बेटियों ने बदली म्‍हारे हरियाणा की तस्‍वीर, अग्रसर किया शिखर की ओर

बेटियों ने हरियाणा की तस्‍वीर बदल दी है। बेटियों ने विभिन्‍न मंचों पर कामयाबी का परचम लहराकर हरियाणा को शिखर की ओर अग्रसर कर दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 04:36 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jan 2019 08:57 PM (IST)
बेटियों ने बदली म्‍हारे हरियाणा की तस्‍वीर, अग्रसर किया शिखर की ओर
बेटियों ने बदली म्‍हारे हरियाणा की तस्‍वीर, अग्रसर किया शिखर की ओर

चंडीगढ़, जेएनएन। कभी कोख में बेटियां मारने के लिए कुख्यात रहे हरियाणा की तस्वीर अब बदल रही है। प्रदेश के लोग न केवल बेटियां बचा रहे हैैं बल्कि उन्हें पढ़ा लिखाकर कामयाबी के शिखर तक पहुंचाने में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' राष्ट्रीय अभियान में हरियाणा ने शानदार नतीजे दिए हैैं।

'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ'अभियान में प्रदेश का चार साल के भीतर शानदार प्रदर्शन

प्रदेश में बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान सफलतापूर्वक संचालित करने व अच्छे नतीजों के लिए हरियाणा को चार पुरस्कारों के लिए चुना गया है। यह पुरस्कार 24 जनवरी को 'राष्ट्रीय बालिका दिवस' के अवसर पर नई दिल्ली में आयोजित समारोह में केंद्र सरकार की ओर से प्रदान किए जाएंगे। इनमें एक राज्य स्तरीय और तीन जिला स्तरीय पुरस्कार शामिल हैं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय की ओर से अनुकरणीय प्रदर्शन करने वाले पांच राज्यों व संघीय प्रदेशों तथा देश के 25 जिलों को सम्मानित किया जाएगा।

हरियाणा को मिलेंगे चार राष्ट्रीय पुरस्कार, करनाल, कुरुक्षेत्र व झज्जर जिले भी सम्मानित

हरियाणा को 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत उत्कृष्ट कार्य करने के लिए 'सर्वांगीण सहायता, मार्गदर्शन, मानीटरिंग व लक्ष्य को हासिल करने' की श्रेणी के तहत सम्मान के लिए चुना गया है। प्रदेश के तीन जिलों को इस कार्यक्रम में सराहनीय प्रदर्शन के लिए पुरस्कृत किया जाएगा। करनाल को 'इफेक्टिव कम्युनिटी एंगेजमेंट' श्रेणी में पुरस्कार मिलेगा। झज्जर जिले को 'एनेबलिंग गर्ल चाइल्ड एजुकेशन' की श्रेणी में तथा कुरूक्षेत्र जिले को  'पीसी एंड पीएनडीटी एक्ट को सही ढ़ंग से लागू करने' की श्रेणी में पुरस्कार के लिए चुना गया है।

हरियाणा की महिला एवं बाल विकास मंत्री कविता जैन के अनुसार  'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान को लागू हुए चार वर्ष पूर्ण होने जा रहे हैं। केंद्र सरकार के महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा 24 जनवरी को राष्‍ट्रीय बालिका दिवस पर मनाया जा रहा है। इसका विषय 'उज्ज्वल भविष्य के लिए लड़कियों का सशक्तीकरण' है। राष्‍ट्रीय बालिका दिवस मनाने का उद्देश्य घटते कन्या शिशु लिंगानुपात के प्रति लोगों को जागरूक करने तथा लड़कियों के प्रति सकारात्मक सोच पैदा करना है। हरियाणा ने इस दिशा में बेहतरीन कार्य किया है।

---------

मेनका गांधी ने की हरियाणा के प्रयासों की सराहना

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने इस उपलब्धि के लिए हरियाणा की सराहना की है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने केंद्रीय मंत्री से मुलाकात की और उन्हें बुके भेंट किए। मेनका गांधी चंडीगढ़ में आयोजित नेशनल वुमन आर्गेनिक फेस्ट में भागीदारी करने आई हुई थीं।

-------

लिंगानुपात में हो रही लगातार बढ़ोतरी : सीएम

'' हरियाणा अब हर क्षेत्र में विकास और प्रगति कर रहा है। यहां का लिंगानुपात बढ़कर एक हजार लड़कों पर 914 लड़कियां हो गया है, जिसे 950 पर ले जाना है। बेटियों की शिक्षा के प्रति सरकार बेहद जागरूक और गंभीर है। लोगों का सहयोग काबिल-ए-तारीफ है।

                                                                                                - मनोहर लाल, मुख्यमंत्री, हरियाणा।

chat bot
आपका साथी