खोड़मा स्कूल में छात्राओं ने सांझा शुरू की मन की बात

देश के प्रधानमंत्री की तर्ज पर चलते हुए मन की बात के नाम से एक प्रोग्राम का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 27 Dec 2018 05:27 PM (IST) Updated:Thu, 27 Dec 2018 05:27 PM (IST)
खोड़मा स्कूल में छात्राओं ने सांझा शुरू की मन की बात
खोड़मा स्कूल में छात्राओं ने सांझा शुरू की मन की बात

जागरण संवाददाता, नारनौल: देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा मन की बात कार्यक्रम से प्रेरणा लेते हुए गांव खोड़मा के राजकीय माध्यमिक विद्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि खोड़मा गांव के साथ लगते गांव खटोटी की एक होनहार एमएससी टॉपर छात्रा वंदना कुमारी को बनाया गया। कार्यक्रम में जहां छोटे-छोटे बच्चों ने सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर अपने अंदर छुपी प्रतिभा को दिखाया।

मुख्य अतिथि के तौर पर पहुंची वंदना कुमारी ने कहा कि आज हमें छात्राओं को पढ़ाई के प्रति प्रेरित करना चाहिए। साथ ही परिवार वालों को भी उन छात्राओं को पढ़ाई के लिए अपने गांव से दूर भेजने में हिचकिचाहट महसूस नहीं करनी चाहिए। छात्राओं को भी घर से बाहर पढ़ाई के लिए जाने पर फालतू बातों में पड़कर पढ़ाई करने की बजाए कैरियर बनाने पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए। उन्होंने घटते ¨लगानुपात पर भी ¨चता व्यक्त की। उन्होंने कहा कि छात्राओं को अपनी सुरक्षा के प्रति सेल्फ डिफेंस की भी ट्रे¨नग लेनी चाहिए।

विद्यालय के मुख्य अध्यापक महेंद्र कुमार वर्मा ने कहा कि विद्यालय में मन की बात कार्यक्रम का आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य बच्चों से उनकी मन की बातें जानना और उन्हें पढ़ाई के प्रति जागरूक करना मुख्य मकसद है। उन्होंने कहा कि इस कार्यक्रम में वंदना कुमारी को मुख्य अतिथि के तौर पर इसलिए बुलाया गया था कि वंदना कुमारी इस क्षेत्र की एमएससी टॉपर है, ताकि बच्चे ऐसी छात्रा से प्रेरणा ले सकें।

chat bot
आपका साथी