घर-घर जाकर की जा रही कोरोना जांच

जिले में कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से जुटा हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 27 Oct 2020 05:07 PM (IST) Updated:Tue, 27 Oct 2020 05:14 PM (IST)
घर-घर जाकर की जा रही कोरोना जांच
घर-घर जाकर की जा रही कोरोना जांच

संवाद सहयोगी, पुन्हाना: जिले में कोरोना को हराने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने पूरी तरह से जुटा हुआ है। एक ओर जहां स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर जाकर कोरोना की जांच की जा रही है। वहीं, दूसरी ओर विभाग द्वारा जिले में कोरोना की सैंपलिग के लिए अलग-अलग टीमें भी तैयार की गई हैं। जो गांव-गांव व घर-घर जाकर लोगों के सैंपल ले रही हैं, ताकि लोगों को कोरोना की जांच के लिए दूर-दराज ना जाना पड़े। विभाग द्वारा लोगों को संक्रमण से बचने के उपाय के साथ ही लक्षणों की जानकारी देकर भी जागरूक किया जा रहा है।

पुन्हाना सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के एसएमओ डा. विजय ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के साथ ही अब सभी पीएचसी पर भी कोरोना की जांच की जा रही है। उनका कहना है कि कोरोना से डरने की जरूरत नहीं है। लक्षण पाए जाने पर घर पर ही कोरोना की जांच कराने के साथ ही मरीज घर पर रहकर ही इसका इलाज करा सकता है।

उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा गांव-गांव व घर-घर जाकर प्रतिदिन 300 से 350 लोगों की कोरोना की जांच की जा रही है। लोगों को जांच का डर दिमाग से निकालकर कोरोना की जांच अवश्य करानी चाहिए। अब कोरोना के इलाज से डरने की जरूरत नहीं है। जांच में कोरोना पाए जाने पर मरीज को घर में ही आइसोलेट कर इलाज किया जा रहा है। ऐसे में किसी भी प्रकार से डरने की जरूरत नहीं है। ऐसे में एक जिम्मेदार नागरिक बनते हुए लक्षण पाए जाने पर कोरोना की जांच कराएं, ताकि कोरोना महामारी के संक्रमण को रोका जा सके। इस महामारी को हराने के लिए विभाग दिन-रात प्रयास कर रहा है। विभाग द्वारा कोरोना की जांच की जा रही है, ताकि समय रहते कोरोना संक्रमितों की पहचान होने के साथ ही समय पर उन्हें जरूरी इलाज भी मिल सके।

chat bot
आपका साथी