हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 26 दिसंबर से, कैबिनेट बैठक में लिए गए कई अहम फैसले

Haryana Cabinet Meeting हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 26 दिसंबर से होगा। यह फैसला सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में लिया है। कैबिनेट बैठक में और भी कई अहम फैसलों पर मोहर लगी।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Thu, 01 Dec 2022 02:23 PM (IST) Updated:Thu, 01 Dec 2022 03:12 PM (IST)
हरियाणा विधानसभा का शीतकालीन सत्र 26 दिसंबर से, कैबिनेट बैठक में लिए गए कई अहम फैसले
Haryana Cabinet Meeting : हरियाणा कैबिनेट की बैठक लेते सीएम मनोहर लाल।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा के सीएम मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट बैठक में कई अहम फैसलों पर मोहर लगी। कैबिनेट ने शीतकालीन सत्र बुलाए जाने को भी मंजूरी दे दी है। राज्य का शीतकालीन सत्र 26 दिसंबर से शुरू होगा।  यह सत्र तीन दिन चलने की संभावना है। राज्य मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा सत्र 22 दिसंबर से आरंभ किए जाने पर सहमति बनी और इसे मंजूरी प्रदान कर दी गई, लेकिन बाद में पूर्व मुख्यमंत्री एवं विपक्ष के नेता भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से फोन पर बातचीत कर सत्र की तारीख में बदलाव कराया है। सत्र के तीन दिन चलने की संभावना है।

हरियाणा में 21 दिसंबर से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा आ रही है और 22 दिसंबर से विधानसभा का शीतकालीन सत्र आरंभ होना था। राहुल गांधी की यात्रा की वजह से कांग्रेस के सभी विधायक उसमें व्यस्त हैं। इसके लिए कांग्रेस नेता बैठक भी कर चुके हैं। उन्हें जब पता चला कि मंत्रिमंडल की बैठक में विधानसभा सत्र 22 दिसंबर से आरंभ करने को मंजूरी दे दी गई है तो भूपेंद्र हुड्डा ने मनोहर लाल से बात की।

भूपेंद्र हुड्डा ने मुख्यमंत्री मनोहर लाल से कहा कि कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 21 दिसंबर को हरियाणा में प्रवेश कर रही है। 22 दिसंबर व 23 दिसंबर को हरियाणा कांग्रेस के सभी नेता और विधायक यात्रा में व्यस्त रहेंगे, जिस वजह से वह सत्र में शामिल नहीं हो पाएंगे। इसलिए सत्र की तारीख में बदलाव किया जाए।

ये हैं कैबिनेट के फैसले

हरियाणा विधानसभा (सदस्यों के वेतन, भत्ते और पेंशन) अधिनियम के प्रस्ताव को मंजूरी नई हरियाणा आत्मनिर्भर टेक्सटाइल पालिसी 2022-25 को दी गई मंजूरी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 5S विजन फार्म टू फाइबर टू फैक्ट्री टू फैशन टू फारेन के सिंद्धांत पर काम करेगी पालिसी कपड़ा क्षेत्र में 4000 करोड़ रुपये के निवेश और 20000 हजार रोजगार देना लक्ष्य हरियाणा लोक सेवा आयोग द्वारा आयुष चिकित्सकों की भर्ती को मंजूरी शहरी स्थानीय निकाय विभाग के 4 अधिनियमों के निरस्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी जीएमडीए और एफएमडीए में सीईओ नियुक्ति के संबंध में नियमों में संशोधन के प्रस्ताव को मंजूरी पुराने वाहन को स्क्रेप करके नया वाहन लेने पर नागरिक को 10 प्रतिशत की छूट मिलेगी  पंजीकरण में भी 25 प्रतिशत की छूट व्यक्ति को मिलेगी दंगाइयों से नुकसान की भरपाई के लिए आज रूल नोटिफाई किए है , जिस दिन से नोटिफाई होंगे उस दिन से लागू हो जाएंगे  जबरन धर्म परिवर्तन का कानून बनाया था आज उसके रूल फ्रेम कर दिए गए है मुख्यमंत्री ने कहा 200 स्क्वेर मीटर से छोटे प्लाट का डिवीजन नहीं हो सकता था। अब इसको 200 से कम करके 100 स्क्वेर मीटर कर दिया है। इसके लिए रजिस्ट्री 1980 से पहले की होनी चाहिए रेवाड़ी एम्स के लिए जमीन को आधिकारिक तौर पर लीज पर देने की मंजूरी 1500 विशेष पुलिस अधिकारियों (एसपीओ) की ईआरवी चालकों के रूप में भर्ती करने को मंजूरी वाहनों के वीआईपी नंबरों की ई-नीलामी प्रणाली शुरू करने के प्रस्ताव को मंजूरी विधायकों को ड्राइवर भत्ता ₹20000 किया PA का भत्ता भी ₹20000 किया गया 15 साल के पेट्रोल वाहनों पर प्रतिबंध 10 साल के डीजल वाहनों पर प्रतिबंध स्क्रैप पॉलिसी के तहत टैक्स में छूट वाहनों के VIP नंबर के लिए नीलामी का प्रावधान किसानों के लिए पार्टनरशिप पॉलिसी लाई गई पॉलिसी में 50% प्रॉफिट किसानों को होगा
chat bot
आपका साथी