85 साल के बुजुर्ग को बेटे बहू ने पीटकर घर से निकाला

बेशक शास्त्रों के अनुसार मां-बाप से बड़ी सेवा कोई नहीं है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 24 Apr 2021 07:11 PM (IST) Updated:Sat, 24 Apr 2021 07:11 PM (IST)
85 साल के बुजुर्ग को बेटे बहू ने 
पीटकर घर से निकाला
85 साल के बुजुर्ग को बेटे बहू ने पीटकर घर से निकाला

जागरण संवाददाता, नारनौल: बेशक शास्त्रों के अनुसार मां-बाप से बड़ी सेवा कोई नहीं है। कुछ लोग मां-बाप को भगवान से पहले पूजते हैं। जिनके मां-बाप नहीं होते तो उनकी कमी का अहसास उन्हें ही पता होता है। लेकिन इस दुनिया में ऐसे भी लोग हैं, जो थोड़े से लालच के लिए भगवान तुल्य मां-बाप के साथ मारपीट करने से भी पीछे नहीं हटते। वरिष्ठ नागरिकों के सहायता के लिए कहने को तो सख्त कानून हैं पर उमर के अंतिम पड़ाव में बुजुर्गों में इतनी हिम्मत कहां रह जाती है कि वे कानून के दरवाजे पर बार-बार चक्कर काटते रहें। नाउम्मीदी का अंधेरा बूढ़ी आंखों में से पानी बनकर बह जाता है तो वे मन को हलका कर लेते हैं।

इसी तरह की पीड़ा से गुजर रहे हैं नारनौल के मिसरवाड़ा मोहल्ला निवासी दिव्यांग रामजीलाल। शनिवार को इकलौते बेटे व पुत्रवधू ने मारपीट कर उसे घर से निकाल दिया। सिर व पूरे शरीर पर चोट के घाव लिए पुलिस थाने पहुंचा तो कोई सुनवाई नहीं हुई। हाथ में अखबार की पुरानी कटिग, जिसमें किसी वरिष्ठ नागरिक के पक्ष में हाईकोर्ट के फैसला छपा है, को ही न्याय की उम्मीद मानकर चल पड़े पुलिस कप्तान के कार्यालय। पुलिस कप्तान भी शनिवार को कई कार्यक्रमों में व्यस्त थे और इस वजह से मुलाकात नहीं हो पाई। 85 साल का बुजुर्ग भूखा प्यासा धूप में भटक रहा था। रामजीलाल ने अपनी दुख भरी व्यथा बताई तो उनकी आंखों से आंसू बहने लगे। करीब 20 से 25 साल पहले दुर्घटना में दिव्यांग हो गया था। रेडक्रास ने एक तिपहिया स्कूटी दे दी तो चलफिर पा रहा हूं। तीन बेटियां व एक बेटा है। बेटियां शादीशुदा हैं और बेटे पर ही उम्मीद थी। लेकिन बेटा व बहू मारपीट करते हैं। मेरी पेंशन छीन लेते हैं। बड़ी मुश्किल से 20 हजार रुपये जोड़े थे। उन्होंने छीन लिए। शनिवार सुबह मारपीट की तो सिर व पीठ पर चोटें आई हुई हैं,लेकिन कोई दवाई दिलाने वाला नहीं है। सुबह से ही बगैर खाए पिए न्याय के लिए भटक रहा हूं। कोई सुनने वाला नहीं है।

आखिरकार दैनिक जागरण ने मामला उपायुक्त अजय कुमार के संज्ञान में पहुंचाया। उपायुक्त ने उन्हें अस्पताल में दाखिल करवा दिया है। उपायुक्त ने कहा कि आरोपित के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। कोई भी व्यक्ति वरिष्ठ नागरिक के साथ बदसलूकी भी नहीं कर सकता है। मारपीट व रुपये छीनना तो बड़ा अपराध है।

chat bot
आपका साथी