ज्ञान चंद गुप्ता ने अमित शाह को सौंपा ज्ञापन, मांगी पीयू में हिस्सेदारी

पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को हरियाणा के मुख्यमंत्री के माध्यम से ज्ञापन सौंपकर पंजाब यूनिवर्सिटी में हरियाणा का कोटा दिलवाने की मांग की है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Sep 2019 08:31 PM (IST) Updated:Sun, 22 Sep 2019 06:41 AM (IST)
ज्ञान चंद गुप्ता ने अमित शाह को सौंपा ज्ञापन, मांगी पीयू में हिस्सेदारी
ज्ञान चंद गुप्ता ने अमित शाह को सौंपा ज्ञापन, मांगी पीयू में हिस्सेदारी

जागरण संवाददाता, पंचकूला : पंचकूला के विधायक एवं मुख्य सचेतक ज्ञान चंद गुप्ता ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को हरियाणा के मुख्यमंत्री के माध्यम से ज्ञापन सौंपकर पंजाब यूनिवर्सिटी में हरियाणा का कोटा दिलवाने की मांग की है। गुप्ता पहले भी तत्कालीन गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ यह मुद्दा उठा चुके हैं। अब फिर से उन्होंने देश के गृहमंत्री के समक्ष पंजाब यूनिवर्सिटी में अपनी हिस्सेदारी मांगी है। गुप्ता ने पत्र में बताया है कि 1996 में बनी बंसीलाल सरकार के दौरान तक पंजाब यूनिवर्सिटी में 92 फीसदी हिस्सा केंद्र सरकार का जबकि चार-चार फीसदी हरियाणा और पंजाब का हिस्सा था। लेकिन बंसीलाल सरकार के वक्त एक विवाद के बाद सरकार ने अपना हिस्सा हटा दिया था। हिस्सेदारी न होने से महत्वपूर्ण फैसले लेने वाली सीनेट की सदस्यता भी हरियाणा के पास नहीं है।

ज्ञानचंद गुप्ता ने कहा कि इस मामले में पूरी कोशिश की जा रही है कि हरियाणा को उसकी पूरी हिस्सेदारी मिले। ताकि यहां के विद्यार्थियों का भी पंजाब यूनिवर्सिटी में आसानी से दाखिला हो सके। बताया गया है कि पंजाब यूनिवर्सिटी में हिस्सेदारी होने पर उसे फंड देना होता है। बंसीलाल सरकार ने फंड देने से मना करते हुए हिस्सेदारी खत्म की थी। अब मामला हाई कोर्ट में भी है। अब सरकार को 8 करोड़ रुपये सालाना देने होंगे, लेकिन हरियाणा सरकार ने हाई कोर्ट में एफिडेविट दिया है कि वह 20 करोड़ रुपये देने को तैयार है। इस यूनिवर्सिटी से पहले पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर आदि जिलों के कॉलेज जुड़े हुए थे। गुप्ता ने बताया कि यूनिवर्सिटी में 85 फीसदी सीटें चंडीगढ़ में पढ़ रहे स्टू़डेंट्स के लिए तय की हुई है। जबकि 15 फीसदी सीट दूसरे प्रदेशों के लिए है। ऐसे में चंडीगढ़ में नजदीक लगते पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर जैसे जिलों के स्टूडेंट्स को यहां एडमिशन मिलने तक में परेशानी आ रही है।

chat bot
आपका साथी