कांग्रेस ने विस में भाजपा को घेरने की बनाई रणनीति

कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधानसभा के भीतर सत्तारूढ़ भाजपा को घेरने की रणनीति तैयार की गई। कांग्रेस के प्रांतीय प्रभारी डा. शकील अहमद और सह प्रभारी आशा कुमारी ने पार्टी विधायकों को जनहित के मुद्दे उठाकर भाजपा की पोल खोलने को कहा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 02 Sep 2015 06:55 PM (IST) Updated:Thu, 03 Sep 2015 09:36 AM (IST)
कांग्रेस ने विस में भाजपा को घेरने की बनाई रणनीति

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। कांग्रेस विधायक दल की बैठक में विधानसभा के भीतर सत्तारूढ़ भाजपा को घेरने की रणनीति तैयार की गई। कांग्रेस के प्रांतीय प्रभारी डा. शकील अहमद और सह प्रभारी आशा कुमारी ने पार्टी विधायकों को जनहित के मुद्दे उठाकर भाजपा की पोल खोलने को कहा।

कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी के निवास पर मानसून सत्र शुरू होने से पहले हुई बैठक में करीब एक दर्जन मुद्दों पर भाजपा को घेरने का निर्णय हुआ। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा समेत सभी पार्टी विधायक बैठक में शामिल हुए। यह पहला मौका है, जब कांग्रेस के प्रांतीय अध्यक्ष डा. अशोक तंवर ने भी विधायक दल की बैठक में भाग लिया। भाजपा और इनेलो विधायक दलों की बैठकें मंगलवार को ही हो चुकी हैैं।

बैठक के बाद किरण चौधरी ने कहा कि कांग्रेस लोगों का एजेंडा लेकर चल रही है। विधानसभा में भाजपा को उसके चुनावी वादों की याद कराते हुए उसकी विफलताओं का अहसास कराया जाएगा।कांग्रेस ने जाट समुदाय को आरक्षण दे दिया था, लेकिन भाजपा ने उसे खत्म कराने की साजिश रची है। गेंद भाजपा के पाले में है और फैसला उसे ही लेना है।

उन्होंने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था में पढ़े-लिखे प्रतिनिधियों को आगे लाना अच्छी बात है, लेकिन शैक्षणिक योग्यता का पैमाना एमपी-एमएलए के लिए भी होना चाहिए। इस फैसले को अगले चुनाव में लागू करना चाहिए था। पंचायतों को भंग हुए दो माह बीत गए। ग्रामीण इलाकों में काम नहीं हो रहे हैं।

उन्होंने बताया कि जनहित के मुद्दों पर 10 ध्यानाकर्षण प्रस्ताव लगाए गए थे, जिनमें से पांच को गैर तर्कसंगत बताकर वापस कर दिया गया है। वापस लौटाए गए ध्यानाकर्षण प्रस्तावों में पेंशन नहीं मिलने, कपास में सफेद मक्खी, स्वच्छ भारत मिशन, नारनौल के धौलेड़ा में स्टोन क्रेशर की दीवार गिरने से 11 लोगों के मरने और बिगोपुर गांव में सरकारी स्कूल पर डंपर कंपनी के कब्जे के मामले शामिल हैं।

किरण चौधरी के अनुसार विधानसभा में पूछने के लिए उन्होंने 92 सवाल दिए थे, जिनमें से सिर्फ चार-पांच सवाल ही स्वीकार किए गए हैैं। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस की आपत्ति के बाद बिजनेस एडवाइजरी कमेटी की बैठक में सदन की अवधि बढ़ाई गई है।

बिगोपुर स्कूल पर डंपर कंपनी के कब्जे की सीएम से शिकायत

अहीरवाल में बिगोपुर के सरकारी स्कूल में डंपर कंपनी का कब्जा होने तथा इस स्कूल में भाजपा दफ्तर खोल दिए जाने के मामले को कांग्रेस ने गंभीर बताया है। कांग्रेस विधायक दल की नेता किरण चौधरी ने मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर अवगत कराया कि स्कूल पर डंपर कंपनी का कब्जा है। इसके कमरों पर लगे भाजपा दफ्तर के साइन बोर्ड तो कांग्रेस की आपत्ति के बाद हटा दिया गया, लेकिन आरोपियों के विरुद्ध आज तक कोई कार्रवाई नहीं हुई है।

chat bot
आपका साथी