हरियाणा में च्‍यूइंगम, पान और पान मसाला खाने व बेचने पर बैन, काेरोना रोकने को बड़ा कदम

हरियाणा सरकार ने कोरोना को फैलने से रोकने के लिए राज्‍य में च्‍यूइंगम पान पान मसाला और गुटखा की बिक्री व खाने पर बैन लगा दिया है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Wed, 01 Apr 2020 09:53 PM (IST) Updated:Thu, 02 Apr 2020 08:12 AM (IST)
हरियाणा में च्‍यूइंगम, पान और पान मसाला खाने व बेचने पर बैन, काेरोना रोकने को बड़ा कदम
हरियाणा में च्‍यूइंगम, पान और पान मसाला खाने व बेचने पर बैन, काेरोना रोकने को बड़ा कदम

चंडीगढ़, [सुधीर तंवर]। ह‍रियाणा में करोनो वायरस COVId-19 के खिलाफ जंग में मनोहरलाल सरकार ने बड़ा कदम उठाया है। हरियाणा सरकार ने राज्‍य में पान, पान मसाला, गुटखा और च्‍यूइंगम की बिक्री व खाने पर राेक लगा दिया है। राज्‍य सरकार ने इन पर एक साल के लिए बैन लगाया है। सरकार ने इस बैन को सख्‍ती से लागू करने का आदेश दिया है।

पान, तंबाकू उत्पादों और च्‍यूइंगम पर प्रतिबंध को सख्ती से लागू करेगी सरकार

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए बुधवार को च्‍यूइंगम, गुटका, पान मसाला, सुगंधित तंबाकू सहित अन्य तंबाकू उत्पाद खाने और बेचने वालों पर सरकार सख्त हो गई। खाद्य एवं औषध प्रशासन विभाग ने सभी डीसी-एसपी, सिविल सर्जन और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को पत्र लिख कर याद दिलाया है कि प्रदेश में तंबाकू उत्पादों पर प्रतिबंध है।  इसके बावजूद इनकी बिक्री और सेवन थमने का नाम नहीं ले रहा।

च्‍यूइंगम, गुटखा और पान मसाला सहित अन्य तंबाकू उत्पाद खाकर यहां-वहां थूक रहे लोगों के कोरोना वायरस के वाहक बनने का खतरा है। इसलिए  प्रदेश सरकार ने तुरंत प्रभाव से पान, च्‍यूइंगम और तंबाकू उत्पादों के स्टाक, बिक्री और खाने पर प्रतिबंध सुनिश्चित करने का आदेश दिया है। इसका उल्लंघन दंडनीय अपराध होगा। किसी प्रतिष्ठान में पान, च्‍यूइंगम व तंबाकू उत्पाद खाने पर तत्काल लाइसेंस निरस्त कर दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में गुटखा निर्माण, वितरण व बिक्री वर्ष 2013 से प्रतिबंधित है। इसके बावजूद बाजारों, सड़कों व दफ्तरों के कोनों-कोनों में पान-मसाला खाकर थूकने से गंदगी व संक्रमण फैलता है।  इसके चलते यह प्रतिबंध लगाया गया है।

थूक से फैल सकता वायरस

च्‍यूइंगम, गुटखा और पान मसाला खाकर थूकना कोरोना वायरस फैलने का बड़ा कारण है। इन पदार्थों को खाकरने वालों की कमी नहीं। तंबाकू उत्पादों को चबाने के बाद सार्वजनिक स्थानों पर इसे थूक देना आम तौर पर देखा जा सकता है। इस पर रोकथाम के लिए पहले भी लोगों से आग्रह किया जाता रहा है कि वह इसका सेवन न करें। इससे किसी परिसर व सड़क की सुंदरता तो प्रभावित होती ही है, प्रदूषण भी फैलता है। चूंकि अब मामला गंभीर है, इसलिए इस पर सख्ती से प्रतिबंध लगाना जरूरी है।

कई बीमारियों की जड़  तंबाकू उत्पाद

पान-मसाला और तंबाकू के बढ़ते उपयोग और इसके स्वास्थ्य पर पड़ने वाले हानिकारक प्रभाव चिंता का कारण बन गए हैं। हृदय रोग, कैंसर, मधुमेह, पुरानी सांस की बीमारियां विश्व स्तर पर होने वाली मृत्यु का प्रमुख कारण हैं जो तंबाकू के सेवन के साथ जुड़ी हैं।

यह भी पढें: कोरोना से जंग में राहत, कोई नया पॉजिटिव केस नहीं आया, COVID-19 के तीन और मरीज ठीक हुए

यह भी पढ़ें: तब्‍लीगी मरकज से 72 विदे‍शियों सहित 503 लोगों की हरियाणा में एंट्री, कई जगह मस्जिदों पर छापे

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

यह भी पढें: दिल्ली में ही क्वारंटाइन किए गए तब्लीगी मरकज में शामिल पंजाब के नौ लोग

chat bot
आपका साथी