क्षेत्र में मिलावटी दूध और नकली पनीर बनाने वाली डेयरियों का भंडाफोड़

संवाद सहयोगी फिरोजपुर झिरका शुक्रवार की शाम एसडीएम रीगन कुमार ने क्षेत्र में मिलावटी दूध व नकली पनीर बनाने वाली डेयरियों का भंडाफोड़ करते हुए एक डेयरी को सील कर उसका सामान जब्त कर लिया। हालांकि छापामारी के दौरान टीम का विरोध भी किया गया लेकिन पुलिस बल के सामने विरोध करने वाले लोग ठंडे पड़ गए। प्रशासनिक दस्ते द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद गोरखधंधे से जुड़े मुनाफाखोरों में हड़कंप मच गया। छापामारी के दौरान एसडीएम के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम सहित पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 30 Mar 2019 05:36 PM (IST) Updated:Tue, 02 Apr 2019 06:36 AM (IST)
क्षेत्र में मिलावटी दूध और नकली पनीर बनाने वाली डेयरियों का भंडाफोड़
क्षेत्र में मिलावटी दूध और नकली पनीर बनाने वाली डेयरियों का भंडाफोड़

संवाद सहयोगी, फिरोजपुर झिरका : शुक्रवार की शाम एसडीएम रीगन कुमार ने क्षेत्र में मिलावटी दूध व नकली पनीर बनाने वाली डेयरियों का भंडाफोड़ करते हुए एक डेयरी को सील कर उसका सामान जब्त कर लिया। हालांकि छापामारी के दौरान टीम का विरोध भी किया गया, लेकिन पुलिस बल के सामने विरोध करने वाले लोग ठंडे पड़ गए। प्रशासनिक दस्ते द्वारा की गई इस कार्रवाई के बाद गोरखधंधे से जुड़े मुनाफाखोरों में हड़कंप मच गया। छापामारी के दौरान एसडीएम के साथ खाद्य सुरक्षा विभाग और स्वास्थ्य विभाग की टीम सहित पुलिस बल के जवान मौजूद रहे।

जानकारी के अनुसार प्रशासनिक अमले ने सबसे पहले कार्रवाई यहां के बीवां मार्ग स्थित एक डेयरी पर की। यहां टीम ने उपरोक्त डेयरी में बन रहे दूध, घी व अन्य सामान के सैंपल जुटाकर उन्हें जांच के लिए लैब भेज दिया। टीम ने दूसरी कार्रवाई मंहू चौपड़ा स्थित चल रही डेयरियों पर की। यहां टीम बाईखेड़ा रोड पर जब जांच करने पहुंची तो टीम के यहां होश उड़ गए। दरअसल उपरोक्त डेयरी में सभी नियमों व कायदे कानून को ताक पर रखकर लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ करने वाला सामान तैयार किया जा रहा था।

जानकारी मिली है कि यहां नकली मावा, पनीर इत्यादि बनाया जा रहा था। जिस दूध के माध्यम से उपरोक्त सामग्री को तैयार किया जा रहा था, उसमें गंदगी, मच्छर, मक्खी के अलावा बदबू मार रही थी। एसडीएम ने त्वरित कार्रवाई करते हुए डेयरी को सील करने के आदेश देकर सभी सामान जब्त करने को कहा। सामान जब्त के लिए मौके पर नगर पालिका की टीम को बुलाया गया। लेकिन यहां लोगों ने नपा की टीम को खदेड़ दिया। बाद में पुलिस की मौजूदगी में सामान को जब्त किया गया। शिकायत के आधार पर शुक्रवार की शाम दूध व पनीर तैयार करने वाली डेयरियों पर स्वास्थ्य विभाग व खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को साथ लेकर कार्रवाई की गई। कार्रवाई के दौरान लगभग तीन स्थानों से सैंपल जुटाए गए। एक डेयरी का सामान जब्त किया गया है। उपरोक्त संदर्भ में संबंधित विभागों को कार्रवाई के लिए लिखा गया है।

- रीगन कुमार, एसडीएम फिरोजपुर झिरका

chat bot
आपका साथी