इन रास्तों की भी सुध ले लो

डेढ़ वर्ष से खोदी पड़ी है ओमेक्स सिटी से पंचवटी कालोनी को जाने वाली सड़क।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Jul 2020 07:08 PM (IST) Updated:Thu, 09 Jul 2020 06:16 AM (IST)
इन रास्तों की भी सुध ले लो
इन रास्तों की भी सुध ले लो

संजय मग्गू, पलवल

देश व प्रदेश की सरकारें राजमार्गों से लेकर हाइवे व एक्सप्रेस-वे के निर्माण की दिशा में अग्रसर हैं। लेकिन, ओमेक्स सिटी को पंचवटी कॉलोनी व मार्ग से जोड़ने वाली डेढ़ किलोमीटर लंबी मुख्य सड़क, दुधौला से पृथला का छह किलोमीटर लंबा मार्ग तथा लघु सचिवालय के समीप गांव बहरोला का मुख्य मार्ग अपने जीर्णोद्धार की बाट जोह रहा है।

----

करोड़ों का राजस्व देने वाली सड़क जर्जर :

दूधौला- पृथला की ओर जाने वाली सड़क के दोनों ओर बड़ी-बड़ी कंपनियां स्थापित हैं, जिनसे कि सरकार को भारी-भरकम राजस्व मिलता है। भारत वर्ष की पहली स्किल यूनिवर्सिटी श्री विश्वकर्मा कौशल विकास विश्वविद्यालय भी इसी सड़क पर है। इस सड़क का 2012 से अब तक डामरीकरण नहीं हुआ है, जिसकी वजह से सड़क गड्ढे में बदल चुकी है।

----

इसलिए भी महत्वपूर्ण है यह मार्ग :

दूधौला-पृथला की सड़क कई मायनों में महत्वपूर्ण है। इस सड़क से फरीदाबाद से सोहना, गुरुग्राम व राजस्थान, गुजरात के लिए भारी माल वाहक वाहन निकलते हैं। 13 सितंबर 2019 को केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने दुधौला में सात करोड़ 16 लाख 55 हजार रुपये की लागत से पृथला से धतीर जाने वाली सड़क के निर्माण कार्य का शुभारंभ किया था, लेकिन करीब एक वर्ष बाद भी इस पर काम शुरू नहीं हुआ है।

----

इस सड़क पर लोगों की जान जा रही है, लेकिन अधिकारी व जन प्रतिनिधि कुछ नहीं कर रहे हैं। जल्द ही सड़क का निर्माण होना जरूरी है।

- राहुल देव खुंटेला, दूधौला

----

सड़क में इतने बड़े-बड़े गड्ढे हो गए कि भारी वाहन अनियंत्रित होकर पलट जाते हैं। कुछ गड्ढे इतने बड़े हो गए हैं उनमें पहिया गिरते ही भारी वाहन तक भी पलट जाते हैं।

- प्रवेश डागर, ग्रामीण, धतीर

----

सड़क के निर्माण के लिए बजट मंजूर हो चुका है। लाकडाउन के चलते इस पर कार्य शुरू नहीं हो पाया था। प्रयास रहेगा मानसून के तुरंत बाद सड़क का निर्माण शुरू करा दिया जाए।

- नयनपाल रावत, विधायक पृथला

----

भक्तों की राह मुश्किल करता है जर्जर मार्ग :

शहर की पाश कालोनी ओमेक्स सिटी को जोड़ने वाली पंचवटी कालोनी मार्ग की डेढ़ किलोमीटर लंबी सड़क लंबे समय से जर्जर पड़ी है। 23 फरवरी 2019 को केंद्रीय राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर तथा मुख्यमंत्री के तत्कालीन राजनीतिक सचिव तथा वर्तमान के विधायक दीपक मंगला ने इसके जीर्णोद्धार कार्य का शुभारंभ किया था। इसी सड़क पर ऐतिहासिक पचोवन मंदिर है। इसी मार्ग पर कदीमी मोक्षधाम भी है। साथ ही यह मार्ग पुराना सोहना मोड़ को भी शहर से जोड़ता है।

----

यह मार्ग शहर की 25 फीसद आबादी को प्रभावित करता है, इसलिए सरकार ने इसे प्राथमिकता पर लिया था। फिलहाल तीन चार दिन से सीवरेज का कार्य चल रहा है, उम्मीद है कि अब जल्दी ही यह सड़क बनेगी।

- देवदत्त शर्मा, पार्षद

----

न केवल ओमेक्स सिटी बल्कि इस मार्ग से पंचवटी कॉलोनी तथा पंचवटी मंदिर में आने वाले लोगों को परेशानी होती है। क्योंकि यहां मोक्षधाम भी है तो यह अंतिम सफर पर जाने वालों के लिए भी परेशानी का कारण बनता है। सड़क का जल्दी निर्माण हो, इसके लिए उपमुख्यमंत्री जी को भी मिलेंगे।

- जीतू दीघोट, जजपा नेता, निवासी ओमेक्स सिटी

----

पंचवटी-ओमेक्स मार्ग का निर्माण कराना हमारी प्रमुख प्राथमिकता है। सीवरेज का कार्य पूरा होते ही यहां सड़क भी बनवा दी जाएगी। पृथला-दुधोला रोड गांव धतीर तक जाती है, उसके लिए भी केंद्रीय मंत्री गुर्जर से मिलकर जल्दी ही काम शुरू कराएंगे।

- दीपक मंगला, विधायक पलवल

----

दीपक तले अंधेरे को चरितार्थ करता बहरोला मार्ग :

अगर आपने दीपक तले अंधेरे वाली उक्ति को चरितार्थ होते देखना हो तो गांव बहरोला का मुख्य मार्ग देख सकते हैं। यह गांव तथा मार्ग लघु सचिवालय से मात्र एक किलोमीटर से भी कम की दूरी पर है। रास्ते पर हमेशा जलजमाव रहता है। जलजमाव का मुख्य कारण जोहड़ से ओवरफ्लो होने वाला पानी है। ग्रामीण बताते हैं कि सरपंच से भी कहा गया तथा उच्चाधिकारियों को भी शिकायतें दी गईं, लेकिन नतीजा जस का तस है।

----

जलभराव के चलते मार्ग पूरी तरह से जर्जर होता जा रहा है। संबंधित विभाग व अधिकारियों को इस तरफ ध्यान देना चाहिए।

- किशोर कुमार, स्थानीय निवासी

chat bot
आपका साथी