आज रात से एक जून तक हो सकती है बारिश

लंबे समय से किसान बारिश के इंतजार में हैं सभी फसलों पर सूखे का प्रभाव पड़ रहा है। तपती गर्मी में पारा आसमान छू रहा है जिससे पशु पक्षी पेड़ पौधे सभी बेहाल हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 28 May 2020 05:59 PM (IST) Updated:Thu, 28 May 2020 05:59 PM (IST)
आज रात से एक जून तक हो सकती है बारिश
आज रात से एक जून तक हो सकती है बारिश

संवाद सहयोगी, पलवल : लंबे समय से किसान बारिश के इंतजार में हैं, सभी फसलों पर सूखे का प्रभाव पड़ रहा है। तपती गर्मी में पारा आसमान छू रहा है, जिससे पशु पक्षी, पेड़ पौधे सभी बेहाल हैं। इस समय बारिश होने से किसानों को अच्छा लाभ होगा। मौसम विभाग चौधरी चरण सिंह हरियाणा कृषि विश्वविद्यालय हिसार के अनुसार 29 मई रात्रि से एक जून तक बीच-बीच में बादल, तेज हवाएं, गरज चमक के साथ बारिश व तापमान में गिरावट संभावित है।

कृषि विशेषज्ञ डॉ. महावीर सिंह मलिक ने कहा कि इस समय सभी फसलें सूखा महसूस कर रही हैं। इस समय यदि बारिश बारिश हो जाए तो सभी फसलों, सब्जियों, पेड़ पौधों को विशेष लाभ होगा। किसान मौसम विभाग की भविष्यवाणी को ध्यान में रखते हुए फसलों की ज्वार, मक्का, अरहर आदि की बिजाई अगले दो दिन के लिए रोक लें। आगामी समय में तेज हवाओं की संभावनाओं को देखते हुए किसान अपने भूसे तथा अनाज का सही जगह पर भंडारण कर लें, ताकि कोई हानि न हो। यदि बारिश हो जाए तो किसान वर्षा की नमी को संचित करने के लिए निराई गुड़ाई कर दें, इससे खरपतवार भी नियंत्रित हो जाएंगे। बेल वाली सब्जियों में लाल डी तथा फल छेदक कीटों का नियंत्रण करते रहें। मूंग में पीला विषाणु प्रभावित पौधों को निकालकर खेत से बाहर दबा दें। इस मौसम में गन्ने में कालीकिरी का प्रकोप हो सकता है। उसके लिए विशेषज्ञों की सलाह से उचित कीटनाशक का छिड़काव करें। ढांचा  की हरी खाद के लिए बिजाई यदि नहीं की है तो जल्दी करें। कपास में निराई गुड़ाई करके खरपतवार निकालें तथा अनावश्यक रूप से किसी भी कीटनाशक का छिड़काव न करें। किसान कृषि कार्य करते समय  कोरोना वायरस से बचाव के लिए मास्क तथा व्यक्तिगत दूरी बनाकर रखें। तापमान 45 डिग्री से अधिक होने के कारण पशु-पक्षी प्यास से बेहाल हो रहे हैं। वर्षा होने से तापमान में गिरावट आएगी, जो सभी के लिए बहुत ही लाभकारी सिद्ध होगी।

chat bot
आपका साथी