न्यूमोकोकिल वैक्सीन से निमोनिया पर काबू पाने की तैयारी

पलवल : बच्चों के लिए निमोनिया पर अंकुश लगाने के मकसद से शुरू की जा रही न्यूमोकोकिल इंजेक्शन योजना की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। योजना के तहत पहले चरण के लिए 20 हजार वैक्सीन जिले के अलग-अलग सब सेंटरों पर पहुंचा दी गई है। बहुप्रतिक्षित इस योजना का शुभारंभ दो नवंबर को पंचकुला से स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज करेंगे। इस योजना के तहत बच्चों में लगने वाले टीके निश्शुल्क लगेंगे। बाहर से इस टीके को तीन से चार हजार रुपये में खरीदना पड़ रहा था।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 01 Nov 2018 03:51 PM (IST) Updated:Thu, 01 Nov 2018 03:51 PM (IST)
न्यूमोकोकिल वैक्सीन से निमोनिया पर काबू पाने की तैयारी
न्यूमोकोकिल वैक्सीन से निमोनिया पर काबू पाने की तैयारी

संवाद सहयोगी, पलवल: बच्चों के लिए निमोनिया पर अंकुश लगाने के मकसद से शुरू की जा रही न्यूमोकोकिल इंजेक्शन योजना की सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। योजना के तहत पहले चरण के लिए 20 हजार वैक्सीन जिले के अलग-अलग सब सेंटरों पर पहुंचा दी गई है। बहुप्रतिक्षित इस योजना का शुभारंभ दो नवंबर को पंचकुला से स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज करेंगे। इस योजना के तहत बच्चों में लगने वाले टीके नि:शुल्क लगेंगे। बाहर से इस टीके को तीन से चार हजार रुपये में खरीदना पड़ रहा था।

बता दें कि निमोनिया रोग से प्रतिवर्ष प्रदेश में हजारों बच्चे काल के गाल में समां जाते थे। प्राइवेट अस्पतालों में बच्चों के निमोनिया का यह टीका काफी मंहगा मिलता है। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से अब निमोनिया के इस टीके को बच्चों में टीकाकरण अभियान के तहत जोड़ा जा रहा है। निमोनिया के इस टीके की शुरूआत डेढ़ माह के शिशु से की जाएगी। बच्चों में जो टीकाकरण अभियान (गल घोटू, काली खांसी, टीबी, खसरा, रूबेला ) के तहत दवाएं दी जा रही है उसमें ही निमोनिया के न्यूमोकिकिल वैक्सीन को शामिल किया गया। निमोनिया का यह टीका नौ माह तक तीन बार लगाया जाएगा। जिले में फिलहाल इस योजना के तहत 25 हजार बच्चों को इंजेक्शन दिया जाएगा। योजना सफल रहे, इसके लिए आई गई वैक्सीन को सेंटरों पर भिजवा दिया गया है। शुरू की जा रही योजना की खास बात यह है कि इस योजना पर जो राशि खर्च हो रही है, वह हरियाणा सरकार वहन करेगी। हमारी तरफ से तैयारी पूरी है। वैक्सीन को सेंटरों पर भेजा जा चुका है। एक वैक्सीन में चार बच्चों की खुराक है। वैक्सीन के प्रयोग को लेकर कर्मियों को ट्रेंड कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्री दो नवंबर को योजना शुरू करेंगे।

-डॉ. योगेश मलिक, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी पलवल।

chat bot
आपका साथी