शत-प्रतिशत कोविड वैक्सिनेशन को जल्द पूरा करेंगे: शक्ति सिह

मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल रूप से सीधा संवाद करते हुए कोरोना वैक्सिनेशन खाद के वितरण जलनिकासी प्रबंधों परिवार पहचान पत्र मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना सहित अन्य जनहितकारी पहलुओं पर संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 11 Nov 2021 06:01 PM (IST) Updated:Thu, 11 Nov 2021 06:01 PM (IST)
शत-प्रतिशत कोविड वैक्सिनेशन को जल्द पूरा करेंगे: शक्ति सिह
शत-प्रतिशत कोविड वैक्सिनेशन को जल्द पूरा करेंगे: शक्ति सिह

जागरण संवाददाता, नूंह: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वर्चुअल रूप से सीधा संवाद करते हुए कोरोना वैक्सिनेशन, खाद के वितरण, जलनिकासी प्रबंधों, परिवार पहचान पत्र, मुख्यमंत्री अंत्योदय उत्थान योजना सहित अन्य जनहितकारी पहलुओं पर संबंधित विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने लघु सचिवालय सभागार में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री मनोहर लाल को जिला प्रशासन की उक्त पहलुओं के मद्देनजर चल रही गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

मुख्यमंत्री ने उपायुक्त को दिए निर्देश: मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह से कहा कि आपका प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से कोविड टीकाकरण को लेकर सीधा संवाद हुआ है। इस बारे में जिला प्रशासन नूंह द्वारा जो कदम उठाए गए है उनको जल्द से जल्द पूरा करें। उपायुक्त ने मुख्यमंत्री को बताया कि नूंह जिला के शहरी व ग्रामीण क्षेत्र में कोरोना से बचाव के लिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसके लिए राजनैतिक व धार्मिक, पूर्व सरपंच, पंच, मौलवियों के साथ लगातार बैठक की जा रही है। साथ ही सरकार की ओर से दिए गए निर्देशों की अनुपालना में नूंह जिला प्रथम डोज को पूर्ण करने की सार्थक पहल में अपना दायित्च सजगता से निभाएगा। इतना ही नहीं दूसरी डोज निर्धारित आयु वर्ग के लोगों को लेने के लिए भी प्रेरित किया जा रहा है।

खाद वितरण को दिए निर्देश: मुख्यमंत्री ने खाद वितरण प्रक्रिया के मद्देनजर निर्देश दिए कि खाद की सप्लाई और वितरण का ध्यान सभी प्रशासनिक अधिकारी रखें और जो भी प्राइवेट डीलर हैं उनकी गतिविधि पर नजर अवश्य रखी जाए। यदि कहीं पर भी अनियमितता पाई जाती है तो तुरंत कार्रवाई अमल में लाई जाए।

परिवार पहचान पत्र कार्यक्रम दुनिया का यूनिक कार्यक्रम: उपायुक्त कैप्टन शक्ति सिंह ने बैठक में सीएम की ओर से दिए गए निर्देशों के तहत बताया कि सरकार का परिवार पहचान पत्र एक यूनिक कार्यक्रम है, हरियाणा प्रदेश में सबसे पहले इसकी शुरुआत हुई है। ऐसे में परिवार पहचान पत्र प्रक्रिया के सभी निर्धारित फेज को पूरा करते हुए अंत्योदय की भावना से जिला प्रशासन कदम उठा रहा है। परिवार पहचान पत्र में जिनकी आय काफी कम है, उनका जीवन स्तर ऊंचा उठाने के लिए कार्य किए जा रहे हैं। ऐसे लोगों को चिन्हित करके उन्हें सूचना देकर ब्लाक स्तर पर मेलों का आयोजन किया जाएगा और इन मेलों में बैंकों के प्रतिनिधि के साथ-साथ अन्य संबंधित विभाग भी मौजूद रहेंगे।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त डा. सुभिता ढाका, सहायक आयुक्त हार्षित कुमार, एसडीएम सलोनी शर्मा, मनीषा शर्मा, रणवीर सिंह, सुरेन्द्र पाल, नगराधीश जयप्रकाश, सिविल सर्जन डा. सुरेन्द्र यादव, डा. बसंत दुबे, कृषि विभाग के उप-निदेशक प्रताप सिंह सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी