हरियाणा के सीएम मनोहरलाल बोले- विपरीत हालत के बीच निकाय चुनाव में भााजपा का प्रदर्शन अच्‍छा

हरियाणा के मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा में विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भाजपा ने स्‍थानीय निकाय चुनाव में अच्‍छी कामयाबी हासिल की है। इसेे साथ ही उन्‍होंने विपक्ष की विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग खारिज कर दी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 06:10 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 06:10 PM (IST)
हरियाणा के सीएम मनोहरलाल बोले- विपरीत हालत के बीच निकाय चुनाव में भााजपा का प्रदर्शन अच्‍छा
हरियाणा के मूुख्‍यमंत्री मनोहरलाल की फाइल फोटो।

चंडीगढ़, जेएनएन। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि विपरीत परिस्थितियों और किसान आंदोलन के बावजूद हरियाणा में स्थानीय निकाय चुनावों में भाजपा ने दो में मेयर और चेयरपर्सन पद पर जीत दर्ज की और 36 पार्षद जीते। कांग्रेस सिर्फ एक जगह ही मेयर बना पाई और उसके 19 पार्षद जीते। इस तरह स्‍थानीय निकाय चुनाव में भाजपा को अच्‍छी कामयाबी मिली है।

यहां पत्रकारों से बातचीत में मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने स्‍थानीय निकाय चुनाव पर विपक्ष द्वारा उठाए जा रहे सवालों के जवाब दिए। यह पूछे जाने पर कि बरोदा उपचुनाव के बाद अब शहरी स्थानीय निकाय संस्थाओं के चुनाव में भाजपा की हार पर विपक्ष खासतौर पर कांग्रेस राज्य में विधानसभा का विशेष सत्र बुलाने की मांग कर रही है, मुख्यमंत्री मनोहर लाल बोले कि विधानसभा सत्र बजट सत्र का ही होगा। विपक्ष की इस मांग का कोई मतलब नहीं है।

मनोहरलाल ने कहा कि हरियाणा पुरजोर तरीके से एसवाइएल नहर निर्माण की मांग करता रहेगा। लखवार और रेणूका डैम बनवाने के लिए समझौता हो चुका है और अब किशाऊ बांध के निर्माण के लिए भी शीघ्र समझौता किया जाएगा। हरियाणा सरकार राज्‍य में पर्याप्त जल व्यवस्था के लिएकृतसंकल्प है।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि राज्‍य में कोरोना का प्रकोप कम हो रहा है। राज्‍य में वर्तमान में कोरोना के सिर्फ 3600 एक्टिव केस बचे हैं। राज्‍य में अब भी कोरोना वायरस से खतरा कायम है और लोगों को अब भी सावधानी बरतनी होगी।

मुख्‍यमंत्री मनोहरलाल ने कहा कि सरकार राज्‍य में डिजिटलीकरण की ओर अग्रसर ह‍ै। यही कारण है कि हरियाणा को डिजिटल इंडिया का अवार्ड मिला है। कृषि में भी डिजिटल कराने का काम किया है। मनोहरलाल ने कहा कि अवैध कॉलोनियों पर हमने कार्रवाई की। प्रदेश हित के लिए हमने काम किया है। स्वामित्व योजना का हरियाणा के लोगों को लाभ मिला।

उन्‍‍होंने कहा कि हरियाणा में अंजीर की खेती करने की कोशिश जारी है। किसानों के हितों में सरकार काम कर रही है। हरियाणा में सभी फसलों की अच्छी खरीद की गई है। मूंग व बाजरा समेत कई अन्य फसलों की भी खरीद हुई है। किसानों को जानकारी दी जाएगी कि कौन सी फसल बोने से उनको सर्वाधिक लाभ होगा। किसानों को बकाए का भुगतान किया जा रहा है।

मनोहरलाल ने किसान आंदोलन की चर्चा करते हुए कहा कि किसानों की कुछ बातों को केंद्र सरकार ने मान लिया है। अब कुछ अन्‍य बिंदुओं पर विचार किया जाएगा। हरियाणा के किसानों की जिम्मेदारी हमारी है। हरियाणा में एमएसपी को कभी खत्म नहीं होने देंगे। किसी ने एमएसपी खत्म करने की कोशिश की तो राजनीति छोड़ दूंगा। प्रगतिशील किसानों को बढ़ावा दिया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि किसानों के लिए पुरस्कार रखा गया है। प्रथम पुरस्‍कार के रूप में पांच लाख रुपये,द्वितीय पुरस्‍कार के रूप में तीन लाख रुपये और तीसरे पुरस्‍कार के रूप में 50 हज़ार रुपये दिए जाएंगे।

यह भी पढें: लुधियाना के हलवारा एयरबेस पर पठानकोट हमले जैसी साजिश नाकाम, तीन आतंकी गिरफ्तार

पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए य‍हां क्लिक करें

हरियाणा की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी