दुधारू मवेशियों के लिए आफत बनी गर्मी, दो मरे

पिछले कई दिनों से मेवात इलाके में प्रचंड गर्मी का सितम जारी है। गर्मी ने जहां आम लोगों को प्रभावित करके रखा है वहीं गर्मी ने मवेशियों पर भी आजकल पूरी तरह सितम ढाह रखा है। बीते दो दिन पहले क्षेत्र में गर्मी की चपेट में आए दो दुधारु मवेशियों की मौत हो गई। इससे क्षेत्र के पशुपालकों में हड़कंप की स्थिति देखी जा रही है। गर्मी की चपेट में आकर बीमार हुए पशुओं की देखरेख के लिए पशुपालन विभाग भी जुटा हुआ है। विभागीय टीम संबंधित क्षेत्रों में रहकर पशुओं को बीमारी से बचाने में लगी है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 07 Jun 2019 04:41 PM (IST) Updated:Fri, 07 Jun 2019 04:41 PM (IST)
दुधारू मवेशियों के लिए आफत बनी गर्मी, दो मरे
दुधारू मवेशियों के लिए आफत बनी गर्मी, दो मरे

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका (नूंह): पिछले कई दिनों से मेवात इलाके में प्रचंड गर्मी का सितम जारी है। गर्मी ने जहां आम लोगों को प्रभावित कर रखा है, वहीं मवेशियों पर भी सितम ढा रही है। गर्मी की चपेट में आने से क्षेत्र में दो दुधारू मवेशियों की मौत हो गई। इससे क्षेत्र के पशुपालकों में हड़कंप की सी स्थिति है। गर्मी की चपेट में आए पशुओं की देखरेख के लिए पशुपालन विभाग भी जुटा हुआ है। विभागीय टीम संबंधित क्षेत्रों में रहकर पशुओं को बीमारी से बचाने में लगी है।

बता दें कि पिछले 15 दिनों से क्षेत्र में भीषण गर्मी पड़ रही है। गर्मी से जहां क्षेत्र का आमजन जीवन प्रभावित है, वहीं मवेशी भी परेशान हैं। उपमंडल के कई गांवों से गर्मी के कारण पशुओं के बीमार होने की जानकारी प्राप्त हुई है। इस बात की तस्दीक खुद पशुपालन विभाग कर चुका है। यूं करें बचाव : अगर आप पशुपालक हैं तो अपने दुधारू मवेशियों को गर्मी से बचाने में यह उपाय कर सकते हैं -

- मवेशियों को कड़ी धूप में न रखें।

- पशुओं को छायादार पेड़ के नीचे बांधे।

- हरा चारा खिलाएं। जोहड़ या तालाब में नहलाएं।

- खल इत्यादि को पकाकर खिलाएं।

- समय-समय पर पानी पिलाते रहें। भीषण गर्मी को देखते हुए जिले के पशुपालकों को विभाग द्वारा एडवाइजरी जारी की जा चुकी है। कई जगह पशुओं को लू लगने और बुखार होने की सूचना मिली है। बीमार पशुओं का विभाग द्वारा इलाज किया जा रहा है। पशुपालक पशुओं के बीमार होने पर घबराएं नहीं, उन्हें निकटतम पशु चिकित्सालय में लाकर इलाज करवाएं।

- डॉ. नरेंद्र सिंह, उपनिदेशक पशुपालन एवं डेयरी विभाग नूंह

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी