कोरोना: बृहस्पतिवार को 13 मामले आए सामने

कोविड-19 संक्रमण के मामलों में दो दिन की राहत के बाद बृहस्पतिवार पलवल के फिर आफत का समाचार लेकर आया। स्वास्थ्य विभाग को बृहस्पतिवार की सुबह मिली रिपोर्टेस में 13नए संक्रमित मामले सामने आए जबकि चार लोग ठीक होकर घर भी पहुंच गए। इससे पूर्व एक जून को नौ मामले आए थे जबकि दो व तीन जून को राहत रही।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 04 Jun 2020 07:41 PM (IST) Updated:Fri, 05 Jun 2020 06:21 AM (IST)
कोरोना: बृहस्पतिवार को 13 मामले आए सामने
कोरोना: बृहस्पतिवार को 13 मामले आए सामने

जागरण संवाददाता, पलवल: कोविड-19 संक्रमण के मामलों में दो दिन की राहत के बाद बृहस्पतिवार जिले के लिए फिर आफत का समाचार लेकर आया। स्वास्थ्य विभाग को बृहस्पतिवार की सुबह मिली रिपोर्टेस में 13 नए संक्रमित मामले सामने आए, जबकि चार लोग ठीक होकर घर भी पहुंच गए। इससे पूर्व एक जून को नौ मामले आए थे, जबकि दो व तीन जून को राहत रही। बृहस्पतिवार को नए संक्रमित मामलों में तीन गांव लीखी, तीन गांव दुधौला, एक गांव मित्रोल, एक होडल, एक सेक्टर-दो तथा एक कृष्णा कॉलोनी में मिले।

बृहस्पतिवार को मिले संक्रमित रोगियों में सभी की यात्रा करने से जुड़ाव है या फिर वे संक्रमित रोगियों के संपर्क में आए हैं। होडल निवासी पॉजिटिव महिला आगरा में अपनी रिश्तेदारी में होकर आई थी तथा वापस आने पर उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव मिली। गांव मित्रोल निवासी संक्रिमत रोगी दुकानदार हैं तथा वे पलवल में संक्रमित रोगी के संपर्क में आए थे। सेक्टर-दो तथा कृष्णा कॉलोनी निवासी दोनों संक्रमितों का भी अपनी कॉलोनियों में संक्रमित लोगों से सपंर्क पाया गया है। लीखी व दुधौला में मिले सभी छह पॉजिटिव रोगी भी संक्रमित रोगियों के संपर्क में आए थे तथा खुद भी संक्रमित हो गए।

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी हेल्थ बुलेटिन के अनुसार जिले में अभी तक कुल 91 संक्रमित पाए गए हैं, जिनमें से 48 ठीक होकर घर जा चुके हैं। जिले में सर्विलांस पर 6621 लोग लिए गए हैं तथा उनमें से 3356 लोगों की सर्विलांस अवधि पूरी हो चुकी है। 43 संक्रमित लोग कोविड अस्पताल में उपचाराधीन है तथा 10 पलवल के आइसोलेशन वार्ड में भर्ती हैं। अभी तक कुल 6307 लोगों के सैंपल भेजे गए हैं जिनमें से 5792 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव की आ चुकी है तथा 427 सैंपल की रिपोर्ट का अभी इंतजार है।

----

जिले में 10 क्षेत्र कंटेनमेंट जोन में

संक्रमण की रोकथाम के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग उन सभी एरिया को कंटेनमेंट जोन में डाल रहा है जहां कि संक्रमित रोगी पाए जाते हैं। उनके साथ लगते एरिया को बफर जोन में रखा जाता है। जिले में फिलहाल 10 एरिया कंटेनमेंट जोन में शामिल हैं जिनमें पलवल के जवाहर नगर कैंप, कृष्णा कॉलोनी, बसंत विहार व हाउसिग बोर्ड कॉलोनी सेक्टर दो शामिल हैं। होडल की पेंच कॉलोनी को भी कंटेनमेंट जोन में रखा गया है। इसके अलावा गांव मर्रोली, कुशक, घुड़ावली, कटेसरा, मीरपुर कौराली, लीखी व दुधौला भी कंटेनमेंट जोन में शामिल हैं। करीब इतने ही एरिया कंटेनमेंट से बाहर भी आ चुके हैं। गांव बघोला को बृहस्पतिवार को कंटेनमेंट जोन से बाहर कर दिया गया।

----

जिले में कोरोना के अब 51मरीज हैं। हमारे जिले में अब जो भी संक्रमित मिल रहे हैं, उनकी दिल्ली या फरीदाबाद से संपर्क है, इसलिए जरूरी है कि लोग यात्रा से बचें। महामारी से बचने के लिए इम्युनिटी बढ़ाने वाले आहार का सेवन करें।

- डॉ. ब्रह्मदीप, सिविल सर्जन

----

जिला प्रशासन हर संभव प्रयास कर रहा है, तथा नागरिकों को भी इसमें सहयोग करना चाहिए। जरूरी है कि दिल्ली व फरीदाबाद की तरफ जाने से परहेज करें तथा जहां तक संभव हो यात्रा न करें। कंटेनमेंट जोन में सक्रीनिग का कार्य तेजी से कराया जा रहा है।

- नरेश नरवाल, जिला उपायुक्त

chat bot
आपका साथी