बुखार से प्रभावित गांव छांयसा में अभी भी गंदगी की भरमार

छांयसा गांव में बुखार के चलते दस बचे काल के गाल में समां चुके हैं। गांव में बुखार के मरीजों की संख्या अभी भी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 03:05 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 03:05 PM (IST)
बुखार से प्रभावित गांव छांयसा में अभी भी गंदगी की भरमार
बुखार से प्रभावित गांव छांयसा में अभी भी गंदगी की भरमार

संवाद सहयोगी, हथीन: बुखार से प्रभावित गांव छांयसा में गंदगी के अंबार अभी भी लगे हुए है। घरों के सामने खाली पड़ी प्लाटों में जमा दूषित पानी में मच्छर पनपने लगे हैं। इसे लेकर ना ग्रामीण सजग हैं, न प्रशासन कोई ठोस कदम उठा रहा है। स्थानीय लोग जमा दूषित पानी से काफी आहत दिखाई दे रहे हैं, लेकिन इसका कोई स्थानीय समाधान होता नहीं दिखाई दे रहा है।

बता दें कि छांयसा गांव में बुखार के चलते दस बच्चे काल के गाल में समां चुके हैं। गांव में बुखार के मरीजों की संख्या अभी भी है। हालांकि प्रशासन ने गांव में सफाई अभियान चलाकर कुछ रास्तों की सफाई तो करा दी, लेकिन अभी भी कुछ क्षेत्र ऐसे हैं, जहां पर गंदगी से गलियां पटी हुई हैं।

गांव के शुरुआत में जा रही गली के साथ खाली प्लाट में दूषित पानी जमा हो रहा है। इस प्लाट के साथ कई घर हैं। इसके अलावा रास्ते में भी पानी की निकासी नहीं होने के कारण जल भराव हो रहा है, जो लोगों के लिए परेशानी का सबब बनने लगा है। लोगों को आशंका है कि कहीं यहां पर पनप रहे मच्छरों से मलेरिया रोग न फैल जाए। स्थानीय निवासियों की मानें तो कई बार इस समस्या के समाधान के लिए प्रशासन से कहा गया, लेकिन कोई सुनवाई नहीं हुई है। लोगों ने पंचायत विभाग से गली व प्लाट में जमा दूषित पानी की निकासी की व्यवस्था की गुहार लगाई है। इस रास्ते में गली तथा खाली प्लाट में दूषित पानी जमा होने से लोगों को दिक्कतें हो रही है। प्रशासन यहां पर दूषित पानी की निकासी करें।

-आसिक खान, निवासी छांयसा खाली प्लाट के अलावा गांव में कुछ रास्ते अभी भी गंदगी से अटे हुए हैं। गांव में जलभराव के कारण बुखार का प्रकोप जारी है। यहां पर सफाई कराई जाए।

नस्सी, निवासी छांयसा इस गांव का फागिग का ठेका तथा सफाई व डिवाटरिग की जिम्मेदारी प्राईवेट स्तर पर दे दी गई है। ठेकेदार से कहकर आ रही समस्या का समाधान कराया जाएगा।

-रेनू लता यादव, बीडीपीओ हथीन

chat bot
आपका साथी