शिक्षकों ने लिया योग का प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी महेंद्रगढ़ डाइट प्रांगण महेंद्रगढ़ में जारी सात दिवसीय पीटीआइ-डीपीइ योग प्रशिक्षण शिविर के प्रथम बैच का बुधवार को समापन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 08:06 PM (IST)
शिक्षकों ने लिया योग का प्रशिक्षण
शिक्षकों ने लिया योग का प्रशिक्षण

संवाद सहयोगी, महेंद्रगढ़: डाइट प्रांगण महेंद्रगढ़ में जारी सात दिवसीय पीटीआइ-डीपीइ योग प्रशिक्षण शिविर के प्रथम बैच का बुधवार को समापन किया गया। इस बारे में जानकारी देते हुए शिविर व्यवस्थापक एवं पतंजलि योग समिति जिला प्रभारी निलेश मुदगल ने बताया कि हरियाणा स्कूल शिक्षा परियोजना परिषद एवं हरियाणा योग परिषद के संयुक्त तत्वावधान में राज्यभर के राजकीय विद्यालय के विद्यार्थियों में योग के प्रचार-प्रसार के लिए प्रत्येक विद्यालय के पीटीआइ-डीपीइ एवं सामान्य विषय शिक्षक को सात दिवसीय योग प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उन्होंने बताया कि यह प्रशिक्षण जिला स्तर पर आयोजित हो रहे हैं। इसके तहत जिला महेंद्रगढ़ में प्रथम बैच का प्रशिक्षण महेंद्रगढ़ नगर के डाइट संस्थान में किया गया है। इस प्रशिक्षण में कनीना एवं महेंद्रगढ़ ब्लाक के विद्यालयों को शामिल किया गया है। महेंद्रगढ़ में जिला परियोजना संयोजक विजेंद्र श्योराण और सहायक परियोजना संयोजक खुशीराम यादव की देखरेख में यह शिविर आयोजन हो रहा है। इस दौरान अंतिम दिवस बुधवार को सभी प्रतिभागियों की प्रयोगात्मक परीक्षा ली गई। इसके तहत सूर्य नमस्कार, योगासन, प्राणायाम, योगा टीचिग तकनीक और षट्कर्मों की परीक्षा ली गई।

शिविर के दौरान आयुष विभाग से डॉ.सुमन, प्राकृतिक चिकित्सक डॉ. भंवर सिंह, हरियाणा योग परिषद के सदस्य डॉ. मदन मानव अधिकारी समय-समय पर विशेष सहयोग रहा। जिला आयुष विभाग की तरफ से जिला आयुष अधिकारी डॉ.अजीत सिंह के आदेशानुसार सभी प्रशिक्षुओं को समय-समय पर आयुष काढा भी पिलाया गया। सहायक परियोजना संयोजक खुशीराम यादव ने बताया कि अब दूसरे बैच में अटेली एवं नारनौल ब्लॉक के डीपीई पीटीआई का योग प्रशिक्षण भी 19 नवंबर से शुरू होगा। इसका समापन 25 नवंबर को होगा। इस शिविर के दौरान प्रशिक्षण प्राप्त सभी गवर्नमेंट टीचर अपने अपने विद्यालय के कक्षा 6 से कक्षा 10 के विद्यार्थियों को समय-समय पर योग के लिए प्रेरित करेंगे। शिविर में जुगबीर सिंह, मनोज कौशिक, सुनील डुलाना, वीरेंद्र अहलावत, सुमेर सिंह, सुभाष पीटीआई, ज्योति देवी, कविता देवी, शारदा देवी, राजेश पीटीआई पाल, राकेश कुमार पाल, बिरेंद्र डीपीई कुरहावटा, महेंद्र सिंह आदि सहित बड़ी संख्या में प्रशिक्षण प्राप्त किया।

chat bot
आपका साथी