कछुआ गति से चल रहा अतिक्रमण मुक्त अभियान

पलवल : शहर में चलाया जा रहा अतिक्रमण मुक्त अभियान अभी कछुआ गति से चल रहा है। इसका खामियाजा आम नागरिक व बाजार में जाने वाले उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। व्यापारी नेताओं द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान को हां कहने के बाद भी अब नगर परिषद के कदम काफी सुस्त नजर आते हैं। इस कारण बाजारों व मुख्य सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों के हौंसले बुलंद हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 12 Sep 2018 04:00 PM (IST) Updated:Wed, 12 Sep 2018 04:00 PM (IST)
कछुआ गति से चल रहा अतिक्रमण मुक्त अभियान
कछुआ गति से चल रहा अतिक्रमण मुक्त अभियान

संवाद सहयोगी, पलवल: शहर में चलाया जा रहा अतिक्रमण मुक्त अभियान अभी कछुआ गति से चल रहा है। इसका खामियाजा आम नागरिक व बाजार में जाने वाले उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है। व्यापारी नेताओं द्वारा अतिक्रमण हटाओ अभियान को हां कहने के बाद भी अब नगर परिषद के कदम काफी सुस्त नजर आते हैं। इस कारण बाजारों व मुख्य सड़कों पर अतिक्रमण करने वालों के हौंसले बुलंद हैं। कुछ लोग तो गरीबी की आड़ में इस अभियान को ठेंगा दिखा रहे हैं।

अतिक्रमणकारियों को राजनैतिक संरक्षण के कारण यह अभियान पहले भी रुक गया था। इससे मुठ्ठी भर अतिक्रमणकारियों के सामने लाखों की संख्या में आम नागरिकों की भावनाएं आहत हुई थीं। सिविल सोसायटी के प्रतिनिधियों ने अगले चुनाव में ऐसे राजनीतिज्ञों को सबक सिखाने की भी ठान ली है। अतिक्रमण करने वालों के ही कानून बाजारों में चल रहे हैं। आम दुकानदार को तो ऐसे अतिक्रमणकारी कुछ समझते ही नहीं हैं। न तो ये व्यापारी नेताओं की मानते हैं तथा न ही प्रशासन की हिदायतों की परवाह करते हैं।

पिछले दिनों जिला उपायुक्त डा.मनीराम शर्मा ने भी अतिक्रमण के मुद्दे पर कई बार बैठकें बुलाई थीं। इन बैठकों में सभी ने इस अभियान के पक्ष में राय दी। अतिक्रमण खुद हटाने के लिए कुछ दुकानदारों ने समय भी लिया। इसके बावजूद अतिक्रमणकारी नहीं माने। आप किसी भी बाजार में चले जाएं, वहां आपको कुछ मिलेगा तो वह है अतिक्रमण। इस कारण बाजारों से पैदल निकलना भी मुश्किल हो रहा है। सड़कों पर जाम लग रहा है। अतिक्रमणकारी दुकानों की बजाय रास्ते में ही दुकान लगा लेते हैं।

मेन बाजार, सराय पुख्ता, गुप्ता गंज, जवाहर नगर, शेखपुरा बाजार के कुछ ऐसे ही हाल हैं। इसके अलावा पुराने जीटी रोड, किठवाड़ी रोड़, बाई पास तथा अन्य सड़कों का भी यही हाल है। प्रशासन न जाने क्यों इस मामले में ढ़ीला पड़ा हुआ है। नगर परिषद के अधिकारियों पर एक ही गीत है कि हम पर राजनीतिक दबाव है।

अतिक्रमण हर हालत में हटाया जाएगा। प्रशासन खुद इस मामले में रुचि लेगा। अभियान के तहत चालान होंगे तथा प्राथमिकी दर्ज कराई जाएगी। बार-बार मौका देने के बाद भी यदि अतिक्रमण करने वाले नहीं संभले तो वे कार्रवाई के लिए तैयार रहें।

-जितेंद्र कुमार, एसडीएम पलवल

chat bot
आपका साथी