ट्रांसफार्मर खराब होने पर भी नहीं लगेंगे बिजली के लंबे कट, अपनाया जाएगा ये तरीका

ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में लोगों को लंबा बिजली कट नहीं झेलना पड़ेगा। सब स्टेशनों में हॉट लाइन की तर्ज पर हॉट ट्रांसफार्मर रखे जाएंगे।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 28 Sep 2018 07:18 PM (IST) Updated:Sat, 29 Sep 2018 08:38 AM (IST)
ट्रांसफार्मर खराब होने पर भी नहीं लगेंगे बिजली के लंबे कट, अपनाया जाएगा ये तरीका
ट्रांसफार्मर खराब होने पर भी नहीं लगेंगे बिजली के लंबे कट, अपनाया जाएगा ये तरीका

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में अब 66 केवी या इससे बड़े सब स्टेशनों पर ट्रांसफार्मर खराब होने की स्थिति में लोगों को लंबा बिजली कट नहीं झेलना पड़ेगा। इन सब स्टेशनों में हॉट लाइन की तर्ज पर हॉट ट्रांसफार्मर रखे जाएंगे।

पहले चरण में अलग-अलग रेटिंग वाले 25 अतिरिक्त बड़े बिजली ट्रांसफार्मर लगाए जाएंगे। इन बिजली ट्रांसफार्मरों को बिना लोड डाले चालू रखा जाएगा। जैसे ही रूटीन में काम कर रहा कोई ट्रांसफार्मर खराब होगा, उसका लोड अतिरिक्त ट्रांसफार्मर पर डाल दिया जाएगा। इसके बाद क्षतिग्रस्त बिजली ट्रांसफार्मरों को तुरंत ठीक किया जा सकेगा।

बिजली निगमों के प्रबंध निदेशक शत्रुजीत कपूर ने बताया कि ये बिजली ट्रांसफार्मर उपभोक्ताओं के अतिरिक्त लोड की मांग को पूरा करेंगे। इनको लगाने के बाद किसी ट्रांसफार्मर के खराब होने के बावजूद उपभोक्ताओं की बिजली सप्लाई जल्द बहाल की जा सकेगी।

उन्होंने बताया कि आज प्रदेश में विद्युत प्रसारण प्रणाली की उपलब्धता 99 फीसद रेंज में है जो पूरे देश में सर्वाधिक है। पिछली तिमाही में इंट्रा स्टेट प्रसारण हानि दो फीसद तक पहुंच गई जो देश के सर्वश्रेष्ठ प्रसारण निगमों में से एक हैं।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी