जिले की मोबाइल विज्ञान वैन प्रदेश में अव्वल

जिले में बच्चों को विज्ञान में मजबूती प्रदान करने के लिए चलाई जा रही मोबाइल विज्ञान वैन ने अपने प्रथम चरण में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। जिले में मोबाइल विज्ञान वैन का प्रथम चरण नौ अगस्त से प्रारंभ होकर 14 सितंबर तक चलाया गया था..

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Sep 2018 06:07 PM (IST) Updated:Thu, 27 Sep 2018 06:07 PM (IST)
जिले की मोबाइल विज्ञान वैन प्रदेश में अव्वल
जिले की मोबाइल विज्ञान वैन प्रदेश में अव्वल

अंतराम खटाना, नूंह

जिले में बच्चों को विज्ञान में मजबूती प्रदान करने के लिए चलाई जा रही मोबाइल विज्ञान वैन ने अपने प्रथम चरण में प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है। जिले में मोबाइल विज्ञान वैन का प्रथम चरण नौ अगस्त से प्रारंभ होकर 14 सितंबर तक चलाया गया था। इस दौरान वैन ने 24 दिनों में जिले के 49 स्कूलों में बच्चों को विज्ञान की बारीकी बताई। एससीईआरटी गुरुग्राम द्वारा प्रदेश में सात मोबाइल विज्ञान वैन चलाई जा रही है। एक मोबाइल विज्ञान वैन को तीन जिलों की जिम्मेदारी दी गई है। 13 सितंबर को आए फैसले में नूंह की मोबाइल वैन ने प्रथम स्थान प्राप्त करते हुए सबसे ज्यादा 49 स्कूलों का दौरा किया है।

जिले में विज्ञान के इस अनूठे प्रयोग से बच्चों को काफी लाभ मिल रहा है। मोबाइल विज्ञान वैन आधुनिक प्रकार के सभी उपकरणों से लैस होती है। जिसमें बच्चे भी उत्सुकता के साथ सीखते हैं। नूंह जिले के प्रथम स्थान के बाद पंचकूला दूसरा व रोहतक को तीसरा स्थान प्राप्त हुआ। जिससे शिक्षा विभाग के अधिकारी काफी उत्साहित है।

बता दें, कि प्रदेश सरकार ने बच्चों को विज्ञान में मजबूती प्रदान करने के लिए मोबाइल विज्ञान वैन का सहारा लिया था। पिछले वर्ष के सकारात्मक परिणामों के बाद इस वर्ष यह वैन स्कूलों में चलाई गई है। इसका जिले में पहला चरण समाप्त हो गया है, जिसमें प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त हुआ है। मोबाइल विज्ञान वैन का दूसरा चरण 10 नवंबर को प्रारंभ किया जा है। जिला कोऑर्डिनेटर ने दिलाया सम्मान :

जिले में मोबाइल विज्ञान वैन के कोऑर्डिनेटर विज्ञान के अनुभवी गिरधारी लाल के प्रयासों से ही पहले चरण में एससीईआरटी ने नूंह जिले को पहला स्थान दिया है। गिरधारी लाल ने 24 दिनों में जिले के 49 स्कूलों में बच्चों को लाभ दिया है। एससीईआरटी द्वारा प्रदेश में मोबाइल विज्ञान वैन के पहले चरण में हम प्रदेश में पहले स्थान पर रहे हैं। जिसका श्रेय जिला कोऑर्डिनेटर गिरधारी लाल को जाता है। नूंह जिले की वैन को पलवल व फरीदाबाद की भी जिम्मेदारी थी। दूसरा चरण जिले के साथ खंड में 10 नवंबर को प्रारंभ हो रहा है।

अब्दुल मजीद, खंड शिक्षा अधिकारी, नूंह।

chat bot
आपका साथी