बड़ौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के शुरू होने की जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता पलवल कई वर्षों से शुरू होने की बाट जोह रहा बड़ौली का सामुदायिक स्वास्थ्य

By JagranEdited By: Publish:Thu, 19 May 2022 07:14 PM (IST) Updated:Thu, 19 May 2022 07:14 PM (IST)
बड़ौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के शुरू होने की जगी उम्मीद
बड़ौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के शुरू होने की जगी उम्मीद

जागरण संवाददाता, पलवल: कई वर्षों से शुरू होने की बाट जोह रहा बड़ौली का सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र जल्द ही शुरू हो सकता है। बृहस्पतिवार को लघु सचिवालय में अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल के साथ जिला अधिकारियों की बैठक में बड़ौली स्वास्थ्य केंद्र का मुद्दा उठा। अतिरिक्त मुख्य सचिव ने पीडब्ल्यूडी विभाग को दस दिन के अंदर स्वास्थ्य केंद्र को स्वास्थ्य विभाग को सौंपने का आदेश दिया है।

स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, पीडब्ल्यूडी विभाग इसके निर्माण कार्य का जिम्मा संभाल रहा है। कई बार पत्र लिखने के बाद भी उन्हें यह स्वास्थ्य केंद्र पीडब्ल्यूडी विभाग की तरफ से नहीं सौंपा जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक जैसे ही पीडब्ल्यूडी विभाग द्वारा उन्हें यह स्वास्थ्य केंद्र सौंप दिया जाएगा, इसे जनता के लिए समर्पित कर दिया जाएगा।

दस दिन के अंदर केंद्र की मरम्मत एवं सफाई साफ-सफाई कराई जाए:

बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल ने पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि दस दिन के अंदर बड़ौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की मरम्मत एवं सफाई साफ-सफाई आदि कराई जाए। इसी अवधि में इस भवन को स्वास्थ्य विभाग को सौंपा जाए। सिविल सर्जन स्वास्थ्य केंद्र में तुरंत स्टाफ आदि की नियुक्ति कर इसका शुभारंभ करें।

वर्ष 2013 में रखी गई थी आधारशिला, होती रही लेटलतीफी:

इस स्वास्थ्य केंद्र की आधारशिला वर्ष 2013 में तत्कालीन मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा द्वारा रखी गई थी। उस वक्त कहा गया था कि इस स्वास्थ्य केंद्र से बड़ौली और चांदहट के आसपास के दो दर्जन गांवों को फायदा मिलेगा। यह केंद्र 18 महीने में बनकर तैयार होना था। पीडब्ल्यूडी विभाग के जिम्मे इसका निर्माण कार्य था। मगर इसके कार्य में लेटलतीफी होती रही और मार्च 2019 में यह स्वास्थ्य केंद्र बनकर तैयार हुआ। स्वास्थ्य केंद्र का निर्माण कार्य पूरा हुए तीन साल बीत चुके हैं। मगर इस केंद्र को शुरू नहीं किया जा सका।

कई गांवों को मिलेगा फायदा:

स्वास्थ्य केंद्र के बन जाने से गांव बडौली, रहीमपुर, लालगढ़, कुशक, चांदहट, मीसा, रसूलपुर, अच्छेजा, कमरावली, लुलवाड़ी समेत आसपास के अनेकों गांवों को फायदा होगा। अतिरिक्त मुख्य सचिव सुधीर राजपाल की ओर से पीडब्ल्यूडी विभाग को स्वास्थ्य केंद्र के निर्माण का काम एक सप्ताह में पूरा करने के निर्देश दिए गए हैं। सौंपने के तुरंत बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा इसे जनता के लिए शुरू कर दिया जाएगा।

- डा. ब्रह्मदीप सिंह, सिविल सर्जन

chat bot
आपका साथी