932 लाभार्थियों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ

प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों की स्थानीय निकाय विभाग ने सूची जारी कर दी है। शहर के 932 लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। योजना में चयनित लाभार्थियों में इस सूचना पर हर्ष है..

By JagranEdited By: Publish:Thu, 12 Jul 2018 05:54 PM (IST) Updated:Thu, 12 Jul 2018 05:54 PM (IST)
932 लाभार्थियों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ
932 लाभार्थियों को मिलेगा पीएम आवास योजना का लाभ

जागरण संवाददाता, तावडू : प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों की स्थानीय निकाय विभाग ने सूची जारी कर दी है। शहर के 932 लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। वहीं नपा प्रशासन के अनुरूप इस योजना की कुछ कैटेगरी में तो लाभार्थियों को योजना का लाभ मिलना भी शुरू हो चुका है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश में जरूरतमंद लोगों की आवास संबंधी मुश्किलों को समझते हुए नई योजना का शुभारंभ किया। इस योजना का नाम प्रधानमंत्री आवास योजना रखा गया। ये योजना शहरी व ग्रामीण में विभक्त है। इस योजना को 25 जून 2015 को हरी झंडी दी गई थी। योजना के तहत 2015 से 2022 तक सरकार 2 करोड़ से ज्यादा मकानों का निर्माण करेगी जोकि बहुत ही सस्ती कीमतों पर दिए जाएंगे। योजना की कैटेगरी :

प्रधानमंत्री आवास योजना की 4 कैटेगरी हैं। इन कैटेगरी के माध्यम से जरूरतमंद परिवारों की आवासीय आवश्यकताओं को पूरी करना है। क्रेडिट लिंक स्कीम (सीएलएस), अफोरडेबल हाउ¨सग, बेनेफिसरी लीड न्यू कंसट्रक्शन (बीएलसी-एन) व बेनेसिफसरी लीड एक्सटेंशन (बीएलसी-ई) ये 4 इस योजना की कैटेगरी हैं। कैटेगरी अनुरूप लाभ :

बीएलसी-ई कैटेगरी में लाभार्थी को अपने मकान को एक्सटेंड करने को लेकर सरकार द्वारा डेढ़ लाख रुपये की सहायता की जाएगी। बीएलसी-एम कैटेगरी में नए मकान के लिए ढाई लाख रुपये सरकार देगी तथा इसके अलावा जितनी राशि और लगेगी उसे लाभार्थी स्वयं लगाएगा। सीएलएस में लाभार्थी को लोन दिलाया जाएगा तथा सब्सिडी का भुगतान सरकार करेगी जबकि अफोरडेबल हाउ¨सग में सरकार स्वयं टू-रूम सैट उपलब्ध कराएगी। इन स्कीमों को शुरू करने की मिली मंजूरी :

क्रेडिट लिंक स्कीम के तहत 134 लाभार्थी चयनित हुए हैं। योजना के तहत इन लाभार्थियों को लाभ देने की स्थानीय निकाय विभाग ने मंजूरी दे दी है। यहां बता दें कि 932 लाभार्थियों में अफोरडेबल हाउ¨सग के 563, बीएलसी-एन के 16, बीएलसी-ई के 219 व सीएलएस के 134 लाभार्थी हैं।

शुरू होगा जियोटेगिंग सर्वे :

मूल धरातल पर कार्य की क्या रिपोर्ट है? कहीं कोई धांधलेबाजी तो नहीं? इसको लेकर नपा प्रशासन द्वारा जियोटे¨गग सर्वे किया जाएगा। जुलाई में ही ये सर्वे कार्य शुरू होगा। प्रशासन ऑन द स्पॉट रिपोर्ट तैयार करेगा जोकि सीधी उच्च अधिकारियों को प्रेषित होगी। योजना के लाभ का दुरूपयोग करने वाले लाभार्थियों पर कड़ी कार्रवाई तय है। प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के लाभार्थियों की सूची स्थानीय निकाय विभाग ने जारी कर दी है। इसमें 4 कैटेगरी में कुल 932 लाभार्थियों के नाम हैं। योजना की क्रेडिट लिंक स्कीम, बीएलसी-ई व एम केटेगरी में लाभ देने का प्रोसेस शुरू हो गया है।

संजय उप्पल, जेई। जरूरतमंद लोगों को समुचित सुविधाएं देने को लेकर भाजपा सरकार प्रयासरत है। पीएम आवास योजना के तहत 932 लाभार्थियों की सूची आई है। नपा प्रशासन ने आगामी प्रोसेस शुरू कर दिया है।

मनीता गर्ग, चेयरपर्सन, नपा तावडू।

chat bot
आपका साथी