लोहड़ी की रही धूम, फिजा में गूंजे सुंदरिए-मुंदरिए के तराने

उत्तर भारत के राज्यों में मनाए जाने वाले लोक संस्कृति के पर्व लोहड़ी की बुधवार को शहर भर में धूम रही।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 06:50 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 06:50 PM (IST)
लोहड़ी की रही धूम, फिजा में गूंजे सुंदरिए-मुंदरिए के तराने
लोहड़ी की रही धूम, फिजा में गूंजे सुंदरिए-मुंदरिए के तराने

जागरण संवाददाता, पलवल : उत्तर भारत के राज्यों में मनाए जाने वाले लोक संस्कृति के पर्व लोहड़ी की बुधवार को शहर भर में धूम रही। विभिन्न परिवारों में जहां कि पहली लोहड़ी थी, में व्यक्तिगत रूप से कार्यक्रम हुए तो सामूहिक रूप से कई कालोनियों व संस्थानों में भी लोहड़ी मनाई गई, जिसमें युवतियों ने पंजाबी लोक गीतों पर पारंपरिक लोक नृत्य गिद्धा व भंगड़ा डाल कर जश्न मनाया।

शहर के पंजाबी बाहुल्य क्षेत्रों न्यू कालोनी, जवाहर नगर कैंप, मोती कालोनी, बाली नगर, इंद्रपुरी, खैलकलां, खैलखुर्द, काजीवाड़ा क्षेत्र में विभिन्न परिवारों में सुबह से ही लोहड़ी की रौनक शुरू हो गई थी। सुंदरिए-मुंदरिए हो तेरा कौन बिचारा हो, दूल्हा भट्टी वाला हो गीत गुनगुना कर बच्चों ने अपने आस पड़ोस के घरों में जाकर लोहड़ी मांगी। जिनके यहां पिछली लोहड़ी के बाद बेटे की शादी हुई है या पुत्र-पुत्री का जन्म हुआ हो, उनमें पहली लोहड़ी की धूम रही। क्योंकि संक्रमण के चलते फरवरी के बाद से हुई शादियां सादगी पूर्वक हुई थीं, तो लोहड़ी का जश्न अलग अंदाज में मना।

लोगों ने नवविवाहित जोड़ों, नवजात बेटे और बेटियों व उनके माता-पिता को बधाई दी तो इन परिवारों के मुखियाओं ने बधाई देने आने वाले लोगों को प्रेम व स्नेह से भरी नकदी लोहड़ी के रूप में भेंट की। देर शाम को लकड़ियों को विशेष प्रकार से सजाकर उसमें अग्नि प्रज्ज्वलित की गई और ईश्वर से परिवार में सुख, समृद्धि व कल्याण की प्रार्थना करते हुए उसमें मूंगफली, मक्की के खिले हुए दाने, रेवड़ी आदि अर्पित करते हुए परिक्रमा की गई। इंटरनेट मीडिया पर दी शुभकामनाएं :

लोहड़ी पर्व को लेकर इंटरनेट मीडिया पर भी दिनभर बधाइयों का दौर चलता रहा। लोगों ने अपने परीचितों को लोहड़ी की शुभकामनाएं दीं तथा सुख-समृद्धि की कामना की। नगर परिषद तथा पंचायती संस्थाओं में चुनाव की तैयारी कर रहे लोगों में शुभकामना संदेश देने की प्रतिस्पर्धा भी रही। फेसबुक, व्हाट्सएप, टेलीग्राम, ट्वीटर पर बधाई संदेश अग्रेषित किए।

chat bot
आपका साथी