21 मोची के लिए तीन लाख का ऋण स्वीकृत किया

वित्तीय साक्षरता केंद्र तावडू व नूंह के अग्रणी जिला कार्यालय में मोची का कार्य करने वाले लोगों के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें तावडू खंड के 25 व नूंह खंड के 30 मोचियों ने भाग लिया। इस बैठक में सभी खंड के बैंक अधिकारियों ने भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान एक ऋृण मेले का भी आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता अग्रणी जिला प्रबंधक सत्यप्रकाश ¨सह ने की

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Nov 2018 04:52 PM (IST) Updated:Thu, 22 Nov 2018 04:52 PM (IST)
21 मोची के लिए तीन लाख का ऋण स्वीकृत किया
21 मोची के लिए तीन लाख का ऋण स्वीकृत किया

जागरण संवाददाता, नूंह: वित्तीय साक्षरता केंद्र तावडू व नूंह के अग्रणी जिला कार्यालय में मोची का कार्य करने वाले लोगों के लिए दो दिवसीय कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसमें तावडू खंड के 25 व नूंह खंड के 30 मोचियों ने भाग लिया। इस बैठक में सभी खंड के बैंक अधिकारी भी मौजूद रहे। कार्यक्रम के दौरान एक ऋण मेले का भी आयोजन किया गया। इस बैठक की अध्यक्षता अग्रणी जिला प्रबंधक सत्यप्रकाश ¨सह ने की। इसके अलावा उनके साथ मुख्य रूप से नाबार्ड के डीडीएम विजय कुमार नागरा, आजीविका मिशन के जिला प्रबंधक अब्दुल रब असरी, तावडू तहसील प्रतिनिधि संजीत सहित बैंक मैनेजर भी मौजूद रहे।

इस मौके पर अग्रणी जिला प्रबंधक सत्यप्रकाश ¨सह ने बैंकों द्वारा चलाई जा रही विभिन्न प्रकार की बैं¨कग योजनाओं पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि चार प्रतिशत की सबसे कम ब्याज दर पर बैंकों द्वारा लोगों को 15000 तक की राशि दी जाती है। इससे लोग अपने छोटे-छोटे कार्य कर सकते हैं। इसके अलावा उन्होंने सामाजिक सुरक्षा योजनाएं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा, सुरक्षा बीमा व अटल पेंशन योजनाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को प्रेरित किया। इस दौरान अग्रणी जिला प्रबंधक ने 21 लोगों को तीन लाख रुपये का ऋण स्वीकृत किया। नाबार्ड के जिला प्रबंधक विजय नागरा ने भी सभी बैं¨कग योजनाओं का लाभ उठाने के लिए लोगों से आह्वान करते हुए कहा कि बैंकों के साथ सही वित्तीय लेनदेन ही से गांवों का विकास किया जा सकता है। आज देश की भांति नूंह जिले के अधिकतर लोग गांवों में निवास करते है। इनके विकास के लिए सरकार पूरी तरह से प्रयासरत है। इस दौरान तावडू तहसील से आए संजीत ने भी सभी मोची का कार्य करने वाले लोगों को जल्द से जल्द आय का प्रमाण पत्र मुहैया कराने का आश्वासन दिया।

कार्यक्रम के अंत में नूंह के ज्ञान ज्योति वित्तीय साक्षरता केंद्र के परामर्शदाता आशाराम शर्मा ने समाजसेवी सुंदर ¨सह सहित सभी मोची को उनके अधिकारों को लेने के लिए आगे आने का आह्वान किया। इससे वह भी अपना बेहतर तरीके से गुजर बसर कर सके।

chat bot
आपका साथी