विद्यार्थी दूरदर्शिता के साथ लक्ष्य बनाएं

By Edited By: Publish:Thu, 11 Sep 2014 06:35 PM (IST) Updated:Thu, 11 Sep 2014 06:35 PM (IST)
विद्यार्थी दूरदर्शिता के साथ लक्ष्य बनाएं

- देश भगत यूनि. में उद्यम विकास विषय पर लेक्चर आयोजित

जागरण संवाददाता, मोहाली : देश भगत यूनिवर्सिटी के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट विभाग द्वारा 'उद्यम विकास' विषय पर गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। इसमें एमबीए, बीबीए एवं बीटेक के विद्यार्थियों ने भाग लिया। यह लेक्चर विद्यार्थियों के उद्यमिता के गुणों को उभारने पर केंद्रित था। एक अनुमान के अनुसार वर्ष 2020 तक देश की 60 फीसदी आबादी 25 से 30 वर्ष की होगी, जिन्हे खुद को स्थापित करने के लिए कड़े संघर्ष का सामना करना पड़ेगा।

इस अवसर पर मुख्यवक्ता एवं मु य अतिथि के तौर पर हरजिंदर सिंह चीमा, फाउडर एवं चेयरपर्सन चीमा बॉइलरज लिमिटेड मोहाली ने शिरकत करते हुए विद्यार्थियों के साथ अपने विचार साझा किए। उन्होंने विद्यार्थियों को दूरदर्शिता के साथ अपने लक्ष्य तय करने के लिए प्रेरित किया ताकि वह अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद नौकरी तलाशने के बजाय अपना खुद का उद्यम स्थापित कर सकें। उन्होंने कहा कि बेशक अपना उद्यम स्थापित करना आसान नहीं पर आज के दौर में अति आधुनिक एवं उन्नत टेक्नॉलोजी मौजूद है। इसकी सहायता से युवा वर्ग अपने तय लक्ष्यों को हासिल कर सकता है। उन्होंने विद्यार्थियों को बड़े सपने देखने और स्वावलंबी बनने के लिए प्रेरित किया। विद्यार्थियों ने इस गेस्ट लेक्चर में काफी रुचि दिखाई एवं उन्होंने अनुभवी वक्ता से सवाल पूछकर अपनी शकाओं को दूर किया। मुख्य अतिथि ने विद्यार्थियों के साथ अपने जीवन संघर्ष के अनुभवों को भी बाटा। यूनिवर्सिटी के चासलर डॉ. जोरा सिंह एवं प्रो चासलर तेजिंदर कौर ने कहा कि इस प्रकार के कार्यक्रम युवा वर्ग, खास तौर पर विद्यार्थियों के लिए बेहद लाभदायक साबित होते हैं। ऐसे कार्यक्रम विद्यार्थियों के बहुपक्षीय विकास में अहम भूमिका निभाते हैं।

यूनिवर्सिटी की वाइस चासलर डॉ. शालिनी गुप्ता ने कहा कि ऐसे आयोजन विद्यार्थियों के लिए प्रेरणा स्त्रोत होते है, जिनका उन्हे भविष्य में लाभ मिलता है। कार्यक्रम के अंत में रजिस्ट्रार डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने मु य अतिथि का धन्यवाद किया। इस अवसर पर परीक्षा नियंत्रक डा. इद्रजीत सिंह सेठी, निदेशक इजीनियरिंग एण्ड टेक्नोलॉजी डॉ. प्रदीप सिंह चीमा और विभिन्न विभागों के प्रमुख भी उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी