बरोदा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी की तलाश में जुटी भाजपा, कांग्रेस में 25 ने जताई दावेदारी

हरियाणा में विधानसभा की एक सीट पर उपचुनाव होना है। इसके लिए भाजपा अभी प्रत्याशी फाइनल नहीं कर पाई है। प्रत्याशी को लेकर भाजपा चुनाव समिति की 10 को सोनीपत में बैठक होगी। ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त फिर से टिकट के प्रबल दावेदार हैं।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 12:22 PM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 03:25 PM (IST)
बरोदा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी की तलाश में जुटी भाजपा, कांग्रेस में 25 ने जताई दावेदारी
बरोदा उपचुुनाव के लिए प्रत्याशी तलाश रहे भाजपा व कांग्रेस। सांकेतिक फोटो

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा में सत्तारूढ़ भाजपा बरोदा उपचुनाव के लिए प्रत्याशी की तलाश में जुट गई है। 10 अक्टूबर को सोनीपत में प्रदेश चुनाव समिति की बैठक बुलाई गई है। माना जा रहा है कि चुनाव समिति की बैठक में बरोदा प्रत्याशी को लेकर मंथन होगा। बैठक के बाद भाजपा की प्रदेश कार्यकारिणी के गठन पर काम किया जाएगा। वहीं, कांग्रेस में 25 नेताओं ने दावेदारी जताई है। प्रत्याशी के नाम पर फैसला अलाकमान करेगा।

भाजपा हरियाणा प्रदेश चुनाव समिति की बैठक प्रदेश अध्यक्ष ओमप्रकाश धनखड़ की अध्यक्षता में होगी। मुख्यमंत्री मनोहर लाल, पूर्व शिक्षा मंत्री प्रो. रामबिलास शर्मा, पूर्व वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु, केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह, कृष्णपाल गुर्जर, रतनलाल कटारिया, पूर्व केंद्रीय मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह, पूर्व सांसद डॉ. सुधा यादव, प्रदेश महामंत्री एडवोकेट वेदपाल, संजय भाटिया व संदीप जोशी तथा संगठन महामंत्री सुरेश भट्ट इस बैठक में मुख्य रूप से मौजूद रहेंगे।

बैठक में ही भाजपा प्रत्याशी को लेकर सभी नेताओं से विचार-विमर्श होगा। फिलहाल 2019 में बरोदा से उपचुनाव लड़ चुके ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त हलके में प्रचार करने पर जुटे हुए हैं। उनके सिर पर सीएम का हाथ होने से उन्हेंं टिकट मिलने की प्रबल संभावना है। शुरूआत में यह भी मंथन हुआ था कि किसी जाट को ही चुनाव मैदान में उतारा जाए, लेकिन अब भाजपा गैर-जाट कार्ड खेलने की दिशा में बढ़ती दिख रही है।

कांग्रेस में टिकट के लिए 25 दावेदार

वहीं, कांग्रेस में भी अभी प्रत्याशी फाइनल नहीं हुआ है। कांग्रेस में उपचुनाव के लिए अभी तक 25 नेताओं ने दावेदारी ठोकी है। आज आवेदन का अंतिम दिन था। आवेदन नई दिल्ली में कांग्रेस प्रदेश अध्यक्षा कुमारी सैलजा के निवास पर जमा किए गए। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी की किसान बचाओ-खेती बचाओ यात्रा को देखते हुए फार्म जमा कराने की तारीख छह अक्टूबर से बढ़ाकर आठ अक्टूबर की गई थी। स्वर्गीय विधायक श्रीकृष्ण हुड्डा के बेटे जितेंद्र हुड्डा ने टिकट के लिए दावा ठोका हुआ है। वह अपनी धर्मपत्नी के लिए भी टिकट का विकल्प लेकर चल रहे हैं। ऐसे में उनकी पत्नी ने भी कांग्रेस टिकट के लिए आवेदन किया है। हरियाणा प्रभारी विवेक बंसल इन आवेदनों पर सभी से बातचीत करेंगे। उसके बाद पैनल बनाकर कांग्रेस आलाकमान को भेजा जाएगा। टिकट का  पैमाना जिताऊ उम्मीदवार होगा। 

chat bot
आपका साथी