हरियाणा में 28 नवंबर को श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहादत-दिवस पर रहेगी छुट्टी, पढ़ें और भी खबरें

हरियाणा सरकार ने श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहादत-दिवस के मौके पर 28 नवंबर को सभी सरकारी कार्यालयों बोर्ड निगम एवं शैक्षणिक संस्थानों में प्रतिबंधित अवकाश घोषित किया है। इसकी अधिसूचना जारी कर दी गई है ।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 25 Nov 2022 06:34 PM (IST) Updated:Fri, 25 Nov 2022 06:34 PM (IST)
हरियाणा में 28 नवंबर को श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहादत-दिवस पर रहेगी छुट्टी, पढ़ें और भी खबरें
हरियाणा में 28 नवंबर को छुट्टी की घोषणा। सांकेतिक फोटो

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा सरकार ने श्री गुरु तेग बहादुर जी के शहादत-दिवस के अवसर पर राज्य सरकार के सभी सरकारी कार्यालयों, बोर्ड निगम एवं शैक्षणिक संस्थानों में 28 नवंबर सोमवार को प्रतिबंधित अवकाश घोषित किया है। इस बारे में हरियाणा सरकार के मुख्य सचिव की ओर से अधिसूचना जारी की गई है।

अनुबंधित कर्मचारियों पर सरकार कर सकेगी कार्रवाई

हरियाणा सरकार अब अनुबंध पर लगे कर्मचारियों के विरुद्ध भी कार्रवाई कर सकेगी। किसी मामले में दोषी कर्मचारियों को नौकरी से हटाने अथवा अन्य विभागीय कार्रवाई करने के लिए प्रदेश सरकार ने विभागाध्यक्षों को पावर दी है।

मुख्य सचिव संजीव कौशल ने बताया कि अक्सर यह देखा गया है कि भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1998 के तहत अभियुक्त अनुबंधित (आउटसोर्सिंग नीति भाग-एक और दो के तहत लगे) कर्मचारियों के खिलाफ अभियोजन (मुकदमा) चलाने की स्वीकृति संबंधित अधिकारियों द्वारा इस आधार पर जारी नहीं की जाती है कि इसके लिए वह सक्षम नहीं है। केवल आउटसोर्सिंग एजेंसी या सेवा प्रदाता ही उन्हें हटा सकता है। कौशल ने बताया कि अब यह निर्णय लिया गया है कि विभागाध्यक्ष या कार्यालय प्रमुख ऐसे मामलों में अभियोजन स्वीकृति प्रदान करने के लिए सक्षम प्राधिकारी हैं।

भव्य बिश्नोई की पहली एडजेस्टमेंट

हरियाणा विधानसभा अध्यक्ष डा. ज्ञानचंद गुप्ता ने आदमपुर के विधायक भव्य बिश्नोई को वर्ष 2022-23 की शेष अवधि के लिए सार्वजनिक लेखा कमेटी का सदस्य मनोनीत किया है। हरियाणा विधानसभा सचिवालय द्वारा इस आशय की एक अधिसूचना जारी की गई है।

गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद करनाल और राजीव रंजन कैथल के इंचार्ज

प्रदेश सरकार ने गृह सचिव टीवीएसएन प्रसाद को प्रशासनिक सचिव के रूप में करनाल के इंचार्ज की अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है। इसी तरह सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के आयुक्त राजीव रंजन को कैथल के इंचार्ज का अतिरिक्त कार्यभार दिया गया है। दोनों अधिकारी संबंधित जिले में 25 करोड़ रुपये से अधिक की परियोजनाओं, विजिलेंस से जुड़े मामलों तथा अपराध के बड़े मामलों की समीक्षा एवं सेवा का अधिकार अधिनियम की पालना सुनिश्चित करने के साथ ही डीसी-एसपी के साथ सांसद-विधायकों संग संवाद करेंगे ताकि उनके द्वारा सुझाए जनहित के मुद्दों पर तेजी से काम किया जा सके।

आइएएस अनीश यादव को अतिरिक्त कार्यभार

हरियाणा सरकार ने करनाल के उपायुक्त आइएएस अनीश यादव को अतिरिक्त जिम्मेदारी सौंपी है। अजय सिंह तोमर के चुनाव ड्यूटी पर होने के कारण अनीश यादव करनाल नगर निगम के आयुक्त तथा जिला नगर आयुक्त का भी काम देखेंगे।

एडीजीपी ममता सिंह को मिला हिसार रेंज का अतिरिक्त प्रभार

हरियाणा सरकार ने रोहतक रेंज में तैनात अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक ममता सिंह को वर्तमान कार्यभार के अलावा राकेश कुमार आर्य (25 से 29 नवंबर) की अवकाश अवधि के दौरान पुलिस महानिरीक्षक हिसार हिसार का कार्यभार भी सौंपा है।

ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए फार्म सेक्टर को विकसित करें अधिकारी

हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने कहा कि जब तक गांव के लोगों को आधुनिक कृषि एवं कृषि आधारित उद्योग लगाने के प्रति जागरूक नहीं किया जाएगा तब तक देश एवं प्रदेश का विकास तेज गति से नहीं हो सकता, इसलिए अधिकारी ग्रामीण अर्थव्यवस्था को समृद्ध करने के लिए फार्म सेक्टर को विकसित करने पर फोकस करें।

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला के पास उद्योग एवं वाणिज्य विभाग भी है। एमएसएमई निदेशालय के तहत बनाई गई ‘हरियाणा एग्री-बिजनेस एंड फूड प्रोसेसिंग पालिसी’ की समीक्षा करते हुए दुष्यंत ने अधिकारियों से कहा कि अनुसंधान और खोज पर बल दिया जाना चाहिए ताकि ‘हरियाणा एग्री-बिजनेस एंड फूड प्रोसेसिंग पालिसी’ के तहत अपनी यूनिट लगाने वालों को अधिक लाभ हो और आसपास के ग्रामीणों को अधिक से अधिक रोजगार मिल सके।

दुष्यंत ने कहा कि राज्य सरकार का प्रयास है कि फूड प्रोसेसिंग सेक्टर में हरियाणा प्रदेश निवेशकों की पहली पसंद बने ताकि प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर बढ़ सकें। उन्होंने राज्य में कृषि एवं इसके सहायक क्षेत्र डेयरी, बागवानी, पशुधन, मत्स्य और मुर्गी के प्रोडक्टस में वैल्यू एडिशन को प्रोत्साहित करते हुए कहा कि इन क्षेत्रों में काम करने की काफी संभावनाएं हैं।

उन्होंने यूनिटों की समीक्षा करते हुए कहा कि जिन इंटरप्रेन्योर ने बेहतरीन व अनुकरणीय काम किया है, उनकी ‘सक्सेस-स्टोरी’(सफलता की कहानी) को प्रदेश के अन्य ग्रामीणों के समक्ष लाया जाए। बैठक में उद्योग एवं वाणिज्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव आनंद मोहन शरण शामिल हुए।

chat bot
आपका साथी