानवाधिकार आयोग इस संकटकाल में संकटमोचन की भूमिका निभा रहा है। लॉकडाउन के कारण भले ही मानवाधिकार आयोग का कार्यालय आम जनता के लिए बंद हो, लेकिन फोन पर मिलने वाली जरूरी शिकायतों पर आयोग तुरंत कार्रवाई कर रहा है।

लॉकडाउन के दौरान आयोग के सामने दर्जनों ऐसी शिकायत आईं जो मानवीय तौर पर कार्रवाई के लिए जरूरी थीं। गुरुग्राम के डीएलफ फेज-4 निवासी एक महिला ने आयोग के सामने शिकायत की कि उसके पिता 87 साल के हैंं और वह फरीदाबाद के सेक्टर-21 में अकेले हैं। उनकी दो बार हार्ट सर्जरी भी हुई है और उनका इलाज करने वाले डॉक्टर गुरुग्राम के मैक्स अस्पताल के हैं। उनकी समय-समय पर जांच जरूरी है । मैं उनको फरीदाबाद से गुरुग्राम लाना चाहती हूं। इसके लिए मुझे केवल दो घंटे का समय चाहिए। इसके लिए मैंंने जिला प्रशासन से पास के लिए कई बार कोशिश की, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला। मानवाधिकार आयोग ने इस शिकायत पर तुरंत जिला प्रशासन को निर्देश जारी किया जिसके बाद महिला को पास जारी हुआ और वह अपने पिता को गुरुग्राम लेकर आईं।

इसके अलावा हरियाण में विभिन्न रेड क्रास सोसायटी में तैनात 95 दृष्टिहीन ट्रेनर ने आयोग को एक पत्र भेज कर आरोप लगाया था कि उनको मार्च माह का वेतन नहीं मिला व उनको खाने के राशन की दिक्कत है। वे दृष्टिहीन हैं, उनकी सहायता की जाए। इस पर आयोग ने राज्य के मुख्य सचिव को आदेश दिया कि वो इस पर तुंरत कार्रवाई करें व समाधान करे।

आयोग के हस्तक्षेप के बाद सरकार ने दृष्टिहीन ट्रेनर की शिकायत का निवारण किया। आयोग के सदस्य दीप भाटिया ने कहा कि लॉकडाउन के दौरान आयोग के सामने पुलिस द्वारा पिटाई करने, निजी कंपनियों द्वारा वेतन जारी न करने व कई तरह की घरेूल व सरकारी अधिकारियों के खिलाफ भी शिकायत आई। आयोग ने सबका समाधान कराया।

मानवाधिकार आयोग में शिकायत कैसे दर्ज करवाएं

दीप भाटिया ने बताया कि आयोग में शिकायत दर्ज कराना बेहद आसान है। बहुत से लोग नहीं जानते हैं कि आयोग में शिकायत बिलकुल मुफ्त दर्ज की जाती है। आयोग को मेल व पत्र के जरिये भी शिकायतें भी स्वीकार की जाती हैं। राज्य का कोई भी नागरिक आयोग के चेयरमैन को संबोधित करते हुए एप्लीकेशन दे सकता है।

यह भी पढ़ें : Coronavirus संक्रमण के लिए AC की हवा खतरनाक, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

यह भी पढ़ें: मौसम ने तोड़ा रिकार्ड, अप्रैल में फरवरी जितना तापमान, फिर आएगी बारिश

यह भी पढ़ें: बच्चों को रास आने लगी Online Study, शिक्षाविदों का पैनल देगा अबूझ सवालों का जवाब

यह भी पढ़ें: फिरोजपुर में महिला से छह लोगों ने किया सामूहिक दुष्कर्म, रात को घर से किया था अगवा

chat bot
आपका साथी