हरियाणा की मनोहर लाल सरकार के खिलाफ 8 मार्च को विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे भूपेंद्र सिंह हुड्डा

नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा हरियाणा की मनोहर लाल सरकार के खिलाफ आठ मार्च को अविश्वास प्रस्ताव लाएगी। हुड्डा के अनुसार तीन कृषि कानूनों के विरोध में सरकार के विरुद्ध यह अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 08:00 PM (IST) Updated:Sat, 13 Feb 2021 02:37 PM (IST)
हरियाणा की मनोहर लाल सरकार के खिलाफ 8 मार्च को विधानसभा में अविश्वास प्रस्ताव लाएंगे भूपेंद्र सिंह हुड्डा
मनोहर लाल व भूपेंद्र सिंह हुड्डा की फाइल फोटो।

जेएनएन, चंडीगढ़। हरियाणा विधानसभा का पांच मार्च से शुरू होने वाला बजट सत्र इस बार काफी हंगामेदार होगा। राज्यपाल सत्यदेव नारायण आर्य के अभिभाषण से शुरू होने वाले बजट सत्र के पहले दिन कांग्रेस इसमें किसी तरह का खलल नहीं डालेगी, लेकिन छह और सात मार्च के अवकाश के बाद आठ मार्च को दोपहर दो बजे जब सदन की कार्यवाही शुरू होगी, तब कांग्रेस की ओर से भाजपा-जजपा गठबंधन की सरकार के विरुद्ध अविश्वास प्रस्ताव पेश किया जाएगा।

विधानसभा स्पीकर को अभी तक कांग्रेस की ओर से अविश्वास प्रस्ताव नहीं मिला है, लेकिन कांग्रेस के 18 विधायक यदि खड़े होकर अविश्वास प्रस्ताव के प्रति सहमति जता दें तो स्पीकर को इस पर विचार करना होगा।हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा के अनुसार तीन कृषि कानूनों के विरोध में सरकार के विरुद्ध यह अविश्वास प्रस्ताव लाया जा रहा है। कांग्रेस इसके लिए तैयार है। कांग्रेस के प्रदेश प्रभारी विवेक बंसल और प्रदेश अध्यक्ष कुमारी सैलजा भी इस अविश्वास प्रस्ताव के प्रति सहमति जता चुके हैं। इस दौरान अभी तक विधानसभा सचिवालय के पास बजट सत्र के लिए विधायकों के 250 सवाल पहुंच चुके हैं। बजट सत्र में 10 से 12 सिटिंग होने की उम्मीद है। स्पीकर इस बार भी ड्रा के जरिये ही सवालों का चयन करेंगे।

यह भी पढ़ें : गुरमीत राम रहीम की महिला अनुयायी ने हाई कोर्ट में दायर की याचिका, कहा- साजिश का शिकार हुआ डेरा प्रमुख, फुल बेंच करेगी सुनवाई

शुक्रवार को बजट सत्र की तैयारियों को लेकर स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता ने विधानसभा सचिवालय के अधिकारियों के साथ बैठक की। अभी तक तीन प्राइवेट मेंबर बिल स्पीकर के पास पहुंचे हैं। तीनों बिल कृषि कानूनों के खिलाफ मिले हैं। इन कानूनों पर चर्चा कराने की मांग की गई है। किसान आंदोलन, ग्राम सचिव भर्ती परीक्षा में हुई धांधली, पीजीटी, संस्कृत शिक्षकों की भर्ती व ड्राइंग शिक्षकों की नौकरी की बर्खास्तगी के मुद्दे पर विपक्ष सत्तारूढ़ भाजपा-जजपा गठबंधन सरकार को घेर सकता है। बजट सत्र के दौरान फिजिकल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन होगा।

यह भी पढ़ें : चंडीगढ़ की स्टूडेंट बनी फेमिना मिस ग्रेंड इंडिया-2020, जानें कौन हैं मनिका श्योकंद

विपक्ष के नेता व पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आठ मार्च को कांग्रेस सदन में गठबंधन सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पेश करेगी। प्रस्ताव सदन में आने के बाद पूरे प्रदेश को यह पता लग जाएगा कि कितने विधायक किसानों के साथ हैं और कितने खिलाफ। स्पीकर ज्ञानचंद गुप्ता का कहना है कि उनके पास अभी तक कोई अविश्वास प्रस्ताव नहीं आया है। नियमों के हिसाब से सत्र की कार्यवाही शुरू होने से एक घंटा पहले तक अविश्वास प्रस्ताव दिया जा सकता है। विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे चुके इनेलो के एकमात्र विधायक अभय चौटाला ने कहा कि हुड्डा किसान हितैषी होने का ढोंग रच रहे हैं। अगर वे किसानों के साथ हैं तो उन्हें विधानसभा से इस्तीफा देकर किसानों के साथ सड़कों पर उतरना चाहिए।

यह भी पढ़ें : Sonu Sood अपने घर मोगा पहुंचकर बने मसीहा, जरूरतमंदों की झोली भर दिखाई उम्मीद की किरण

यह भी पढ़ें : हरियाणा के पूर्व सीएम ओम प्रकाश चौटाला बोले- त्याग हमारे खून में, किसानों के लिए कुछ भी करने को तैयार

chat bot
आपका साथी